mp mirror logo

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे से नहीं होगी छेड़छाड़

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 प्रतिशत आश्वस्त किया है कि वे पीडीपी-भाजपा सरकार के गठबंधन के एजंडे के साथ हैं और अनुच्छेद 370 के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। महबूबा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से ऐसे समय में मुलाकात की जब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने वाले संवैधानिक प्रावधान को प्रभावित करने की कोशिशों को रोकने के लिए वे समर्थन जुटाने में लगी हुई हैं।
करीब 15 मिनट की बैठक के बाद महबूबा ने कहा कि पीडीपी और भाजपा के बीच गठबंधन के एजंडे के अनुसार अनुच्छेद 370 की यथास्थिति को लेकर किसी तरह की ‘छेड़छाड़’ नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा- यह एजंडे की बुनियाद है और कोई भी इसके खिलाफ नहीं जा सकता है। प्रधानमंत्री का जवाब सकारात्मक है। प्रधानमंत्री ने गठबंधन के एजंडे को लेकर शत प्रतिशत आश्वासन दिया है। यह बैठक संविधान के अनुच्छेद 35ए को लेकर चल रही चर्चा की पृष्ठभूमि में हुई। इस संवैधानिक प्रावधान से जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिलता है और इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को जम्मू-कश्मीर के मुश्किल हालात और वहां स्थिति में धीरे-धीरे हो रहे सुधार के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को लग रहा है कि उनकी पहचान खतरे में पड़ जाएगी। इस तरह का संदेश चाहिए कि ऐसी कोई बात नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर कठिन स्थितियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद मुसलिम बहुल राज्य होने के बावजूद जम्मू-कश्मीर ने हमारे देश, भारत से जुड़ने का फैसला किया था। जम्मू-कश्मीर की विविधता अनूठी है, जहां सबकुछ भिन्न है। यह मुसलमानों की बहुलता वाला राज्य है। यहां हिंदू भी रहते हैं, सिख और बौद्ध धर्म को मानने वाले भी। इसको देखते हुए जम्मू-कश्मीर की स्थिति विशिष्ट है। भारत की परिकल्पना के साथ जम्मू-कश्मीर की परिकल्पना को समायोजित किए जाने का प्रश्न है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष हालात फिर से खराब हो गए थे और अब जख्म भर रहे हैं।
उन्होंने कहा – ऐसे समय में अनुच्छेद 35ए को लेकर चर्चा से प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह (अनुच्छेद 35ए से संबंधित) की चर्चा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आखिरकार जम्मू-कश्मीर देश का अहम हिस्सा है। महबूबा के मुताबिक जम्मू-कश्मीर देश का ताज है। उन्होंने कहा कि यह मुसलिम बहुल राज्य था और दो राष्ट्र के सिद्धांत को खारिज करते हुए इस देश के साथ जुड़ा। आकांक्षाओं और पहचान को हमेशा जीवित रखने के लिए ऐसा किया गया था। वह पहचान जीवित रहनी चाहिए। हालांकि राज्य सरकार में शामिल भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रवक्ता वीरेंद्र गुप्ता ने गुरुवार को कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को अलविदा कहने का समय आ गया है क्योंकि इससे अलगाववादी मानसिकता पनपी है।

"नेशनल" से अन्य खबरें

धनतेरस 2017 पूजा विधि और शुभ मुहूर्त: जानें क्या है आपके शहर में लक्ष्मी पूजन का समय

कार्तिक माह की त्रयोदशी को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है। वैसे तो ये दिन धनतेरस के नाम से प्रख्यात है। दिवाली से दो दिन पहले के इस पर्व पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन 13 गुना बढ़ जाता है। धनवंतरी देवताओं के चिकित्सक हैं और चिकित्सा के देवता माने जाते हैं इसलिए चिकित्सकों के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही महत्व पूर्ण होता है। धनतेरस की शाम घर के बाहर मुख्य द्वार पर और आंगन में दीप जलाने की प्रथा भी है। 

Read More

त्योहारों में अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, 1 मिनट में बुक हो जाएगी तत्काल टिकट, जानिए कैसे

नई दिल्लीः महीनों पहले टिकट नहीं बुक कर सके लोग अब त्योहारी सीजन में अपने घर जा सकेंगे. जी हां दिवाली और छठ के दिनों में ट्रेन से अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी है. आज हम आपके लिए पास्ट तत्काल बुकिंग का ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप 1 मिनट से भी कम वक्त में तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे.

Read More

दिवाली की खरीदारी में इन बातों का रखें ध्यान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली का त्योहार हर किसी के लिए खास होता है। अपनी क्षमता के अनुसार हर कोई नए कपड़े, गहने, उपहार में देने के लिए सामान खरीदता है। मगर, आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको खरीदारी करने के दौरान रखना चाहिए। ऐसा करने पर मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में समृद्धि बनी रहेगी।

Read More

आरुषि केस: राजेश और नूपुर तलवार की आज हो सकती है रिहाई, HC ने किया बरी

इलाहाबाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2008 के आरुषि हत्याकांड मामले में नूपुर और राजेश तलवार को बरी करने के बाद शुक्रवार को उन्हें डासना जेल से रिहा किया जा सकता है. कोर्ट ने गुरुवार को तलवार दंपति को ये कहते हुए बरी कर दिया था कि परिस्थितियां और सबूत उन्हें दोषी सिद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. वहीं फैसला आने के बाद नूपुर और राजेश तलवार ने खुशी जाहिर की. जेल के जेलर डीआर मौर्या ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि जब डॉ. राजेश और नूपुर तलवार को यह बताया गया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनकी अपील को स्‍वीकार कर ली है और उन्‍हें मामले में बरी कर दिया है तो वे खुश हो गए. उन्‍होंने कहा कि हमें न्‍याय मिल गया है.

Read More

प्रोफेसरों को दिवाली तोहफा, मिलेगी 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी

दिवाली से पहले देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध कॉलेजों के प्रोफेसरों और शिक्षकों को तोहफा मिला है. केंद्र सरकार ने कॉलेज प्रोफेसरों को 7वें वेतन आयोग का लाभ देने का फैसला किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि देश भर के विश्वविद्यालयों में कार्यरत 7.51 लाख शिक्षकों को 7वें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा. शिक्षकों को यह लाभ एक जनवरी 2016 से दी जाएगी. 

Read More

दिल्ली-एनसीआर में बगैर पटाखों के मनेगी दिवाली, SC ने लगाया बैन

दिवाली पर दिल्ली और उससे सटे इलाकों में पटाखें नहीं बिकेंगे। सुप्रीम कोर्ट शहर में एक नवंबर तक इनकी बिक्री पर बैन लगाए रखने के फैसले पर कायम है। कोर्ट ने यह फैसला दिवाली के दौरान बढ़ जाने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लिया है।

Read More

गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण से बीच में ही उठ कर जाने लगे लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाखों-करोड़ों फैन्स और समर्थक हैं जो उनको सुनने और देखने के लिए आते है। गुजरात में पीए मोदी के भाषण के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने उठकर जाना शुरू कर दिया। गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरूच में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले वो अपने गांव वडनगर गए थे।

Read More

गुजरात: जाम नगर पहुंचे पीएम मोदी, राज्‍य को देंगे 5,800 करोड़ के प्रोजेक्‍ट्स की सौगात

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. इसके लिए पीएम सुबह जाम नगर पहुंचे, जहां राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिए पहुंचे और फूल देकर उनका स्‍वागत किया.

Read More

बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, वेतन 45950 रुपये

नई दिल्‍ली : यदि आपका भी बैंक में नौकरी करने का मन है तो आपके लिए सुनहरा अवसर है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (union bank of india) ने 200 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये नियुक्तियां क्रेडिट ऑफिसर के पदों पर की जाएंगी. वर्ग के हिसाब से रिक्तियों का वर्गीकरण किया गया है. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Read More

भारतीय वायुसेना का MI-17 हेलीकॉप्‍टर अरुणाचल प्रदेश में क्रैश, 5 की मौत

इटानगर: अरुणाचल प्रदेश के चूना पोस्‍ट में भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्‍टर MI-17 V5 क्रैश दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है. इसमें कुल सात लोग सवार थे. इनमें वायुसेना के पांच अधिकारी और सेना के दो जवान थे. 

Read More