mp mirror logo

कांग्रेस से मिली हार पचा नहीं पा रही है भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में राज्यसभा चुनाव में एक सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल की जीत को भाजपाई आसानी से पचा नहीं पा रहे हैं। पटेल की जीत कमजोर हो रही कांग्रेस के लिए तो संजीवनी साबित हुई। लेकिन भाजपा के लिए घातक। परिणाम आने के दो दिन बाद पराजित उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत चुनाव आयोग के दो मतों को रद्द किए जाने के फैसले के खिलाफ अदालत जाने की तैयारी में हैं। भाजपा के गुजरात के प्रभारी महासचिव और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कुछ पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी। उनके मुताबित इस तरह के मामले में पार्टी के बजाए उम्मीदवार ही अदालत जाते रहे हैं। उनका कहना है कि इस मामले में चुनाव आयोग का फैसला न नियमों के हिसाब से है न ही सबूत के हिसाब से सही है। उनका कहना है कि अगर कांग्रेस के दो वोट रद्द नहीं होते तो जीत के लिए आवश्यक मतों की संख्या 44 के बजाए 45 हो जाती यानि प्रथम वरियता मत से अहमद पटेल नहीं जीत पाते और दूसरी वरियता में ज्यादा मतों के आधार पर कांग्रेस के बागी बलवंत सिंह जीत जाते।

भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने बताया कि जनता दल (एकी) विधायक और एनसीपी के एक विधायक का वोट भाजपा उम्मीदवार बने राजपूत को मिला। यादव और गोयल इस बात से प्रसन्न हैं कि इस चुनाव में कांग्रेस के 57 विधायकों में से केवल 44 ने उसका साथ दिया। लेकिन इन नेताओं के पास इस सवाल का जबाब नहीं था कि जब चुनाव जीतने के लिए 45 वोट ही चाहिए तो पार्टी प्रमुख अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लिए 46-46 वोट क्यों आबंटित किए गए। दूसरे जब भाजपा के पास संख्या नहीं थी तो तीसरी सीट को प्रतिष्ठ का सवाल क्यों बनाया। सामान्य ढंग से कांग्रेस से भाजपा में आए बलवंत सिंह राजपूत चुनाव लड़ते और और उनको भाजपा के बाकी विधायक वोट करते। अगर वे कांग्रेस के और विधायक जुटा पाते तो जीतते अन्यथा सम्मानजनक हार होती।
अमित शाह और भाजपा के अनेक रणनीतिकार अमदाबाद में कई दिनों तक जमे रहे और हर स्तर पर प्रयास करते रहे। भाजपा फिर भी सफल नहीं हो पाई। इससे उसकी राज्य सभा की सीटें नहीं घटीं बल्कि अब तो 58 सीटें लेकर वह राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन चुकि है। भाजपा की परेशानी दूसरी थी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नौ अगस्त 2014 को भाजपा की बागडोर संभाली थी। उसके बाद से उन्हें बिहार और दिल्ली विधान सभा चुनाव के अलावा कोई और पराजय नहीं झेलनी पड़ी थी। बिहार में भी नीतीश कुमार ने राजद से नाता तोड़कर भाजपा के साथ सरकार बना ली है। इसे भी नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी के तुरंत फैसला लेने की क्षमता की जीत माना जा रहा है।
अमित शाह के अध्यक्ष बनने के तीन साल बाद भाजपा के अभूतपूर्व विस्तार पर उनके अभिनंदन में गुजरात कांटा जैसा चुभने लगा है। शाह के अध्यक्ष बनने से पहले छह राज्यों में भाजपा की सरकार थी। इसमें तीन में भाजपा का मुख्यमंत्री और तीन में उपमुख्यमंत्री था। अब 11 राज्यों में सरकार है और नौ में भाजपा का मुख्यमंत्री और दो में उपमुख्यमंत्री है। भाजपा के सदस्यों की संख्या 11 करोड़ बताई जा रहा है। कहा जा रहा है कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा बन गई है। भाजपा अध्यक्ष ने इस दौरान 5.6 लाख किलोमीटर की यात्रा की। केंद्र और इतने राज्यों में सरकार होने के बावजूद आज भी अमित शाह सामान्य यात्री की तरह हवाई यात्रा करते हैं। पार्टी कार्यालय या सरकारी गेस्ट हाउस में रुकते हैं। इन तीन सालों में तमाम उपलब्धियां उनके नाम हैं लेकिन एक राज्य सभा के चुनाव ने उनकी सभी क्षमताओं पर सवालिया निशान लगा दिया। इसलिए भाजपा नेता इस हार को आसानी से पचा नहीं पा रहे हैं। कहने के लिए आज भी भूपेंद्र यादव और पीयूष गोयल इस चुनाव में पार्टी की क्षमता बढ़ने का दावा कर रहे थे लेकिन जिस तरह से बार-बार इसका उल्लेख किया जा रहा है, उससे भाजपा नेताओं की बेचैनी को समझा जा सकता है। भाजपा इसलिए भी परेशान है कि कुछ महीने बाद ही गुजरात विधानसभा के चुनाव होने हैं।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

धनतेरस आज: जानिए इस समय में करेंगे खरीदारी तो बरसेगी लक्ष्मी की कृपा

धनतेरस का दिन यूं तो पूरे दिन खरीदारी के लिए शुभ है, मगर शाम 7:22 बजे से रात 9:18 मिनट तक खरीदारी का सबसे अच्छा मुहूर्त है। आचार्य विनोद झा वैदिक ने बताया कि इस दौरान धूम्र योग एवं पूर्वा फाल्गुन नक्षत्र का शुभ संयोग है। पंडित दीपक ओझा ने बताया कि शाम के बाद वृष लग्न है, जो खरीदारी के लिए शुभ है। 

Read More

‘मलाला यूसुफजई’ की जींस में तस्वीर हुई वायरल, ट्रोल्स ने मिया खलीफा से कर डाली तुलना

सोशल मीडिया पर कब, क्‍या वायरल हो जाएगा, कहना मुश्किल है। नामी हस्तियों के साथ तो और समस्‍या है। नोबेल पुरस्‍कार विजेता मलाला यूसुफजई की कथित तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में ‘मलाला’ जींस और जैकेट पहने नजर आ रही हैं, और इसे लेकर पाकिस्‍तानी यूजर्स के बीच अलग ही बहस छिड़ गई है। हालांकि अभी तक यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि तस्‍वीर में दिख रही लड़की मलाला ही हैं, मगर लोगों ने सच्‍चाई जाने बिना ही मलाला को लानत भेजनी शुरू कर दी है। यह तस्‍वीर शुरुआत में एक पाकिस्‍तानी फेसबुक ग्रुप Siasat.pk पर पोस्‍ट की गई। इसके साथ लिखा गया है, ”यूके में मलाला यूसुफजई”। फोटो पर 24 घंटे में 2800 से ज्‍यादा शेयर हो चुके हैं और 1700 से ज्‍यादा लोगों ने कमेंट किया है। अब यही तस्‍वीर ट्विटर व इंस्‍टाग्राम पर भी पोस्‍ट की जा रही है।

Read More

बड़ा खुलासा: जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान मुरथल में रेप के 9 मामले

जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान मुरथल कांड को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान एमिकस क्यूरी अनुपम गुप्ता ने मुरथल में 9 रेप होने की बात कहकर सनसनी मचा दी है। गुप्ता ने कोर्ट को बताया कि जाट आरक्षण आंदोलन की जांच के लिए गठित प्रकाश सिंह कमेटी के सदस्य आईएएस विजय वर्धन से उन्हें यह जानकारी दी थी।
विजय वर्धन को यह जानकारी कमेटी के दूसरे सदस्य हरियाणा के पूर्व डीजीपी के पी सिंह से मिली थी। उन्होंने सवाल किया कि अगर मूनक नहर मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जा सकती है तो मुरथल गैंगरेप मामले की जांच क्यों नहीं।

Read More

CPEC को भारत के नजरिए से न देखे अमेरिका : पाकिस्तान

वाशिंगटन:  पाकिस्तान के गृह मंत्री अहसान इकबाल ने अमेरिका से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को भारत के नजरिए से नहीं, बल्कि इसे दक्षिण एशिया में शांति व स्थिरता लाने की आर्थिक योजना के तौर पर देखने का आग्रह किया है. डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, इकबाल ने बुधवार को अमेरिका से पाकिस्तान को दूसरे देश के साथ जोड़कर देखने के बदले उसकी अपनी प्रतिभा के साथ देखने का आग्रह किया.

Read More

पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्री का बड़ा बयान, “हमारी सरकार नहीं बना सकती राम मंदिर”

उत्तर प्रदेश के अध्योध्या में राम मंदिर को लेकर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल का बड़ा बयान आया है। नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राम मंदिर के नाम पर कभी भी चुनाव नहीं लड़ा है। सरकार राम मंदिर नहीं बना सकती है। मंत्री की मानें, तो भगवान राम हमारे साथ रहे हैं। मंदिर बनाने के लिए कोर्ट और आपसी समझौते से कोई फैसला निकलेगा, तब जाकर राम मंदिर बनेगा।

Read More

SSC JE, CGL, CHSL Result 2017 Date: जारी हुई परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की तारीख

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने विभिन्न परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन में परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा की तारीख दी गई है। उम्मीदवार नतीजे घोषणा की तारीखें ssc.nic.in से हासिल कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कम्बाइंड हाइयर सेकेंड्री, जूनियर और सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर्स, हिंदी प्राध्यापक, कम्बाइन्ड ग्रेजुएट लेवल के नतीजों की घोषणा की तारीख की जानकारी दी गई है।

Read More

नार्थ कोरिया का साइबर हमला: लीक हुआ अमेरिकी हमले और किम की हत्या का प्लान!

उत्‍तर कोरिया के हैकरों ने दक्षिण कोरिया से सैकड़ों गोपनीय सैन्‍य दस्‍तावेज चुरा लिए हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चोरी हुए दस्‍तावेजों ने युद्ध के समय का विस्‍तृत ऑपरेशन प्‍लान भी शामिल है, जिसमें अमेरिका की भी भागीदारी है। चोसुन इल्बो दैनिक अखबार के अनुसार, सत्‍ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद री चोल-ही ने कहा कि हैकर्स ने पिछले सितंबर को दक्षिण कोरिया के सैन्‍य नेटवर्क में सेंध लगाई थी और 235 गीगाबाइट का संवेदनशील डाटा चोरी कर लिया। 

Read More

डोकलाम: चीनी मीडिया ने कहा- नहीं रुकेगा सड़क निर्माण, भारत को बताया ‘उन्‍मादी’

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार में कहा गया है कि चीन डोकलाम इलाके में सड़क और दूसरे निर्माण जारी रखेगा। कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबाल टाइम्स में छपे एक लेख में ऐसे किसी निर्माण के पर भारत की प्रतिक्रिया को “सनक” बताते हुए भारतीय समाज को “उन्मादी”, “संवेदनशील” और “अहंकारी” कहा गया है। 

Read More

अडाणी की कोयला खान परियोजना के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हजारों लोग सड़कों पर उतरे, कहा- अडाणी गो होम

भारत की खनन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अडाणी की ऑस्ट्रेलिया में 16.5 अरब डॉलर की कारमाइकल कोयला खान परियोजना के खिलाफ शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न इलाकों में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। पर्यावरण और वित्तपोषण के मुद्दों की वजह से परियोजना में पहले ही कई साल का विलंब हो चुका है। 

Read More

हनीप्रीत की राजदार सुखदीप कौर ने पुलिस के सामने किए 5 बड़े खुलासे

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के ड्राइवर इकबाल सिंह की पत्नी सुखदीप कौर ने हनीप्रीत इंसा को लेकर कई अहम खुलासे किए हैं. भटिंडा के बलुआना गांव की रहने वाली सुखदीप ने का परिवार राम रहीम और डेरा का सबसे करीबी माना जाता है. डेरा प्रेम के कारण यह परिवार एक दशक पहले अपना गांव छोड़कर सिरसा में जा कर बस गया था. हनीप्रीत की मदद करने वाली सुखदीप कौर को पुलिस ने जीरकपुर से गिरफ्तार किया है.

Read More