mp mirror logo

जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 23 की मौत, 54 लोग घायल

भुवनेश्वर। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 23 लोगों के मौत हो गई,  कुल 54 लोग घायल हुए हैं। यह हादसा शनिवार की रात को 11 बजे हुआ, जब ट्रेन भुवनेश्वर जा रही थी। ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने बताया, 'कुनेरू स्टेशन के पास ट्रेन नंबर 18448 जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इंजन के साथ लगेज वैन, दो सामान्य कोच, दो स्लीपर कोच, एक एसी थ्री कोच और एक सेकंड एसी कोच भी पटरी से उतर गए।' रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

हादसे के कारणों का नहीं चल सका पता
रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि कुल 54 लोग घायल हुए हैं। जिन्हें हल्की चोटें आई हैं, उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद भेज दिया गया है। रेलवे मंत्री ने हादसे पर दुख जताया है। राहत और बचाव कार्य जारी है। सक्सेना ने यह भी कहा कि हादसे की वजह की हर एंगल से जांच की जा रही है। अगर कोई अवांछित हरकत हुई या ट्रैक के साथ छेड़छाड़ हुआ तो इसकी जांच होगी। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी इस मामले की जांच करेंगे। मिश्रा ने बताया, 'घटनास्थल पर मौजूद डॉक्टरों के मुताबिक इस दुर्घटना में 23 लोगों की मौत हो गई है।' हादसे की जानकारी मिलने के तुरंत बाद घटनास्थल के लिए चार रिलीफ वैन रवाना की गईं।


अब तक हादसे के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि रायगढ़ के सब-कलेक्टर मुरलीधर ने दावा किया, 'इस हादसे में करीब 100 लोग घायल हुए हैं। कई लोग ट्रेन के डिब्बों में फंसे हुए हैं। ऐसे में मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।' रेल मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट्स में बताया गया कि अलग-अलग जगहों से घटनास्थल पर 4 रिलीफ वैन भेजी गई हैं। पहली प्राथमिकता यह है कि जल्द से जल्द घायल लोगों को नजदीक के अस्पताल में पहुंचाया जाए। रेल मंत्री सुरेश प्रभु निजी तौर पर पूरे हालात पर नजर रख रहे हैं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों को भी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है और बचाव एवं राहत कार्य को तेज करने को कहा गया है।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
रायगढ़ में हेल्पलाइन नंबर: बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर 06856-223400, 06856-223500।
BSNL मोबाइल नंबर- 09439741181, 09439741071, एयरटेल: 07681878777
विजयनगरम के लिए हेल्पलाइन: रेलवे नंबर- 83331, 83332, 83333, 83334, BSNL लैंडलाइन नंबर: 08922-221202, 08922-221206

 

"नेशनल" से अन्य खबरें

अफगानिस्तान : आर्मी कैंप पर आतंकी हमले में 100 सैनिकों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

नई दिल्ली: उत्तरी बाख प्रांत में शुक्रवार को अफगानी सेना की एक टुकड़ी पर तालिबान आतंकियों द्वारा किए गए हमले में हताहतों की संख्‍या बढ़कर 100 से ज्यादा हो गई है. इस दौरान एक हमलावर भी मारा गया. इस हमले में प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ शहर के बाहरी इलाके में दोपहर 2 बजे (स्थानीय समय) 209 शाहीन सैन्य दल को निशाना बनाया गया. इससे बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू की. अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हमले के समय ‘‘हमारे अधिकतर सैनिक शुक्रवार की नमाज पढ़ रहे थे. अफगान सेना के 100 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए हैं.’’

Read More

‘मुस्लिम वोट’ वाले बयान पर रविशंकर पर भड़के सलमान खुर्शीद और ओवैसी

नई दिल्‍ली: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने भारतीय जनता पार्टी के नेता रविशंकर प्रसाद के उस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि भाजपा के लिए मुसलमान वोट नहीं करते हैं, 

Read More

यूपी में रेड अलर्ट, आतंकी हमले के लिए पुलिस को किया गया सावधान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आतंकियों के निशाने पर हैं। लंदन में बैठे कुछ कश्मीरी आतंकियों ने सीएम की हत्या की साजिश रची है। कश्मीर से एक दर्जन से अधिक आत्मघाती आतंकियों को लखनऊ की ओर भेजा गया है। 

Read More

कांग्रेस से निकाली गईं बरखा शुक्‍ला सिंह आज बीजेपी में होंगी शामिल

नई दिल्ली: दिल्‍ली महिला कांग्रेस की पूर्व अध्‍यक्ष बरखा शुक्‍ला सिंह शनिवार को बीजेपी में शामिल होने जा रही हैं. एक दिन पहले ही कांग्रेस से निकाली गई बरखा शुक्ला सिंह आज दोपहर 1 बजे बीजेपी में शामिल होंगी. 

बीजेपी दफ़्तर से मीडिया को भेजे गए संदेश में बताया गया है कि दोपहर 1 बजे दिल्ली बीजेपी के मुख्यालय में दिल्ली बीजेपी प्रभारी श्याम जाजू से मिलकर बरखा बीजेपी में शामिल होंगी. बरखा सिंह के करीबी सूत्रों ने भी इस खबर की पुष्टि की है.सूत्रों ने ये भी बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से बरखा की शुक्रवार को मुलाक़ात हो चुकी है.

Read More

'ट्रिपल तलाक' पर बड़ा फैसला लेने के मूड में योगी सरकार, जल्द हो सकता है ऐलान

ट्रिपल तलाक का मुद्दा मौजूदा वक्त में चर्चा का विषय है. यूपी सरकार भी मुस्लिम महिलाओं के इस मुद्दे को गंभीरता से लेती दिख रही है. जिसके मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस मसले पर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

बताया जा रहा है कि योगी सरकार ट्रिपल तलाक की शिकार तलाकशुदा महिलाओं के लिए आश्रय गृह बनाने की तैयारी में है. ये आश्रय गृह वक्फ बोर्ड की जमीन पर बनवाए जाएंगे.

कैबिनेट में रखा जाएगा मसौदा 

Read More

कलेक्टर-एसपी सहित अन्य अधिकरियों ने हटवाई लालबत्ती

बनेठा|राज्य सरकार द्वारा सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के वाहनों पर बत्तियों को हटाने के आदेश जारी करने के पश्चात भी गुरूवार को उनियारा तहसीलदार के वाहन पर नील बत्ती लगी रही। तहसीलदार आमोद माथुर अटल सेवा केंद्र में आयोजित पट्टा आवंटन शिविर मे आए थ। इस दौरान केंद्र के बाहर खड़ी उनकी सरकारी जीप पर नीली बत्ती लगी हुई थी और नेम प्लेट कपड़े से ढंका हुआ था। हालांकि बाद में उन्होंने सरकारी जीप से बत्ती हटवा दी थी। 

Read More

स्मृति ईरानी ने ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर ममता बनर्जी पर हमला बोला

कोलकाता: नारद स्टिंग ऑपरेशन में दर्जन भर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ सीबीआई ने FIR दर्ज की है जिसे ममता बनर्जी ने राजनीतिक खेल बताया है और कहा कि इसका जवाब वह राजनीतिक स्तर पर लड़ाई लड़के ही देंगी. गुरुवार को ओडिशा के पुरी में उन्होंने एक प्रेस वार्ता में इस लड़ाई की उद्घोषणा कर डाली. उनका आरोप है कि - बीजेपी हिंदुवाद पर एक धब्बा है, क्षेत्रीय पार्टियों को एकजुट होना होगा और शुक्रवार को वह शायद ओडिशा के मुख्यमंत्री से भी मिलेंगी.

Read More

बाबरी केस में SC के फैसले के बाद वेट एंड वाच की स्थिति में कांग्रेस

बाबरी विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह सहित भाजपा एवं विश्व हिंदू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलाने की अनुमती दी। इसके बाद से राजनैतिक समीकरण फिर से बदल गए और कई दलों के नेताओं ने बयान दिया, लेकिन कांग्रेस अपने स्टैंड से बचती हुई दिखी। 

Read More

बाबरी केस: आडवाणी, जोशी, उमा समेत 13 पर चलेगा साजिश का केस

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि बाबरी केस के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी, एमएम जोशी, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, कल्याण सिंह, विनय कटियार समेत भाजपा और विश्व हिन्दू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश (धारा 120 बी)के तहत मुकदमा चलेगा। सुप्रीम कोर्ट बुधवार को अपना फैसला देते हुए कहा कि मामले का ट्रायल जल्द पूरा किया जाएव रोजाना सुनवाई हो। हालांकि राजस्थान के राज्यपाल होने के कारण कल्याण सिंह पर यह मुकदमा नहीं चल पाएगा।

Read More

बीफ खाने के समर्थन के चलते ममता बनर्जी की जगन्नाथ यात्रा का विरोध

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरी में जगन्नाथ मंदिर की यात्रा विवादों में घिरती नजर आ रही है. ममता बनर्जी के बीफ खाने का समर्थन करने वाले बयानों के चलते जगन्नाथ मंदिर के 12000 से ज्यादा पुजारियों ने उनके मंदिर में पूजा करने का विरोध किया है.

श्री जगन्नाथ सेवायत सम्मिलानी के सचिव सोमनाथ कुंठिया ने कहा, 'हमने कई बार उन्हें यह बयान देते सुना है कि बीफ खाने पर प्रतिबंध नहीं लगना चाहिए. उन्होंने मुस्लिम त्योहरों के दौरान मस्जिद में कई बार नमाज भी अता की है. यह भी भगवान जगन्नाथ की संस्कृति के खिलाफ है. हम उन्हें किसी भी कीमत पर मंदिर में आने की अनुमति नहीं देंगे.'
'पीएम मोदी की भाषा बोल रहे पुजारी'

Read More