mp mirror logo

जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 23 की मौत, 54 लोग घायल

भुवनेश्वर। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 23 लोगों के मौत हो गई,  कुल 54 लोग घायल हुए हैं। यह हादसा शनिवार की रात को 11 बजे हुआ, जब ट्रेन भुवनेश्वर जा रही थी। ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने बताया, 'कुनेरू स्टेशन के पास ट्रेन नंबर 18448 जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इंजन के साथ लगेज वैन, दो सामान्य कोच, दो स्लीपर कोच, एक एसी थ्री कोच और एक सेकंड एसी कोच भी पटरी से उतर गए।' रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

हादसे के कारणों का नहीं चल सका पता
रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि कुल 54 लोग घायल हुए हैं। जिन्हें हल्की चोटें आई हैं, उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद भेज दिया गया है। रेलवे मंत्री ने हादसे पर दुख जताया है। राहत और बचाव कार्य जारी है। सक्सेना ने यह भी कहा कि हादसे की वजह की हर एंगल से जांच की जा रही है। अगर कोई अवांछित हरकत हुई या ट्रैक के साथ छेड़छाड़ हुआ तो इसकी जांच होगी। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी इस मामले की जांच करेंगे। मिश्रा ने बताया, 'घटनास्थल पर मौजूद डॉक्टरों के मुताबिक इस दुर्घटना में 23 लोगों की मौत हो गई है।' हादसे की जानकारी मिलने के तुरंत बाद घटनास्थल के लिए चार रिलीफ वैन रवाना की गईं।


अब तक हादसे के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि रायगढ़ के सब-कलेक्टर मुरलीधर ने दावा किया, 'इस हादसे में करीब 100 लोग घायल हुए हैं। कई लोग ट्रेन के डिब्बों में फंसे हुए हैं। ऐसे में मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।' रेल मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट्स में बताया गया कि अलग-अलग जगहों से घटनास्थल पर 4 रिलीफ वैन भेजी गई हैं। पहली प्राथमिकता यह है कि जल्द से जल्द घायल लोगों को नजदीक के अस्पताल में पहुंचाया जाए। रेल मंत्री सुरेश प्रभु निजी तौर पर पूरे हालात पर नजर रख रहे हैं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों को भी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है और बचाव एवं राहत कार्य को तेज करने को कहा गया है।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
रायगढ़ में हेल्पलाइन नंबर: बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर 06856-223400, 06856-223500।
BSNL मोबाइल नंबर- 09439741181, 09439741071, एयरटेल: 07681878777
विजयनगरम के लिए हेल्पलाइन: रेलवे नंबर- 83331, 83332, 83333, 83334, BSNL लैंडलाइन नंबर: 08922-221202, 08922-221206

 

"नेशनल" से अन्य खबरें

जानिए कोन है इंडिया के बेस्ट मोटिवेशन गुरु

<strong>मोटिवेशन गुरु : जानिए कोन है इंडिया के Best Motivational Speakers जिनको सुनकर मन हो जाता है आनंदित</strong>
कोन है इंडिया का बेस्ट मोटिवेशन गुरु ? जिनकी विडियो आपको YouTube पर देखनी चाहिए और उन विडियो को देखकर आप मोटीवेट हो और आपको किसी मैं काम को करने में कोई समस्या न हो. आज में आपको 5 ऐसे लोगो के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्होंने जीरो से अपनी लाइफ स्टार्ट करी थी और आज सब लोग अपनी-अपनी जगह पर काफी ज्यादा सफल है|

Read More

इंटरव्‍यू : इंडिया मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु अतुल विनोद पाठक

<strong>नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको मिलवा रहा हूं इंडिया के एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से :</strong>
भारत के लगभग सभी बड़े शहरों और मध्यप्रदेश में अपनी मोटिवेशनल सेमिनार और यूट्यूब चैनल वोम गुरु : पर अपने प्रोग्राम्‍स के माध्यम से उन्होंने लाखों लोगों की जिंदगी सवारी हैं. इनके पाठको में एक से बढ़कर एक कॉरपोरेट कंपनी और सरकारी संस्था है वही देश के जाने-माने कॉलेज और स्कूल भी हैं. आइए मै भोपाल के रहने वाले वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से इंटरव्यू के कुछ अंश आपके साथ शेयर कर रहा हूं.

Read More

बद्रीनाथ धाम पर मुसलमानों का दावा, बाबा रामदेव बोले- इस्‍लाम को बदनाम कर रहा है

हिन्दू समुदाय के पवित्रतम तीर्थस्थलों में शुमार बद्रीनाथ धाम पर एक मौलाना ने दावा किया है। मौलाना का कहना है कि उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ धाम सदियों पहले मुसलमानों का तीर्थस्थल था। मदरसा दारुल उलूम निश्वाह के मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने दावा किया है कि सैकड़ों साल पहले बद्रीनाथ धाम बदरुद्दीन शाह या बद्री शाह के नाम से जाना जाता था। मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि इस धार्मिक स्थल को हिन्दुओं से लेकर मुसलमानों को सौंपा जाए। 

Read More

पीएम आवास योजना: मकानों का कारपेट एरिया बढ़ा

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को मध्य आय वर्ग (एमआईजी) के तहत घर खरीदारों को बड़ा तोहफा दिया। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत इस श्रेणी के लिए घरों के कारपेट एरिया में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इससे अब 150 वर्ग मीटर तक का घर खरीदने वालों को भी सब्सिडी मिलेगी।

Read More

नोटबंदी बेअसर,अब भी मोदी भारतीय राजनीति में सबसे लोकप्रिय हस्ती

एक अमेरिकी थिंक टैंक के सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति में अब भी सबसे लोकप्रिय हस्ती हैं। सर्वेक्षण में भारत में करीब 2,464 लोगों को शामिल किया गया था। थिंक टैंक ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ ने यह सर्वेक्षण किया है। इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किए गए सर्वेक्षण के अनुसार प्रत्येक 10 भारतीय में से 9 को मोदी के कामकाज पर भरोसा है। 

Read More

NGT का सम-विषम योजना से महिलाओं, दो पहिया वाहनों को छूट से इनकार

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने महिलाओं और दो पहिया वाहनों को दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना से बाहर रखने से आज इनकार कर दिया और उसे यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दस वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों को सड़कों से बिना देरी के हटा दिया जाए.
अधिकरण ने प्रदूषण के उच्च स्तर पर चिंता जतायी जो कि पर्यावरण और स्वास्थ्य की दृष्टि से आपात स्थिति है और कहा कि शहर को अपने बच्चों को संक्रमित फेफड़ों का उपहार नहीं देना चाहिए.  

Read More

जम्मू-कश्मीर में दो जगह सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, भुठभेड़ जारी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम और त्राल में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर है. बताया जा रहा है कि यह दोनों ही मुठभेड़ आतंकियों की तलाश के लिए चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान शुरू हुई.

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर है. बताया जा रहा है कि यह मुठभेड़ कुलगाम में आतंकियों की तलाश के लिए चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान शुरू हुई.

Read More

तेजस्वी ने साधा CM नीतीश पर निशाना, कहा- चाचा जी अपने जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर दगा देते हैं

पटना: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर वरिष्ठ नेताओं को धोखा देने का आरोप लगाया. उन्होंने नीतीश पर तंज कसते हुए कहा कि उनकी (नीतीश) प्रवृति में ही ऐसी विकृति है. तेजस्वी यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के उस बयान का समर्थन किया, जिसमें मांझी ने कहा था, ‘कुचक्र रचकर मुझे मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाया गया.’
 

Read More

मोदी रविवार को जाएंगे फिलीपिंस, आसियान और ईस्ट एशिया सम्मेलन में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलीपिंस के लिए रवाना होंगे। इस दौरान मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा में आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेंगे। वह फिलीपिंस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे के साथ एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे। गुरुवार को इस बात की घोषणा की गई। मोदी का यह पहला आधिकारिक फिलीपींस दौरा होगा।

Read More

राजदीप सरदेसाई ने बीजेपी को बताया सत्ता की भूखी, कहा- पार्टी का हो रहा कांग्रेसीकरण

वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने भ्रष्टाचार के आरोपी नेताओं के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने को लेकर कटाक्ष किया है। हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशति अपने लेख में राजदीप ने पूर्व कांग्रेसी सुखराम और तृणमूल कांग्रेस के मुकुल रॉय के बीजेपी में शामिल होने पर उंगली उठाते हुए पूछा है कि “भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बीजेपी के अलग पार्टी होने के दावे को क्या इससे गहरा धक्का नहीं लगा है?” राजदीप ने लिखा है कि जिस नारायण राणे को एक समय भ्रष्टाचार का प्रतिनिधि चेहरा बताती थी आज वो उसमें शामिल होने की कगार पर हैं। 

Read More