mp mirror logo

जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 23 की मौत, 54 लोग घायल

भुवनेश्वर। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 23 लोगों के मौत हो गई,  कुल 54 लोग घायल हुए हैं। यह हादसा शनिवार की रात को 11 बजे हुआ, जब ट्रेन भुवनेश्वर जा रही थी। ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने बताया, 'कुनेरू स्टेशन के पास ट्रेन नंबर 18448 जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इंजन के साथ लगेज वैन, दो सामान्य कोच, दो स्लीपर कोच, एक एसी थ्री कोच और एक सेकंड एसी कोच भी पटरी से उतर गए।' रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

हादसे के कारणों का नहीं चल सका पता
रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि कुल 54 लोग घायल हुए हैं। जिन्हें हल्की चोटें आई हैं, उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद भेज दिया गया है। रेलवे मंत्री ने हादसे पर दुख जताया है। राहत और बचाव कार्य जारी है। सक्सेना ने यह भी कहा कि हादसे की वजह की हर एंगल से जांच की जा रही है। अगर कोई अवांछित हरकत हुई या ट्रैक के साथ छेड़छाड़ हुआ तो इसकी जांच होगी। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी इस मामले की जांच करेंगे। मिश्रा ने बताया, 'घटनास्थल पर मौजूद डॉक्टरों के मुताबिक इस दुर्घटना में 23 लोगों की मौत हो गई है।' हादसे की जानकारी मिलने के तुरंत बाद घटनास्थल के लिए चार रिलीफ वैन रवाना की गईं।


अब तक हादसे के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि रायगढ़ के सब-कलेक्टर मुरलीधर ने दावा किया, 'इस हादसे में करीब 100 लोग घायल हुए हैं। कई लोग ट्रेन के डिब्बों में फंसे हुए हैं। ऐसे में मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।' रेल मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट्स में बताया गया कि अलग-अलग जगहों से घटनास्थल पर 4 रिलीफ वैन भेजी गई हैं। पहली प्राथमिकता यह है कि जल्द से जल्द घायल लोगों को नजदीक के अस्पताल में पहुंचाया जाए। रेल मंत्री सुरेश प्रभु निजी तौर पर पूरे हालात पर नजर रख रहे हैं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों को भी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है और बचाव एवं राहत कार्य को तेज करने को कहा गया है।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
रायगढ़ में हेल्पलाइन नंबर: बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर 06856-223400, 06856-223500।
BSNL मोबाइल नंबर- 09439741181, 09439741071, एयरटेल: 07681878777
विजयनगरम के लिए हेल्पलाइन: रेलवे नंबर- 83331, 83332, 83333, 83334, BSNL लैंडलाइन नंबर: 08922-221202, 08922-221206

 

"नेशनल" से अन्य खबरें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर्मचारियों के मनमाने समय पर आवाजाही पर कसी नकेल, अब बायोमेट्रिक हाजिरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के साथ ही लगातार एक्शन में दिख रहे योगी आदित्यनाथ ने सभी सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक मशीन लगाने का आदेश दिए हैं. राज्य के सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों और अधिकारियों के देरी से पहुंचने की शिकायत के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला लिया है. 

लखनऊ स्थित शास्त्री भवन के सभागार में अपने विभागों से संबंधित राज्यमंत्रियों, प्रमुख सचिव और सचिवों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि हमें हर हाल में सरकारी दफ्तरों की कार्यपद्धति और रखरखाव को बेहतर करना है. उन्होंने कहा कि लगातार शिकायतें मिलती हैं कि सरकारी कर्मचारी रजिस्टर में हाजिरी लगाकर चले जाते हैं.

Read More

अमेरिका ने सौंपी 271 'अवैध प्रवासियों' की सूची, भारत ने किया लिस्ट लेने से किया इनकार

नई दिल्ली: डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने 271 लोगों की एक सूची दी और दावा किया है कि वे भारत के अवैध प्रवासी हैं. सरकार ने शनिवार को अमेरिका से कहा कि वह उन 271 अवैध प्रवासियों के बारे में जानकारी मुहैया कराये जिन्हें वह चाहता है कि भारत वापस ले. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, "यह चल रहा मामला है. अमेरिकी अधिकारियों ने हमें कुछ समय पहले कहा था कि हमें उपलब्ध कराये गए आंकड़ों में से 271 मामलों का समाधान नहीं हुआ है. यद्यपि इन मामलों की कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई गई. हमने उसके बारे में जानकारी मांगी है."

Read More

बड़ा फैसला: 200 दिन में पेपरलेस हो जाएगा सुप्रीम कोर्ट!

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट अगले 200 दिन में पूरी तौर पर डिजिटल होने की तैयारी कर रहा है। चीफ जस्टिस आॅफ इंडिया जेएस खेहर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट अगले 6 से 7 महीने में पूरी तरह पेपर लेस हो जाएगा। जस्टिस डीएस चंद्रचूड और संजय के कौल ने कहा, हम सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही ट्रायल कोर्ट और हाईकोर्ट के रिकॉर्ड लेंगे। केस की अर्जी करने वालों को रिकॉर्ड पेश करने की कोई जरूरत नहीं होगी। याचिकाकर्ता को सिर्फ ये बताना होगा कि किस आधार पर वह फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रहा है। 

Read More

अखिलेश ने जारी किया सपा का घोषणापत्र: स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर जैसे लुभावने वादे शामिल

 लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन फाइनल होने की खबर के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया।

Read More

जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 23 की मौत, 54 लोग घायल

भुवनेश्वर। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 23 लोगों के मौत हो गई,  कुल 54 लोग घायल हुए हैं। यह हादसा शनिवार की रात को 11 बजे हुआ, जब ट्रेन भुवनेश्वर जा रही थी।...

Read More