mp mirror logo

जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 23 की मौत, 54 लोग घायल

भुवनेश्वर। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में 23 लोगों के मौत हो गई,  कुल 54 लोग घायल हुए हैं। यह हादसा शनिवार की रात को 11 बजे हुआ, जब ट्रेन भुवनेश्वर जा रही थी। ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जेपी मिश्रा ने बताया, 'कुनेरू स्टेशन के पास ट्रेन नंबर 18448 जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस का इंजन और 7 डिब्बे पटरी से उतर गए। इंजन के साथ लगेज वैन, दो सामान्य कोच, दो स्लीपर कोच, एक एसी थ्री कोच और एक सेकंड एसी कोच भी पटरी से उतर गए।' रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

हादसे के कारणों का नहीं चल सका पता
रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि कुल 54 लोग घायल हुए हैं। जिन्हें हल्की चोटें आई हैं, उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद भेज दिया गया है। रेलवे मंत्री ने हादसे पर दुख जताया है। राहत और बचाव कार्य जारी है। सक्सेना ने यह भी कहा कि हादसे की वजह की हर एंगल से जांच की जा रही है। अगर कोई अवांछित हरकत हुई या ट्रैक के साथ छेड़छाड़ हुआ तो इसकी जांच होगी। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी इस मामले की जांच करेंगे। मिश्रा ने बताया, 'घटनास्थल पर मौजूद डॉक्टरों के मुताबिक इस दुर्घटना में 23 लोगों की मौत हो गई है।' हादसे की जानकारी मिलने के तुरंत बाद घटनास्थल के लिए चार रिलीफ वैन रवाना की गईं।


अब तक हादसे के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि रायगढ़ के सब-कलेक्टर मुरलीधर ने दावा किया, 'इस हादसे में करीब 100 लोग घायल हुए हैं। कई लोग ट्रेन के डिब्बों में फंसे हुए हैं। ऐसे में मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।' रेल मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट्स में बताया गया कि अलग-अलग जगहों से घटनास्थल पर 4 रिलीफ वैन भेजी गई हैं। पहली प्राथमिकता यह है कि जल्द से जल्द घायल लोगों को नजदीक के अस्पताल में पहुंचाया जाए। रेल मंत्री सुरेश प्रभु निजी तौर पर पूरे हालात पर नजर रख रहे हैं। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों को भी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है और बचाव एवं राहत कार्य को तेज करने को कहा गया है।

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
रायगढ़ में हेल्पलाइन नंबर: बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर 06856-223400, 06856-223500।
BSNL मोबाइल नंबर- 09439741181, 09439741071, एयरटेल: 07681878777
विजयनगरम के लिए हेल्पलाइन: रेलवे नंबर- 83331, 83332, 83333, 83334, BSNL लैंडलाइन नंबर: 08922-221202, 08922-221206

 

"नेशनल" से अन्य खबरें

गुजरात के गांधी नगर में बोले पीएम मोदी- अगले साल तक हर गांव में होगी बिजली

गुजरात के गांधीनगर स्थित अफ्रीकन डेवेलपमेंट बैंक की सालाना बैठक के उद्धाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र पहुंच चुके हैं। कल यानी 22 मई को प्रधानमंत्री दो दिन के गुजरात आए थे। इस समारोह में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद हैं। बैठक को संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि 21वीं सदी सिर्फ एशिया की ही नहीं होगी, यह भारत और अफ्रीका दोनों के लिए समान रूप से है। जेटली ने कहा, कृषि और खाद्य सुरक्षा के लिए बदलते वैश्विक परिदृश्य के चलते भारत और अफ्रीका इन क्षेत्रों में प्रमुख साझीदारों के रूप में उभर सकते हैं। उन्होंने कहा, कुछ विकसित देशों की आंतरिक नीतियों के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में मुश्किलें बढ़ रही हैं।

Read More

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दूसरी कार्रवाई, सेना ने उड़ाईं LoC पर PAK सेना की चौकियां

पाकिस्तान के आतंकी मंसूबों को करारा जवाब देते हुए भारतीय सेना ने 9 मई को नौशेरा में 10 पाकिस्तानी पोस्टों को तबाह किया, तो वहीं 20-21 मई को नौगाम सेक्टर में पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दिया. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सेना ने एक 30 सेकंड का वीडियो जारी किया, जिसमें 10 पाकिस्तानी चौकियों को तबाह होते दिखाया गया है.

Read More

चीनी बॉर्डर के पास भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 जेट लापता, विमान में दो पायलट सवार

भारत-चीन सीमा के पास भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 जेट लापता हो गया है. विमान में दो पायलट सवार थे. कहा जा रहा है कि रडार से संपर्क टूटने के बाद विमान लापता हो गया. 

Read More

पीएम मोदी का ऐलान, जल्द ही चाबहार पोर्ट से जुड़ेगा गुजरात का कांडला पोर्ट

कांडला । पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जल्द ही कांडला पोर्ट ईरान के चाबहार पोर्ट से जुड़ेगा. गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कांडला में जनसभा को संबोधित करते हुए ये ऐलान किया.

जनसभा में पीएम मोदी ने कहा कि कांडला पोर्ट ने एशिया में जगह बनाई है. कांडला लघु भारत है. व्यापार के लिए देश को अच्छे बंदरगाह चाहिए. उन्होंने कहा कि दक्षता और पारदर्शिता आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं. आर्थिक विकास के लिए बुनियादी ढांचा जरूरी है. इससे पहले पीएम ने कांडला में एक रोड शो भी किया.

Read More

नौगाम में शहीद हुए जांबाज जवानों को देश का सलाम

नई दिल्ली । जम्मू-कश्मीर में बॉर्डर पर पाकिस्तान की शैतनी हरकते रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान ने शनिवार को एकबार फिर यहां के कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया। इस फायरिंग की आड़ में पाकिस्तान ने घाटी में आपने आतंकियों को घुसपैठ कराने की भी कोशिश की।

Read More

प.बंगाल सचिवालय के बाहर वामपंथी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, आंसू गैस

कोलकाता । पश्चिम बंगाल सरकार के कोलकाता स्थित सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे वामपंथी पार्टियों के कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प हुई है। सीपीएम समेत अन्य वामपंथियों पार्टियों के कार्यकर्ता तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी सरकार की कथित किसान विरोधी नीतियों का विरोध कर रहे थे। पुलिस ने वामपंथी कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए लाठी चार्ज की और आंसू गैस के गोले छोड़े।

Read More

बैंकॉक के अस्‍पताल में जोरदार धमाका, 24 के घायल होने की खबर

बैंकॉक सैन्य अस्पताल में आज हुए एक छोटे बम विस्फोट में 24  से अधिक लोग घायल हो गए। तीन वर्ष पहले राजनीतिक रूप से अस्थिर इस देश की सत्ता पर सेना काबिज हो गई थी। 22 मई, 2014 को तख्तापलट के बाद से थाईलैंड स्पष्ट रूप से बंटा हुआ है लेकिन व्यापक सुरक्षा ताकतों के बल पर सेना असहमतियों को दबाती आई है। यह तत्काल पता नहीं चल सका है कि विस्फोट की वजह क्या थी लेकिन देश में विभिन्न राजनीतिक और आतंकी समूहों द्वारा छोटे बमों का इस्तेमाल करने का लंबा इतिहास रहा है, ऐसा खासकर महत्वपूर्ण मौकों पर होता है।

Read More

J&K: क्रिकेट मैच से पहले गाया पाक अधिकृत कश्मीर का राष्ट्रगान, FB पर किया लाइव

जिस स्टेडियम में मैच आयोजित किया गया था, उसके बगल में ही पुलवामा डिग्री कॉलेज है। इस कॉलेज को घाटी में विरोध-प्रदर्शन करने वाले छात्रों का केन्द्र बिन्दु माना जाता है।

श्रीनगर। दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा के एक स्टेडियम में क्रिकेट मैच से पहले पाक अधिकृत कश्मीर का राष्ट्रगान गाने का मामला प्रकाश में आया है। इसे फेसबुक पर भी लाइव किया गया था। मामला रविवार (21 मई) का है जब एक क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच के ओपनिंग सेरेमनी में ऐसा किया गया।

Read More

बीजेपी का कड़ा रुख- गौरक्षा का समर्थन करते हैं, कानून तोड़ने वालों का नहीं

नई दिल्ली। गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसक घटनाओं को लेकर बीजेपी ने रविवार को गौरक्षा और गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा को लेकर अपने पक्ष पेश किया। बीजेपी का कहना है कि वह गौरक्षा समर्थन करती है, लेकिन गौरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों के साथ नहीं है।

Read More

जाधव कैसा है, कहां है इस बारे में आज तक पाकिस्तान से नहीं मिली कोई सूचना: भारत

नई दिल्ली: भारत को कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से भले ही राहत मिल गयी हो लेकिन उनकी स्थिति को लेकर आशंकाएं अब भी बनी हुई हैं क्योंकि पाकिस्तान ने उनके स्वास्थ्य या उनके स्थान के बारे में कोई सूचना नहीं दी है.

पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में जाधव को मौत की सजा सुनायी है, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने गुरुवार (18 मई) को इस फैसले पर रोक लगा दी थी. भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव एक साल से ज्यादा समय से पाकिस्तान की हिरासत में हैं.

Read More