mp mirror logo

देश के 13वें उपराष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ लेंगे वेंकैया नायडू

नई दिल्ली: वेंकैया नायडू आज देश के 13वें उपराष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उन्हें पद और गोपनियता की शपथ दिलाएंगे.नायडू आज सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा सराकर के कई बड़े मंत्री भी मौजूद रहेंगे.खेतिहर परिवार की पृष्ठभूमि से आने वाले एम वेंकैया नायडू ने देश का उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने तक लंबा सफर तय किया है. आंध्र प्रदेश के नेल्लूर जिला स्थित एक कृषि परिवार में जन्मे नायडू (68) बीजेपी अध्यक्ष रह चुके हैं. उन्होंने कई मंत्रालयों का पदभार भी संभाला है और लंबे समय तक राज्य सभा सदस्य रहे हैं. उनका उल्लेखनीय करियर चार दशक से अधिक लंबा रहा है. एक नजर उनके करियर की प्रमुख बातों पर 

अटल-आडवाणी के पोस्टर लगाते थे नायडू

नायडू का राजनीतिक करियर उस वक्त शुरू हुआ, जब भाजपा के पूववर्ती संगठन जन संघ की दक्षिण भारत में बहुत कम मौजूदगी थी और उस वक्त पार्टी के एक युवा कार्यकर्ता होने के नाते वह अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी जैसे दिग्गजों के पोस्टर चिपकाया करते थे.आपातकाल के दौरान नायडू एबीवीपी के कार्यकर्ता थे. वह गिरफ्तार हुए थे और जेल गए थे.

लगातार दो बार रहे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष

नायडू जुलाई 2002 से अक्तूबर 2004 तक दो बार लगातार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे थे. साल 2004 के आम चुनाव में पार्टी की हार के बाद उन्होंने यह पद छोड़ दिया था. वाजपेयी के नेतृत्व वाली पिछली राजग सरकार में वह ग्रामीण विकास मंत्री थे.

मोदी सरकार में कई पदों पर रहे नायडू

कभी आडवाणी के करीबी रहे नायडू ने 2014 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेन्द्र मोदी का जोर शोर से समर्थन किया. वह मोदी सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री और आवास एवं शहरी विकास मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इससे पहले वह संसदीय कार्य मंत्री का पदभार भी संभाल चुके हैं.

लंबे समय तक रहे राज्यसभा सदस्य

आंध्र प्रदेश विधानसभा के दो बार सदस्य रहे नायडू कर्नाटक से तीन बार राज्सभा के लिए चुने गए. राजग की ओर से उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार नामित किए जाने से पहले वह राजस्थान से संसद के उच्च सदन का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

2 तिहाई से ज्यादा वोट हासिल कर जीता उपराष्ट्रपति चुनाव

उपराष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वेंकैया ने दो तिहाई से अधिक वोट प्राप्त करके विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को पराजित किया. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट प्राप्त हुए.

"नेशनल" से अन्य खबरें

यूपी: अवैध खनन मामले में हाईकोर्ट ने दिया 2 DM को सस्पेंड करने का आदेश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अवैध खनन को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए 2 डीएम को सस्पेंड करने का आदेश दिया है

Read More

मनमोहन के मुद्दे पर कांग्रेस ने दिया नोटिस, PM मोदी बोले- सकारात्मक बहस हो

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव अब खत्म हो गए हैं. 18 दिसंबर को नतीजे सबके सामने होंगे. आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. पिछले तीन महीनों में प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों में जो तल्खी दिखाई दी, उसका असर भी संसद में दिख सकता है.

Read More

गुजरात चुनाव : एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो क्या कांग्रेस अपनी ही बनाई 'पिच' पर ढेर हो गई

गांधीनगर: गुजरात और हिमाचल प्रदेश  में चुनाव के बाद कई मीडिया समूहों की ओर से किए गए एग्जिट पोल में इन दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है. हालांकि अभी एग्जिट पोल के नतीजों पर यकीन कक लेना जल्दबाजी होगी लेकिन अगर नतीजे ऐसे ही आते हैं 

Read More

अब आम अदालतों में नहीं चलेगा नेताओं पर मुकदमा,स्पेशल कोर्ट बनवाएगी मोदी सरकार

देशभर के दागी नेताओं पर जल्द फैसला लेने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देशभर में 12 नई  स्पेशल अदालतें बनाएगी। सुप्रीम कोर्ट में सौंपे हलफनामे में केंद्रीय कानून मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ऐसी अदालतें साल भर में गठित कर ली जाएंगी। सरकार ने इसका प्रारूप बना लिया है। इन 12 अदालतों के गठन पर सरकार 7.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि देशभर में सैकड़ों राजनेता हैं जिन पर मुकदमे लंबित हैं। 

Read More

दुनिया में मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का 109वां नंबर

मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया में भारत का स्थान 109वां है और फिक्स ब्रॉडबैंड के मामले में 76वां है, इसमें 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऊकला के नवंबर के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में देश की एवरेज मोबाइल स्पीड 8.8 Mbps और ब्रॉडबैंड स्पीड 18.82 Mbps रही। स्पीड टेस्टिंग एजेंसी ऊकला के जनरल मैनेजर ने बताया, ‘भारत में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट दोनों की स्पीड तेज हो रही है। यह भारतीय कंज्यूमर्स के लिए अच्छी खबर है। हालांकि, दुनिया में टॉप स्पीड रखने वाले देशों का मुकाबला करने के लिए भारत को अभी भी लंबा सफर तय करना होगा।’

Read More

गुजरात चुनाव पर पाकिस्तान का बड़ा बयान

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव विकास और मंदिर के मुद्दे से हटकर अब पाकिस्तान पर अटक गया है. कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तान अधिकारियों और कांग्रेस नेताओं की बैठक के बीजेपी के आरोप पर पाकिस्तान का बयान आया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अपने चुनावी लड़ाई में बेवजह पाकिस्तान को घसीट रहा है.

पाकिस्तान ने क्या कहा है?

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा है, ‘’चुनावी बहस में भारत पाकिस्तान को घसीटना बंद करे. अपनी ताकत पर चुनाव जीतें. आधारहीन और मनगढ़ंत साजिश की गैर जिम्मेदाराना बात न करें.’’

Read More

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सोनिया गांधी को दी बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को उनके 70वें जन्मदिन पर बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, "कांग्रेस अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई..मैं उनके लिए अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करता हूं." सोनिया गांधी 70 साल की हो गई हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहीं सोनिया गांधी ने अब तक गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार नहीं किया है. 

Read More

भारत की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का जन्मदिन आज

नई दिल्ली: देश की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का आज 104वां जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने उनको खास अंदाज में याद किया है. गूगल ने होमी व्यारावाला की डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने उन्हें ‘फर्स्ट लेडी ऑफ द लेंस’ के तौर पर सम्मानित किया है होमी व्यारवाला का जन्म 13 दिसम्बर 1913 को नवसारी गुजरात में मध्य वर्ग पारसी परिवार में होमई हाथीराम के रूप में हुआ. उनके पिता पारसी उर्दू थियेटर में अभिनेता थे. उनका पालन पोषण मुंबई में हुआ और उन्होंने पहले पहल फोटोग्राफी अपने दोस्त मानेकशां व्यारवाला से और बाद में जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से सीखी.

Read More

मोदी को नीच कहने पर मणिशंकर अय्यर सस्पेंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहने पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ना सिर्फ विरोधियों के निशाने पर आ गए बल्कि कांग्रेस ने भी उन पर बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की। पार्टी ने उन्हें प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इससे पहले पार्टी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था लेकिन देर रात होते-होते पार्टी ने बड़ी कार्रवाई कर दी।

Read More

गुजरात चुनाव ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ की जंग : भाजपा सांसद

नई दिल्ली: भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने गुरुवार को आगामी गुजरात चुनावों को ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ के बीच जंग बताया और दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम राज्य के प्रतीक हैं. 

Read More