mp mirror logo

Janmashtami 2017: जन्माष्टमी पर कृष्ण ही नहीं मां लक्ष्मी को भी करें प्रसन्न, करें आर्थि‍क तंगी को दूर

जन्माष्टमी 2017 का दिन कृष्ण भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इसी दिन श्री कृष्ण ने धरती पर जन्म दिया था और तरह-तरह की लीलाएं रचाई थीं. कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण अष्टमी बुधवार की अर्द्धरात्रि रोहिणी नक्षत्र और वृष राशि के चंद्रमा में हुआ था. इसलिए इसी दिन कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है जनमाष्टमी के रूप में. इस मौके पर बाजारों में श्रीकृष्ण के बाल रूप के सुंदर-सुंदर चित्र और मूर्तियां आती हैं, जिन्हें लोग अपने घरों में स्थापित करते हैं. नंद गोपाल को नए-नए वस्त्र और आभूषण पहनाएं जाते हैं. 

श्री कृष्ण विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं और विष्णु ने अपने आठवें अवतार में जन्माष्टमी के दिन जन्म लिया. लेकिन एक रोचक बात यह है कि इस दिन भक्त सिर्फ भगवान कृष्ण को ही नहीं मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर अपनी आर्थ‍िक परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए कई तरह की मान्यताएं हैं. एक नजर इन मान्यताओं पर- 
कहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन अगर सात कन्याओं को घर में बिठाकर खीर खिलाई जाए तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और नौकरी व्यापार में तरक्की होती है.

कहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज का दान करना चाहिए. मान्यता हैं कि इस दिन पीले रंग को धारण करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है. 

मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाने से आर्थ‍िक तंगी दूर होती है.  

श्री कृष्ण को जन्माष्टमी के दिन खीर का भोग लगाते हुए उसमें तुलसी के पत्ते डालें. कहते हैं कि इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न होते हैं.

कहते हैं कि भगवान कृष्ण को केसर बेहद पसंद है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन अगर आप श्रीकृष्ण का केसर वाले दूध से अभिषेक करेंगे तो यह उन्हें प्रसन्न करेगा. मान्यता के अनुसार कृष्ण को केसर वाले दूध से अभि‍षेक देने पर कभी धन की कमी नहीं होती. 

अगर आप चाहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो, तो मान्यता के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर कृष्ण का अभिषेक करें. 

"नेशनल" से अन्य खबरें

यूपी: अवैध खनन मामले में हाईकोर्ट ने दिया 2 DM को सस्पेंड करने का आदेश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अवैध खनन को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए 2 डीएम को सस्पेंड करने का आदेश दिया है

Read More

मनमोहन के मुद्दे पर कांग्रेस ने दिया नोटिस, PM मोदी बोले- सकारात्मक बहस हो

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव अब खत्म हो गए हैं. 18 दिसंबर को नतीजे सबके सामने होंगे. आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. पिछले तीन महीनों में प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों में जो तल्खी दिखाई दी, उसका असर भी संसद में दिख सकता है.

Read More

गुजरात चुनाव : एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो क्या कांग्रेस अपनी ही बनाई 'पिच' पर ढेर हो गई

गांधीनगर: गुजरात और हिमाचल प्रदेश  में चुनाव के बाद कई मीडिया समूहों की ओर से किए गए एग्जिट पोल में इन दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है. हालांकि अभी एग्जिट पोल के नतीजों पर यकीन कक लेना जल्दबाजी होगी लेकिन अगर नतीजे ऐसे ही आते हैं 

Read More

अब आम अदालतों में नहीं चलेगा नेताओं पर मुकदमा,स्पेशल कोर्ट बनवाएगी मोदी सरकार

देशभर के दागी नेताओं पर जल्द फैसला लेने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देशभर में 12 नई  स्पेशल अदालतें बनाएगी। सुप्रीम कोर्ट में सौंपे हलफनामे में केंद्रीय कानून मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ऐसी अदालतें साल भर में गठित कर ली जाएंगी। सरकार ने इसका प्रारूप बना लिया है। इन 12 अदालतों के गठन पर सरकार 7.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि देशभर में सैकड़ों राजनेता हैं जिन पर मुकदमे लंबित हैं। 

Read More

दुनिया में मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का 109वां नंबर

मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया में भारत का स्थान 109वां है और फिक्स ब्रॉडबैंड के मामले में 76वां है, इसमें 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऊकला के नवंबर के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में देश की एवरेज मोबाइल स्पीड 8.8 Mbps और ब्रॉडबैंड स्पीड 18.82 Mbps रही। स्पीड टेस्टिंग एजेंसी ऊकला के जनरल मैनेजर ने बताया, ‘भारत में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट दोनों की स्पीड तेज हो रही है। यह भारतीय कंज्यूमर्स के लिए अच्छी खबर है। हालांकि, दुनिया में टॉप स्पीड रखने वाले देशों का मुकाबला करने के लिए भारत को अभी भी लंबा सफर तय करना होगा।’

Read More

गुजरात चुनाव पर पाकिस्तान का बड़ा बयान

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव विकास और मंदिर के मुद्दे से हटकर अब पाकिस्तान पर अटक गया है. कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तान अधिकारियों और कांग्रेस नेताओं की बैठक के बीजेपी के आरोप पर पाकिस्तान का बयान आया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अपने चुनावी लड़ाई में बेवजह पाकिस्तान को घसीट रहा है.

पाकिस्तान ने क्या कहा है?

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा है, ‘’चुनावी बहस में भारत पाकिस्तान को घसीटना बंद करे. अपनी ताकत पर चुनाव जीतें. आधारहीन और मनगढ़ंत साजिश की गैर जिम्मेदाराना बात न करें.’’

Read More

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सोनिया गांधी को दी बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को उनके 70वें जन्मदिन पर बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, "कांग्रेस अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई..मैं उनके लिए अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करता हूं." सोनिया गांधी 70 साल की हो गई हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहीं सोनिया गांधी ने अब तक गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार नहीं किया है. 

Read More

भारत की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का जन्मदिन आज

नई दिल्ली: देश की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का आज 104वां जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने उनको खास अंदाज में याद किया है. गूगल ने होमी व्यारावाला की डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने उन्हें ‘फर्स्ट लेडी ऑफ द लेंस’ के तौर पर सम्मानित किया है होमी व्यारवाला का जन्म 13 दिसम्बर 1913 को नवसारी गुजरात में मध्य वर्ग पारसी परिवार में होमई हाथीराम के रूप में हुआ. उनके पिता पारसी उर्दू थियेटर में अभिनेता थे. उनका पालन पोषण मुंबई में हुआ और उन्होंने पहले पहल फोटोग्राफी अपने दोस्त मानेकशां व्यारवाला से और बाद में जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से सीखी.

Read More

मोदी को नीच कहने पर मणिशंकर अय्यर सस्पेंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहने पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ना सिर्फ विरोधियों के निशाने पर आ गए बल्कि कांग्रेस ने भी उन पर बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की। पार्टी ने उन्हें प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इससे पहले पार्टी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था लेकिन देर रात होते-होते पार्टी ने बड़ी कार्रवाई कर दी।

Read More

गुजरात चुनाव ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ की जंग : भाजपा सांसद

नई दिल्ली: भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने गुरुवार को आगामी गुजरात चुनावों को ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ के बीच जंग बताया और दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम राज्य के प्रतीक हैं. 

Read More