mp mirror logo

Janmashtami 2017: जन्माष्टमी पर कृष्ण ही नहीं मां लक्ष्मी को भी करें प्रसन्न, करें आर्थि‍क तंगी को दूर

जन्माष्टमी 2017 का दिन कृष्ण भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इसी दिन श्री कृष्ण ने धरती पर जन्म दिया था और तरह-तरह की लीलाएं रचाई थीं. कृष्ण का जन्म भाद्रपद कृष्ण अष्टमी बुधवार की अर्द्धरात्रि रोहिणी नक्षत्र और वृष राशि के चंद्रमा में हुआ था. इसलिए इसी दिन कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है जनमाष्टमी के रूप में. इस मौके पर बाजारों में श्रीकृष्ण के बाल रूप के सुंदर-सुंदर चित्र और मूर्तियां आती हैं, जिन्हें लोग अपने घरों में स्थापित करते हैं. नंद गोपाल को नए-नए वस्त्र और आभूषण पहनाएं जाते हैं. 

श्री कृष्ण विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं और विष्णु ने अपने आठवें अवतार में जन्माष्टमी के दिन जन्म लिया. लेकिन एक रोचक बात यह है कि इस दिन भक्त सिर्फ भगवान कृष्ण को ही नहीं मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर अपनी आर्थ‍िक परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए कई तरह की मान्यताएं हैं. एक नजर इन मान्यताओं पर- 
कहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन अगर सात कन्याओं को घर में बिठाकर खीर खिलाई जाए तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और नौकरी व्यापार में तरक्की होती है.

कहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज का दान करना चाहिए. मान्यता हैं कि इस दिन पीले रंग को धारण करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है. 

मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाने से आर्थ‍िक तंगी दूर होती है.  

श्री कृष्ण को जन्माष्टमी के दिन खीर का भोग लगाते हुए उसमें तुलसी के पत्ते डालें. कहते हैं कि इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी ही प्रसन्न होते हैं.

कहते हैं कि भगवान कृष्ण को केसर बेहद पसंद है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन अगर आप श्रीकृष्ण का केसर वाले दूध से अभिषेक करेंगे तो यह उन्हें प्रसन्न करेगा. मान्यता के अनुसार कृष्ण को केसर वाले दूध से अभि‍षेक देने पर कभी धन की कमी नहीं होती. 

अगर आप चाहते हैं कि जन्माष्टमी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो, तो मान्यता के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर कृष्ण का अभिषेक करें. 

"नेशनल" से अन्य खबरें

कश्मीरियों को गले लगाने कश्मीर पहुंचे ‘शांतिदूत’,अलगावादियों से नहीँ करेंगे बात

नई दिल्ली। कश्मीर समस्या पर 15 अगस्त के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि कश्मीर समस्या का समाधान न गाली से, न गोली से, बल्कि कश्मीरियों को गले लगाने से होगी. कश्मीरियों को गले लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है.

इस कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा के नेतृत्व में जहां एक प्रतिनिधी मंडल शुक्रवार को कश्मीर पहुंचकर राज्यपाल से मुलाकत की. इसी कड़ी में कश्मीर समस्या का समाधान तलाशने एक दूसरा प्रतिनिधी मंडल आज बीजेपी से जुड़े एमजे खान के नेतृत्व में पूर्व राज्यसभा सदस्य शाहिद सिद्दीकी, वरिष्ठ पत्रकार कमर आगा और पूर्व न्यायाधीश इशरत मसरूर कुद्दूसी जम्मू कश्मीर जा रहा है.

Read More

समुद्र के रास्ते दुनिया की सैर पर निकलेगी 6 भारतीय महिला नौ सैनिक

नई दिल्ली । समंदर के रास्ते पूरी दुनिया की सैर करने का मिशन यानी 21600 नॉटिकल मील से ज्यादा की यात्रा. वह भी महज 55 फुट की एक छोटी सी नाव में सिर्फ हवाओं के भरोसे. ऐसे कठिन सफर की कल्पना ही रोमांचित कर देती है. मगर हौसला अगर आइएनएस तारिणी के क्रू जैसा हो और तैयारी भारतीय नौसेना की तो छह महिला अधिकारियों के लिए यह साहसिक सफर भी आसान काम बन सकता है.

Read More

RSS पर वार से भड़की BJP, कहा- हम तबसे सत्ता में हैं जब राहुल पैदा भी नहीं हुए थे

जेडीयू नेता शरद यादव की बुलाई साझी विरासत सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर राहुल गांधी के वार के बाद बीजेपी ने उन पर पलटवार किया. केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने राहुल पर प्रहार करते हुए कहा कि वह अब भाषण नहीं देते, बिलखते हैं.

Read More

मोदी सरकार की तैयारी, पेट्रोल पंपों पर आम लोगों को यह सुविधा भी मिलेगी

नई दिल्‍ली। आम लोगों को सस्‍ती कीमत पर दवाएं उपलब्‍ध कराने की दिशा में सरकार एक महत्‍वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। इसके तहत देश भर के सभी सरकारी पेट्रोल पंपों पर जेनेरिक दवाओं की दुकानें खोलने की योजना पर काम कर रही है। इसकी जानकारी तेल मंत्री धमेंद्र प्रधान ने दी है। इस तरह की दुकानों को ‘जनऔषधी’ स्‍टोर कहा जाएगा।

Read More

इंडियन आर्मी को मॉडर्न बनायेगा अमेरिका…

नई दिल्ली । अमेरिका भारत की सेना को आधुनिक बनाने में मदद के लिए तैयार है। दोनों देश मिलकर भारत की सैन्य क्षमताओं में ‘अहम और सार्थक’ तरीके से सुधार कर सकते हैं। यह कहना है अमेरिका के एक शीर्ष कमांडर का।

पिछले एक दशक से भारत और अमेरिका के बीच रक्षा कारोबार करीब 15 अरब डॉलर के आंकड़े को छू चुका है और उम्मीद है कि आने वाले कुछ सालों में इसमें बहुत ज्यादा तेजी आएगी। 

Read More

71वें स्‍वतंत्रता दिवस पर कश्‍मीर में राष्‍ट्रगान का अपमान, अधिकतर लोग सम्‍मान में खड़े नहीं हुए

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में ज्यादातर लोग राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती द्वारा ध्वजारोहण किए जाने के बाद हालांकि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, विधायक, एमएलसी, नौकरशाह और राजनीतिक दलों के पदाधिकारी सहित अन्य गणमान्य लोग राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े हुये। इस मौके पर मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

Read More

जवानों को सलाम: पानी में खड़े होकर कर रहे हैं देश की सुरक्षा

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। बिहार, आसाम और पश्चिम बंगाल में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं। बिहार के अररिया और सुपौल जिले में बारिश और बाढ़ से हालात बेहद खराब हैं। कई इलाके ऐसे हैं जहां चार से पांच फीट पानी भर हुआ है। इसी बीच इतनी कठिन परिस्थितियों में पेट्रोलिंग करते बीएसएफ जवानों की कुछ तस्वीरें सामने आई है।

Read More

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे से नहीं होगी छेड़छाड़

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 प्रतिशत आश्वस्त किया है कि वे पीडीपी-भाजपा सरकार के गठबंधन के एजंडे के साथ हैं और अनुच्छेद 370 के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। महबूबा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से ऐसे समय में मुलाकात की जब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने वाले संवैधानिक प्रावधान को प्रभावित करने की कोशिशों को रोकने के लिए वे समर्थन जुटाने में लगी हुई हैं।

Read More

गोरखपुर अस्पताल में बच्चों की मौत का आंकड़ा हुआ 63, ऑक्सीजन सप्लायर कंपनी का था 68.58 लाख का बकाया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के गढ़ गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से हुई मौत का आंकड़ा बढ़कर 63 हो गया है। आज (12 अगस्त को) भी 11 साल के एक बच्चे ने दम तोड़ दिया। वह भी इन्सेफ्लाइटिस से पीड़ित था। इस बीच ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने के बारे में अधिकारियों के बीच पत्राचार की एक कॉपी सामने आई है। एचटी मीडिया के मुताबिक ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी पुष्पा सेल्स का अस्पताल पर कुल बकाया 68,58, 596 रुपये था। पैसे का भुगतान नहीं होने पर कंपनी ने सप्लाई रोकने की चेतावनी दी थी।

Read More

नवाज शरीफ ने कहा, कोर्ट का फैसला देश के 20 करोड़ लोगों का अपमान

इस्लामाबाद : नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद छोड़ने के लिए मजबूर किए जाने को लेकर न्यायपालिका की आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान के 20 करोड़ लोगों का अपमान है कि उनके द्वारा निर्वाचित नेता को एक ही झटके में पद से बेदखल कर दिया गया. पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ ने इस्लामाबाद से लाहौर तक ग्रैंड ट्रैंक रोड के जरिए अपनी यात्रा के दूसरे दिन समर्थकों से कहा, यह पाकिस्तान के 20 करोड़ लोगों का अपमान है. आपने मेरे लिए वोट दिया और 5 माननीय जजों ने एक ही झटके में मुझे घर भेज दिया.

Read More