mp mirror logo

अब टमाटर ने किसानों को रुलाया

लागत मूल्य तो दूर तुड़ाई के पैसे भी नहीं हो रहे खड़े

  •  सुनील भावसार/सुनील सोनी

अंजड़/बड़वानी ( एमपी मिरर)। लाल टमाटर की फसल ने किसानों के चेहरे किये लाल, पानी के भाव बिक रहे हैं टमाटर, टमाटर की फसल से किसानों को भारी नुक्सान, लागत निकलना तो दूर फसल को तुड़वाने के पैसे भी जेब से भर रहे है किसान। कई किसानों ने उखाड़ी फसल तो कई बक्खर चलाने की तैयारी में। अंजड़, बड़दा व आवली क्षेत्र में लगभग 500 एकड़ से भी ज्यादा में लगी है टमाटर की फसल, क्षेत्र के किसान सरकार से टमाटर की फसल को समर्थन मूल्य में खरीदने की मांग कर रहे हैं।

क्षेत्र के किसानों ने तीन माह पहले अपने खेतो में टमाटर का महंगा रोपा लाकर बड़े जतन से लगाया था तथा महंगा खाद व दवाई डालकर महीनो कड़ी मेहनत से फसल को ये सोच कर सींचा का ठण्ड के दिनों में फसल के अच्छे भाव मिलेंगे लेकिन हुआ उलट टमाटर पानी के मोल बिक रहा है। वर्तमान में इंदौर मंडी में टमाटर 40 से 45 रूपये रूपये प्रति कैरेट के भाव में बिक रहा है जिससे 30 से 35 रूपये भाड़ा एवं कमीशन,हम्माली जैसे अन्य खर्च 7 रूपये अलग से लागता है सब काटने के बाद किसान के पल्ले मात्र 6 से 7 रूपये प्रति कैरेट के पैसे पड़ रहे हैं वही किसान को 20 रूपये कैरेट का  खर्च फसल तुड़वाई व पेकिंग में लग रहा इस तरह से किसान को अपनी जेब से 12 से 13 रूपये कैरेट के पैसे उलटे देना पड़ रहे है। किसान की लागत निकलना तो दूर फसल की तुड़ाई के पैसे भी किसानो को अपनी जेब से भरना पड़ रहा है।

ग्राम छोटा बड़दा के कृषक खेमराज मांगीलाल यादव ने बताया कि मेने आवली रोड स्थित अपने खेत में 5 एकड़ में टमाटर की फसल लगाई बाजार से महंगा रोपा खरीदा व फसल में खाद, दवाई, बांस, बल्ली व तार लगाकर फसल को तीन माह तक दिन रात कड़ी मेहनत कर बड़ी करी जिसमे मुझे लगभग 80 हजार प्रति एकड़ का खर्च आया इस तरह से 5 एकड़ में मुझे लगभग 4 से 4.50 लाख रूपये लग गए। अब जब फसल पक कर तैयार हुई तो भाव नहीं है। शुरुआती दिनों में 7 रूपये कैरेट का भाव मिला जो कम होते-होते मात्र 1 रु.25 पैसे से 1 रु.50 पैसे कैरेट के भाव तक आ गया था। मेने अभी तक 3 हजार कैरेट टमाटर मंडी में बेचे जिसमे आवक मात्र 12 हजार रूपये की हुई और खर्च इससे कही अधिक लग गया अभी मेरे खेत में लगभग 10 हजार से भी ज्यादा कैरेट का माल तैयार है लेकिन आज के भाव में यदि टमाटर बेचने जाऊंगा तो उल्टा जेब से पैसे भरने पड़ेंगे इसलिए में खेत में लगी खड़ी फसल को उखड़वा कर फिकवा रहा हूं। खेत में 80 हजार एकड़ के हिसाब लगाये लगभग 4 लाख रूपये बर्बाद हो गए व समय बर्बाद हुआ सो अलग। ऐसा ही हाल अन्य किसानों का भी है जो खून के आंसू रो रहे है।अंजड़ के कृषक सालकराम यादव ने 30 एकड़ में तो ग्राम छोटा बड़ादा के किसान कमल जाट ने लगभग 9 एकड़ में फसल लगा रखी इसके अलावा क्षेत्र के सैकड़ो किसानो ने टमाटर की फसल लगा रखी है। आने वाले समय में अधिक आवक होने की संभावना है। अब किसान अच्छे भाव का इंतजार कर रहे है व प्रदेश सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं की सरकार प्याज, मक्का व कपास की फसल की तरह टमाटर की फसल का भी समर्थन मूल्य घोषित करे ताकि किसानों की लागत निकल सके और नुक्सानी ने बचा जा सके।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले वैश्विक नेता होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जोर-शोर से तैयारियां

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगे, जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने पीएम मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा, व्हाइट हाउस को इसे विशेष यात्रा में बहुत रुचि है. 

Read More

केंद्र ने जारी की 30 नई स्मार्ट शहरों की लिस्ट, तिरुवनंतपुरम सबसे ऊपर

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्मार्ट शहरों की तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम तिरुवनंतपुरम का है। इस तरह अब तक स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत कुल 90 शहरों का चयन कर लिया गया है। सूची में छत्‍तीसगढ़ की नई राजधानी नवा रायपुर दूसरे स्‍थान पर है।

Read More

कोविंद ने राष्‍ट्रपति पद के लिए नामांकन भरा, कहा- मैैं किसी पार्टी से नहीं

एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इसके लिए रामनाथ कोविंद सहित पीएम नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे. उनके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के वरष्ठि नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी संसद भवन में मौजूद थे. नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रथम प्रस्‍तावक रहे.

Read More


अब आई चीन को अक्ल, कहा -आतंकवाद कैसा भी हो बख्शा नहीं जायेगा

नई दिल्ली । जियांगसू के नर्सरी स्कूल पर हुए आतंकी हमले के बाद चीन को अक्ल आनी शुरु हो गयी है। शायद इसीलिए चीन ने पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय पटल से किसी भी प्रकार के आतंकवाद की भर्त्सना की है। ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में चीन ने भारत के साथ आतंकवाद के सभी रूपों में निंदा की है।

Read More

मंत्रियों का अप्रेजल करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, 30 दिन में मांगा तीन साल का रिपोर्ट कार्ड

राष्ट्रपति चुनाव के बाद कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रियों से एक रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का कहा है। इस रिपोर्ट कार्ड में सभी मंत्रियों को उनके विभाग की प्रमुख उपलब्धियों का ब्योरा देना होगा।

Read More

अमेरिकी मैगजीन ने उठाए पीएम मोदी की नोटबंदी पर सवाल

अमेरिका की एक टॉप मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले पर सवाल उठाए हैं। मैगजीन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नोटबंदी के विघटनकारी प्रयोग की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था में ठहराव आ गया है।

Read More

कश्मीर में सीरियल अटैक के पीछे है आतंकी संगठन ‘जैश ए मोहम्मद’

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में मंगलवार शाम से देर रात तक एक के बाद एक 6 आतंकी हमले हुए। कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर सीआरपीएफ, पुलिस और सेना के ठिकानों को निशाना बनाया गया। इन आतंकी वारदात के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ होने की बात सामने आ रही है।

डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि घाटी में हिजबुल मुजाहिदीन का व्यापक प्रभाव है। हालांकि, मंगलवार को हुए सीरियल हंमलों में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है। इंटेलिजेस सूत्रों से यह जानकारी मिली है। डीजीपी वैद्य ने यह भी कहा कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम और पुख्ता कर दिए गए हैं।

Read More

नीतीश कुमार ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों के साथ वादाखिलाफी

देशभर में किसान आंदोलन की आग बढ़ती जा रही है। मध्य प्रदेश के बाद महाराष्ट्र और अब कर्नाटक में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोदी सरकार पर किसान आंदोलन के मुद्दे पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, “मोदी सरकार ने किसानों से उनकी फसलों की कीमत को लेकर जो वादा किया था वह पूरा नहीं किया गया है। 

Read More

उत्तराखंड में खुलेआम बिक रहे प्लास्टिक के चावल ग्राहक हैरान, दुकानदार परेशान

प्लास्टिक चावल की जांच आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में किराना स्टोर्स पर प्लास्टिक चावल बेचे जाने की अफवाह ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। मंगलवार को सिविल आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने मीरपेट की एक किराना दुकान पर छापा मारा और चावल के नमूने को जब्त किया जिसकी जांच की जा रही है।

Read More