mp mirror logo

अब टमाटर ने किसानों को रुलाया

लागत मूल्य तो दूर तुड़ाई के पैसे भी नहीं हो रहे खड़े

  •  सुनील भावसार/सुनील सोनी

अंजड़/बड़वानी ( एमपी मिरर)। लाल टमाटर की फसल ने किसानों के चेहरे किये लाल, पानी के भाव बिक रहे हैं टमाटर, टमाटर की फसल से किसानों को भारी नुक्सान, लागत निकलना तो दूर फसल को तुड़वाने के पैसे भी जेब से भर रहे है किसान। कई किसानों ने उखाड़ी फसल तो कई बक्खर चलाने की तैयारी में। अंजड़, बड़दा व आवली क्षेत्र में लगभग 500 एकड़ से भी ज्यादा में लगी है टमाटर की फसल, क्षेत्र के किसान सरकार से टमाटर की फसल को समर्थन मूल्य में खरीदने की मांग कर रहे हैं।

क्षेत्र के किसानों ने तीन माह पहले अपने खेतो में टमाटर का महंगा रोपा लाकर बड़े जतन से लगाया था तथा महंगा खाद व दवाई डालकर महीनो कड़ी मेहनत से फसल को ये सोच कर सींचा का ठण्ड के दिनों में फसल के अच्छे भाव मिलेंगे लेकिन हुआ उलट टमाटर पानी के मोल बिक रहा है। वर्तमान में इंदौर मंडी में टमाटर 40 से 45 रूपये रूपये प्रति कैरेट के भाव में बिक रहा है जिससे 30 से 35 रूपये भाड़ा एवं कमीशन,हम्माली जैसे अन्य खर्च 7 रूपये अलग से लागता है सब काटने के बाद किसान के पल्ले मात्र 6 से 7 रूपये प्रति कैरेट के पैसे पड़ रहे हैं वही किसान को 20 रूपये कैरेट का  खर्च फसल तुड़वाई व पेकिंग में लग रहा इस तरह से किसान को अपनी जेब से 12 से 13 रूपये कैरेट के पैसे उलटे देना पड़ रहे है। किसान की लागत निकलना तो दूर फसल की तुड़ाई के पैसे भी किसानो को अपनी जेब से भरना पड़ रहा है।

ग्राम छोटा बड़दा के कृषक खेमराज मांगीलाल यादव ने बताया कि मेने आवली रोड स्थित अपने खेत में 5 एकड़ में टमाटर की फसल लगाई बाजार से महंगा रोपा खरीदा व फसल में खाद, दवाई, बांस, बल्ली व तार लगाकर फसल को तीन माह तक दिन रात कड़ी मेहनत कर बड़ी करी जिसमे मुझे लगभग 80 हजार प्रति एकड़ का खर्च आया इस तरह से 5 एकड़ में मुझे लगभग 4 से 4.50 लाख रूपये लग गए। अब जब फसल पक कर तैयार हुई तो भाव नहीं है। शुरुआती दिनों में 7 रूपये कैरेट का भाव मिला जो कम होते-होते मात्र 1 रु.25 पैसे से 1 रु.50 पैसे कैरेट के भाव तक आ गया था। मेने अभी तक 3 हजार कैरेट टमाटर मंडी में बेचे जिसमे आवक मात्र 12 हजार रूपये की हुई और खर्च इससे कही अधिक लग गया अभी मेरे खेत में लगभग 10 हजार से भी ज्यादा कैरेट का माल तैयार है लेकिन आज के भाव में यदि टमाटर बेचने जाऊंगा तो उल्टा जेब से पैसे भरने पड़ेंगे इसलिए में खेत में लगी खड़ी फसल को उखड़वा कर फिकवा रहा हूं। खेत में 80 हजार एकड़ के हिसाब लगाये लगभग 4 लाख रूपये बर्बाद हो गए व समय बर्बाद हुआ सो अलग। ऐसा ही हाल अन्य किसानों का भी है जो खून के आंसू रो रहे है।अंजड़ के कृषक सालकराम यादव ने 30 एकड़ में तो ग्राम छोटा बड़ादा के किसान कमल जाट ने लगभग 9 एकड़ में फसल लगा रखी इसके अलावा क्षेत्र के सैकड़ो किसानो ने टमाटर की फसल लगा रखी है। आने वाले समय में अधिक आवक होने की संभावना है। अब किसान अच्छे भाव का इंतजार कर रहे है व प्रदेश सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं की सरकार प्याज, मक्का व कपास की फसल की तरह टमाटर की फसल का भी समर्थन मूल्य घोषित करे ताकि किसानों की लागत निकल सके और नुक्सानी ने बचा जा सके।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

राज्यसभा सांसद के गढ़ में हारी भाजपा, कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार जीतीं

मध्य प्रदेश के मंडला जिले में जिला पंचायत सदस्य क्रमांक 14 के चुनाव में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है. भाजपा की संपत्तिया उइके के राज्यसभा सांसद चुने जाने की वजह से यह सीट खाली हुई थी.

जिला पंचायत सदस्य क्रमांक 14 के चुनाव में कांग्रेस समर्थित प्यारी बाई गोठरिया ने भाजपा समर्थित उम्मीदवार को 3200 से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी. भाजपा के लिए यह चुनाव काफी प्रतिष्ठा का चुनाव बना हुआ था.

Read More

पदमावत विवाद: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर फिर फूटा राजपूतों का गुस्सा

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पदमावत के प्रदर्शन पर चार राज्यों में रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने इस पर स्टे कर दिया है। इससे राजस्थान समेत चारों राज्य सरकारों को करारा झटका लगा है। इस नये घटनाक्रम के बाद पदमावत पर एक बार फिर घमासान शुरू हो गया है। फिल्म को लेकर राजपूत समाज का गुस्सा अब चरम पर है उसका कहना है कि फिल्म प्रदर्शित हुइ तो बहुत बडा नुकसान होगा। दूसरी तरफ सरकार का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अध्ययन के बाद कानूनी राय लेकर आगे का रास्ता अपनाया जाएगा। फिल्म पदमावत को लेकर अब राजपूत समाज उग्र तेवरों के साथ सामने आने की तैयारी में लग गया। सुप्रीम कोर्ट के गुरूवार के आदेश के बाद तो इसके विरोधियों के साथ ही सरकार की गतिविधियों में तेजी आ गई।

Read More

इसरो ने रचा इतिहास, कार्टोसैट-2 समेत 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण

इसरो ने आंध प्रदेश में श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी40 रॉकेट से भारत की कार्टोसैट-2 श्रृंखला का मौसम उपग्रह और 29 अन्य उपग्रहों का आज सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष में एक और ऊंची छलांग लगाते हुए आज श्रीहरिकोटा के के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-40 सी के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट-2 सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया जिसके साथ ही इसरो निर्मित उपग्रहों के प्रक्षेपण का शतक पूरा हो गया.  

Read More

भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

Read More

पश्चिम बंगाल के बाद गुजरात में भी हुई बीजेपी की किरकिरी

पश्चिम बंगाल में किरकिरी के बाद भाजपा को अब गुजरात में असहज परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है। मेहसाणा नगरपालिका सीट राज्‍य में सत्‍तारूढ़ भाजपा के हाथ से निकल गई है। एक साल पहले कांग्रेस के दस पार्षद भाजपा में शामिल हुए थे। अब वे वापस कांग्रेस में चले गए हैं। कांग्रेस के पाला बदलने वाले पार्षदों की मदद से भाजपा मेहसाणा नगरपालिका पर कब्‍जा जमाने में सफल रही थी। कांग्रेस के रायबेन पटेल को ही अध्‍यक्ष भी बना दिया गया था। वहीं, भाजपा के कौशिक व्‍यास को नगरपालिका की स्‍थाई समिति का प्रमुख बनाया गया था। 

Read More

कैट 2017 की परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर जारी

पटना [जेएनएन]। कॉमन एडमिशन टेस्ट CATresult 2017 का रिजल्ट जारी हो गया है। रिजल्ट में 20 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल पाया है। स्कोरकार्ड देखने के लिए iimcat.ac.in पर आप क्लिक कर सकते हैं। 

पिछले साल भी 20 उम्मीदवारों को 100 पर्सेटाइल मिला था लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल उम्मीदवारों का प्रोफाइल अलग है।  पिछले जहां टॉप 20 मेल और इंजीनियर थे वहीं इस बार सभी फीमेल और नॉन इंजीनियरिंग फील्ड से हैं।

Read More

अमेरिकी कांग्रेस की सदस्यता की दौड़ में भारतीय मूल की अरुणा मिलर

वाशिंगटन : प्रवासी भारतीय विदेशों में लगातार अपनी कामयाबी का लोहा मनवाते रहते हैं. इसी कड़ी में अमेरिकी कांग्रेस की दौड़ में शामिल भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता अरुणा मिलर ने मेरीलैंड कांग्रेस सीट से पर्चा दाखिल किया है. पेशे से सिविल इंजीनियर अरुणा फिलहाल मेरीलैंड हाउस ऑफ डेलीगेट्स की सदस्य हैं जिसके लिए वह पहली बार वर्ष 2010 में चुनी गयी थीं. इस कांग्रेशनल डिस्ट्रिक्ट से मौजूदा डेमोक्रेटिक सदस्य जॉन डीलानी ने फिर से चुनाव लड़ने में अनिच्छा जतायी थी और वर्ष 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रेसीडेंशियल प्राइमरी के लिये चुनाव लड़ने की घोषणा की है.

Read More

चारा घोटाला: देवघर कोषागार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू यादव को दी साढे़ तीन साल की सजा

रांची। चारा घोटाले के एक मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है। इसके अलावा कोर्ट ने लालू पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। बड़ी बात यह है कि लालू को जमानत भी नहीं मिलेगी। इसके लिए उन्हें उच्च अदालत में जाना होगा। देवघर कोषागार से अवैध तरीके से 89.27 लाख रुपये निकालने के मामले में यह बड़ा फैसला आया है। विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए लालू समेत सभी 16 दोषियों ने रांची की बिरसा मुंडा जेल में एक साथ बैठकर जज का फैसला सुना। 

Read More

आज से ऑल इंडिया डीजी कांफ्रेंस की शुरुआत, राजनाथ करेंगे उद्घाटन

राजनाथ सिंह सुबह 11 बजे दिल्ली से ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेंगें और सड़क मार्ग से बीएसएफ अकादमी के लिए रवाना होंगे। रात को केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर पहुंचेंगे। रविवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीजी कांफ्रेंस में शामिल होंगें और दो दिन ग्वालियर में ही रहेंगे। कांफ्रेंस में सभी राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और अर्धसैनिक बलों, सुरक्षा एजेंसियों के उच्चाधिकारी सहित करीब 60 डीजी भाग लेंगें।

Read More

H-1B Visa: ट्रंप सरकार का यह प्रस्ताव हुआ पास तो अमेरिका से निकाले जाएंगे 75 हजार भारतीय!

ट्रंप प्रशासन एक तरफ पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद रोककर भारत के साथ खड़ा होने की दलील पेश कर रहा है तो वहीं अब अमेरिका में नौकरी कर रहे हजारों भारतीयों को घर भेजने का इंतजाम भी कर रहा है। ट्रंप प्रशासन ने एक प्रस्ताव तैयार किया है, अगर वहां की संसद में वह पास होता है तो भारी संख्या में भारतीयों को स्वदेश वापसी करनी पड़ जाएगी। ट्रंप प्रशासन के इस प्रस्ताव के मुताबिक इसके पास होने पर एच 1 बी वीजा होल्डर प्रभावित होंगे। उनके वीजा रिन्यू नहीं किए जाएंगे। इन लोगों के ग्रीन कार्ड भी अभी सत्यापन की प्रक्रिया में लटके हुए हैं।

Read More