mp mirror logo

अब टमाटर ने किसानों को रुलाया

लागत मूल्य तो दूर तुड़ाई के पैसे भी नहीं हो रहे खड़े

  •  सुनील भावसार/सुनील सोनी

अंजड़/बड़वानी ( एमपी मिरर)। लाल टमाटर की फसल ने किसानों के चेहरे किये लाल, पानी के भाव बिक रहे हैं टमाटर, टमाटर की फसल से किसानों को भारी नुक्सान, लागत निकलना तो दूर फसल को तुड़वाने के पैसे भी जेब से भर रहे है किसान। कई किसानों ने उखाड़ी फसल तो कई बक्खर चलाने की तैयारी में। अंजड़, बड़दा व आवली क्षेत्र में लगभग 500 एकड़ से भी ज्यादा में लगी है टमाटर की फसल, क्षेत्र के किसान सरकार से टमाटर की फसल को समर्थन मूल्य में खरीदने की मांग कर रहे हैं।

क्षेत्र के किसानों ने तीन माह पहले अपने खेतो में टमाटर का महंगा रोपा लाकर बड़े जतन से लगाया था तथा महंगा खाद व दवाई डालकर महीनो कड़ी मेहनत से फसल को ये सोच कर सींचा का ठण्ड के दिनों में फसल के अच्छे भाव मिलेंगे लेकिन हुआ उलट टमाटर पानी के मोल बिक रहा है। वर्तमान में इंदौर मंडी में टमाटर 40 से 45 रूपये रूपये प्रति कैरेट के भाव में बिक रहा है जिससे 30 से 35 रूपये भाड़ा एवं कमीशन,हम्माली जैसे अन्य खर्च 7 रूपये अलग से लागता है सब काटने के बाद किसान के पल्ले मात्र 6 से 7 रूपये प्रति कैरेट के पैसे पड़ रहे हैं वही किसान को 20 रूपये कैरेट का  खर्च फसल तुड़वाई व पेकिंग में लग रहा इस तरह से किसान को अपनी जेब से 12 से 13 रूपये कैरेट के पैसे उलटे देना पड़ रहे है। किसान की लागत निकलना तो दूर फसल की तुड़ाई के पैसे भी किसानो को अपनी जेब से भरना पड़ रहा है।

ग्राम छोटा बड़दा के कृषक खेमराज मांगीलाल यादव ने बताया कि मेने आवली रोड स्थित अपने खेत में 5 एकड़ में टमाटर की फसल लगाई बाजार से महंगा रोपा खरीदा व फसल में खाद, दवाई, बांस, बल्ली व तार लगाकर फसल को तीन माह तक दिन रात कड़ी मेहनत कर बड़ी करी जिसमे मुझे लगभग 80 हजार प्रति एकड़ का खर्च आया इस तरह से 5 एकड़ में मुझे लगभग 4 से 4.50 लाख रूपये लग गए। अब जब फसल पक कर तैयार हुई तो भाव नहीं है। शुरुआती दिनों में 7 रूपये कैरेट का भाव मिला जो कम होते-होते मात्र 1 रु.25 पैसे से 1 रु.50 पैसे कैरेट के भाव तक आ गया था। मेने अभी तक 3 हजार कैरेट टमाटर मंडी में बेचे जिसमे आवक मात्र 12 हजार रूपये की हुई और खर्च इससे कही अधिक लग गया अभी मेरे खेत में लगभग 10 हजार से भी ज्यादा कैरेट का माल तैयार है लेकिन आज के भाव में यदि टमाटर बेचने जाऊंगा तो उल्टा जेब से पैसे भरने पड़ेंगे इसलिए में खेत में लगी खड़ी फसल को उखड़वा कर फिकवा रहा हूं। खेत में 80 हजार एकड़ के हिसाब लगाये लगभग 4 लाख रूपये बर्बाद हो गए व समय बर्बाद हुआ सो अलग। ऐसा ही हाल अन्य किसानों का भी है जो खून के आंसू रो रहे है।अंजड़ के कृषक सालकराम यादव ने 30 एकड़ में तो ग्राम छोटा बड़ादा के किसान कमल जाट ने लगभग 9 एकड़ में फसल लगा रखी इसके अलावा क्षेत्र के सैकड़ो किसानो ने टमाटर की फसल लगा रखी है। आने वाले समय में अधिक आवक होने की संभावना है। अब किसान अच्छे भाव का इंतजार कर रहे है व प्रदेश सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं की सरकार प्याज, मक्का व कपास की फसल की तरह टमाटर की फसल का भी समर्थन मूल्य घोषित करे ताकि किसानों की लागत निकल सके और नुक्सानी ने बचा जा सके।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

करगिल विजय दिवस पर जवानों को PM का वंदन : बोले-सेना ने देश के लिए लड़ी बहादुरी की जंग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज करगिल विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा देश के लिए दिए बलिदानों को याद किया और उनके शौर्य की प्रशंसा की। मोदी ने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा कि मैं आज उन वीर जवानों के याद करता हूं जिन्होंने करगिल युद्ध के दौरान हमारे देश के नागरिकों की सुरक्षा और हमारे देश के गौरव के लिए बहादुरी से जंग लड़ी।

Read More

पाक फंडिंग मामला: अलगाववादियों की गिरफ्तारी के विरोध में घाटी में बंद

श्रीनगर.आतंकवादियों को पैसे मुहैया कराने के मामले की जांच के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की ओर से अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद सहित सात लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में अलगाववादियों ने मंगलवार को कश्मीर बंद का आह्वान किया है.

Read More

बेरोजगारी बढ़ाने वाली 'ड्राइवरलेस' कारें भारत में नहीं आने देंगे : नितिन गडकरी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साफ तौर से कह दिया है कि ऑटोमोबाइल कंपनियों को भारत में बिना ड्राइवर वाली कार उतारने की इजाजत नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि बिना ड्राइवर वाली कार आने से भारत में बड़े स्तर पर बेरोजगारी आ जाएगी. सड़क परिवहन मंत्री ने कहा, 'सरकार लोगों को ड्राइविंग की सही ट्रेनिंग देने पर ध्यान दे रही है. इस क्षेत्र में 50 लाख लोगों को रोजगार दिया जा सकता है.

Read More

ट्रंप प्रशासन को दूसरा झटका, व्हाइट हाउस प्रेस सचिव ने भी दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। अमरीका में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव शॉन स्पाइसर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। स्पाइसर नए संचार निदेशक के पद पर न्यूयॉर्क के फाइनेंसर एंथनी स्कारामुची की नियुक्ति से असमत थे और उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले का विरोध किया था। वहीं व्हाइट हाउस ने नए प्रेस सचिव पद के लिए सारा सैंडर्स की घोषणा कर दी है।

Read More

फारुक बोले- कश्मीर पर US-चीन की लें मदद, BJP बोली- सलाह की जरूरत नहीं

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और पाकिस्तान से सहानुभूति रखने वाले फारुख अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर की समस्या पर बड़ा बयान दिया है. शुक्रवार को उन्होंने कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर भारत को अमेरिका और चीन की मदद स्वीकार कर लेनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि हम लोग चीन और पाकिस्तान से युद्ध नहीं कर सकते हैं, क्योंकि हमारी तरह उनके पास भी एटम बम हैं. इसलिए इस मुद्दे को बातचीत से ही सुलझाना चाहिए. अब्दुल्ला ने कहा कि दोस्तों का इस्तेमाल बातचीत करने के लिए, मुद्दे को हल करने के लिए कीजिए. अब्दुल्ला ने कहा कि कभी-कभी बैल को सींग से पकड़ना होता है, कभी ऐसा करना पड़ता है.

Read More

पाक को भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, कई सैनिक मारे, बंकर ध्वस्त

जम्मू। सीमापार से लगातार भारी गोलाबारी कर रही पाक सेना को बुधवार को भारतीय जांबाजों ने मुंह तोड़ जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की कई चौकियां तबाह होने की खबर है साथ ही इन चौकियों में मौजूद कई पाकिस्तानी सैनिक भी ढेर हो गए हैं। पाक सेना ने पुंछ व राजौरी जिलों में बुधवार को कई गांवों, बस्तियों व चौकियों को निशाना बनाया। इसमें एक नागरिक जख्मी हो गया।

Read More

अमेरिका की चीन को चेतावनी, भारत को कुछ हुआ तो चुप नहीं बैठेंगे

नई दिल्ली। डोकलाम में जारी तनाव के बीच चीन लगातार भारत को आंख दिखा रहा है। इस बीच अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि अगर उसने भारत को साथ कुछ किया तो वो चुप नहीं रहेगा। एक तरफ अमेरिका ने चीन को परोक्ष चेतावनी दी है कि अगर हिंद महासागर में भारत के खिलाफ कुछ होता है तो वह जापान के साथ मदद के लिए सामने आ सकता है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अहम लोकतांत्रिक देशों- भारत, इंडोनेशिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया को एक साथ काम करने का आह्वान किया है। भारत दौरे पर आईं ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशॉप ने हिंद महासागर में भारत को निर्विवाद तौर पर लीडर कह कर अपनी मंशा साफ कर दी है कि चीन की लगातार बढ़ती नौसैनिक गतिविधियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी की चिंता बढ़ रही है।

Read More

भारत से तनातनी के बीच अब अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने चीन को लेकर चेताया

भारत और दक्षिण चीन सागर में चीन के अडियल रवैये के बीच अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने चीन की बढ़ती राजनीतिक और सैन्य महत्वकांक्षाओं को लेकर चेताया है. शीर्ष पेंटागन कमांडर ने जहां एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन के सैन्य जमावड़े को लेकर, तो ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण चीन सागर पर प्रभुत्व स्थापित करने की चीनी तिकड़म का विरोध किया है.

अमेरिकी वायुसेना के जनरल पॉल सेल्वा ने कहा कि चीनी सेना का आधुनिकीकरण एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य तकीनीकी बढ़त के लिए चुनौती बन सकता है. सेल्वा ने साथ ही कहा, 'चीनियों ने अपने क्षेत्रिय राजनीतिक लक्ष्यों को बढ़ाने के मकसद से अपने आर्थिक लाभ का दोहन की तत्परता दिखाई है. 

Read More

सशक्त भारत : मोदी सरकार ने सेना को दी ये पावर, डरे पाक और चीन

नई दिल्ली । मोदी सरकार देश की सुरक्षा को लेकर एक से बढ़कर एक फैसले लेने में लगी हुई है। इसी कड़ी में सरकार ने एक अभूतपूर्व फैसला लेते हुए सेना को 40 हजार करोड़ रुपये के हथियार बिना किसी की अनुमति के खरीदने की इजाजत दे दी है।

Read More

पाक नहीं चीन को ध्यान में रखकर परमाणु हथियार बना रहा भारतः परमाणु विशेषज्ञ

वाशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिका के दो शीर्ष परमाणु विशेषज्ञों का कहना है कि भारत अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को लगातार आधुनिक बनाता जा रहा है। परंपरागत रूप से पाकिस्तान को ध्यान में रखकर परमाणु नीति बनाने वाले इस देश का ध्यान अब चीन की तरफ ज्यादा है।

Read More