mp mirror logo

कलेक्टर व नगर निगम आयुक्त ने देखीं प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन आवासीय योजनायें

ग्वालियर शहर को मलिन बस्ती व झुग्गी मुक्त बनाने के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत समेकित कार्ययोजना बनाकर झुग्गीवासियों को आवास मुहैया कराए जायेंगे। इस कार्ययोजना को नगर निगम, ग्वालियर विकास प्राधिकरण, हाउसिंग बोर्ड व साडा मिलकर मूर्त रूप देंगे। समेकित आवासीय कार्ययोजना पर अमल के सिलिसिले में कलेक्टर श्री राहुल जैन एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने बुधवार को शहर भ्रमण कर निर्माणाधीन और प्रस्तावित विभिन्न आवासीय परियोजनाओं का जायजा लिया। साथ ही शहर के अन्य विकास कार्य भी देखे। 
   इस अवसर पर जीडीए के सीईओ श्री सुरेश कुमार शर्मा, स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती बिदिशा मुखर्जी, साडा सीईओ श्री तरूण भटनागर, एसडीएम श्री महिप तेजस्वी तथा हाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे। 
   कलेक्टर श्री राहुल जैन ने इस अवसर पर राजस्व व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर की सभी झुग्गी व मलिन बस्तियों को नक्शे पर दर्शायें। साथ ही यह भी प्रदर्शित करें कि इन बस्तियों के समीप कहाँ पर आवासीय परियोजनायें धरातल पर लाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि यदि झुग्गी बस्तियाँ व्यवसायिक महत्व की न हों तो उसी स्थान पर ही आवासीय योजना प्रस्तावित की जा सकती है। श्री जैन ने कहा कि वर्ष-2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी को आवास मुहैया कराने के लक्ष्य की पूर्ति के लिये नगर निगम, हाउसिंग बोर्ड, साडा व जीडीए अलग-अलग लक्ष्य दिए जायेंगे। 
   मालूम हो वर्ष 2022 तक शहर में कम आय वर्ग के लोगों के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 64 हजार आवास बनाए जायेंगे। शहर विकास से जुड़ीं सभी एजेन्सियां मिलकर इन आवासों को मूर्त रूप देंगीं। कलेक्टर ने कहा कि हर वित्तीय वर्ष के लिये अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किए जायेंगे। 
   लगभग चार घंटे तक भ्रमण कर कलेक्टर ने नगर निगम, जीडीए, हाउसिंग बोर्ड व साडा की निर्माणाधीन आवासीय योजनायें देखीं। साथ ही आवास निर्माण के लिये प्रस्तावित स्थलों का भी जायजा लिया। इनमें महलगाँव पहाड़ी पर नगर निगम द्वारा  राजीव आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवास, सिंधियानगर आवासीय योजना व शर्मा फार्म के क्षेत्र में कम आयु वर्ग के हितग्राहियों के लिये निर्माणाधीन आवास शामिल हैं। इसके अलावा साडा के अंतर्गत निर्माणाधीन बरा आवासीय योजना और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन सड़क के समीप सिरोल व मेहरा गाँव के मौजों में प्रस्तावित आवासीय योजना शामिल है। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने आईटी पार्क, एसटीपी पार्क व स्वेज फॉर्म क्षेत्र में प्रस्तावित विकास कार्यों का भी स्थल निरीक्षण किया। 
सरकारी जमीन पर आवासीय कॉलोनी काटने वालों से वसूलें अर्थदण्ड  
पुलिस कार्रवाई भी की जाए
    कलेक्टर श्री राहुल जैन ने सचिव तेंदुलकर मार्ग चौराहे से शुरू हांकर हाईवे को जोड़ने वाले मार्ग (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन मार्ग) पर सिरोल व मेहरा गाँव मौजे में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने इस जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिये त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश राजस्व एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिए। साथ ही कहा कि जिन लोगों ने सरकारी जमीन पर अवैध रूप से आवासीय कॉलोनी काटने की जुर्रत की है, उनकी निजी जमीन कुर्क कर सरकार के प्रावधानों के तहत जमीन की कीमत के अनुपात में 20 प्रतिशत अर्थदण्ड वसूलें। साथ ही दोषियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी की जाए। श्री जैन ने सरकारी जमीन पर अवैध रूप से जमा किए गए निर्माण मटेरियल को भी जब्त करने की हिदायत दी। कलेक्टर ने सिरोल मौजे की जमीन को विभिन्न शासकीय दफ्तरों के लिये आरक्षित करने के निर्देश भी दिए। इनमें संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा व जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय शामिल हैं। मेहरा गाँव मौजे में निर्माणाधीन आरटीओ ऑफिस के नीचे स्थित सरकारी जमीन नगर निगम को आवासीय योजना के लिये आवंटित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। श्री जैन ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के प्रति उदासीन रहे पटवारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा है। 
खास बातें एवं निर्देश
    महलगाँव पहाड़ी पर पूर्ण हो चुके 680 आवासों में चयनित हितग्राहियों को 15 अगस्त तक शिफ्ट करायें।
    एकीकृत मलिन बस्ती कार्यक्रम के तहत सिंधियानगर में निर्मित आवासीय योजना के मकानों में पेयजल व सीवर की समस्या तत्परता से हल करें।
    ट्रांसपोर्टनगर में लगभग 9 करोड़ रूपए की लागत से बनेंगी मुख्य सड़क।
    ट्रांसपोर्ट नगर में जिन दुकानदारों ने लीज रेंट जमा नहीं किया है, उनसे करें वसूली। लीज समाप्त करने की कार्रवाई भी की जाए। कारोबारियों पर लगभग 7 करोड़ रूपए का लीज रेंट बकाया।
    गृह निर्माण मण्डल झाँसी बाइपास हाईवे पर बनायेगा नया ट्रांसपोर्ट नगर।
    पडा़व पर निर्माणाधीन आरओबी का शेष काम तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश।

"जिलों से" से अन्य खबरें

मुख्यमंत्री भावांतर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ बड़वानी में भी

प्रदेश के मुख्यमंत्री के भावांतर योजना कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले की ग्राम सभाओ में भी देखा एवं सुना गया। इसके लिए सम्पूर्ण जिले में गुरूवार को विशेष ग्राम सभाओ का आयोजन किया गया था। 

Read More

ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की स्थाई व्यवस्था के लिए बनाई गई जल सुरक्षा एवं संरक्षण योजना

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा यूनिसेफ एवं प्रायमूव के सहयोग से मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में विकास खंड महू के विभिन्न ग्रामों में जल सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इसका मुख्य उद्देश्‍य विश्वस्तरीय स्थाई विकास लक्ष्य क्रमाक 06 के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध एवं स्थाई पेयजल उपलब्ध कराना है।

Read More

भावांतर योजना : 10 हजार करोड़ रुपए भी खर्च करना पड़े तो करेगी सरकार

भोपाल। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना 16 अक्टूबर यानी सोमवार से पूरे प्रदेश में एक साथ लागू होगी। बुधवार को कैबिनेट में योजना को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इसमें दस हजार करोड़ रुपए खर्च करने पड़े तो भी सरकार करेगी। इस दौरान कई मंत्रियों ने कृषि अधिकारियों से योजना को लेकर पूछताछ भी की।

Read More

12 अक्‍टूबर को लाड़ली शिक्षा पर्व मनाएगी सरकार, सभी जिलों में होंगे आयोजन

भोपाल। ‘लाड़ली लक्ष्मी” योजना के दस साल पूरे होने पर राज्य सरकार गुरुवार को लाड़ली शिक्षा पर्व मना रही है। इस दौरान राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित होंगे। यहां छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली 65 हजार से ज्यादा बालिकाओं को दो-दो हजार रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Read More

वैट घटाने पर शिवराज बोले, दीपावली से पहले तोहफा जरूर मिलेगा

भोपाल।केंद्रीय वित्त मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री के सुझाव के बाद राज्य सरकार पेट्रोलियम उत्पादों से पांच प्रतिशत वैट घटाने की तैयारी कर रही है। सत्य सांई कॉलेज में भक्त सम्मेलन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि दीपावली से पहले प्रदेश के लोगों को तोहफा जरूर मिलेगा।

Read More

केन्द्र एवं राज्य सरकार गरीबों के सपने को साकार कर रही है-विधायक

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से गरीबों की भलाई के लिए अनेक योजनाएं संचालित की है। जिनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबो को भू खण्ड आवंटित कर उनके सपने को साकार करने की पहल की गई है। जिससे वे आगामी तीन माह में अपने मकान तैयार कर छत के नीचे रहने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। 

Read More

दिवंगत जयप्रकाश भटनागर को पत्रकारों ने दी श्रद्धांजलि

जिला जनसम्पर्क कार्यालय में पदस्थ जनसम्पर्क कर्मी दिवंगत स्वर्गीय जयप्रकाश भटनागर के आकस्मिक निधन पर आज जिला जनसम्पर्क कार्यालय शहडोल में शोकसभा आयोजित की गई। 

Read More

'बेमिसाल 12 साल' से शुरू होगा शिवराज का 'मिशन 2018'

भोपाल। 29 नवंबर 2017 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 12 साल होते ही भारतीय जनता पार्टी मिशन 2018 के लिए चुनावी शंखनाद करेगी। 'बेमिसाल 12 साल' शिवराज के इस कार्यकाल को लेकर पूरे प्रदेश में भाजपा एक स्टडी भी करवा रही है कि क्षेत्र की मैदानी हकीकत क्या है।

Read More

पूर्व मंत्री का 'रिश्तेदार' निकला फर्जी डॉक्टर, पोल खुलते ही हुआ फरार

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के बैहर सामुदयिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ एमबीबीएस डॉक्टर की डिग्री फ़र्ज़ी पाये जाने के बाद हड़कंप मच गया है. मामला उजागर होने के बाद कथित आरोपी डॉक्टर नौकरी छोड़कर फरार हो गया है.

Read More

एक दिन भी जेल में बंद मीसाबंदी को मिलेगी 8 हजार की सम्मान निधि

भोपाल.राजनीतिक व सामाजिक कारणों से जेल में एक दिन भी बंद रहे मीसा बंदियों को राज्य सरकार अब आठ हजार रुपए सम्मान निधि देगी। राज्य सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण सम्मान निधि 2008 में संशोधन करते हुए कहा है कि कोई व्यक्ति यदि एक माह से कम समय के लिए जेल में बंद हैं तो उन्हें भी पैसा दिया जाएगा।

Read More