mp mirror logo

बिहार: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 241 विधायकों ने डाले वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में सुबह दस बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई जो दो बजकर तीस मिनट पर खत्म हो गई। बीजेपी के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला तो वहीं सिवान जिले के दरौली से माले विधायक सत्यदेव राम ने आखरी वोट डाला।                         

सुबह नौ बजे से ही सभी दलों के विधायक विधानसभा पहुंचने लगे और लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। सबने बारी-बारी से अपना वोट डाला। 

साढे ग्यारह बजे तक राजग के 55  विधायकों ने अपना वोट डाला तो वहीं उसके बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अपना वोट डाला। मोकामा के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह  ने भी वोट डाला और शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  

विधानसभा में विरोधी दल के नेता प्रेम कुमार ने दावा किया है कि बिहार में रामनाथ कोविंद को उम्मीद से ज्यादा वोट मिलेगा। प्रेम कुमार ने कहा कि क्रास वोटिंग को लेकर राजद में खलबली है और इसीलिए लालू ने कल विधायकों को चेतावनी दी थी कि वोट खराब होने पर टिकट खराब कर देंगे।

अपना मतदान देकर निकले भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि चार निर्दलीय विधायकों ने भी एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कोविंद का सपोर्ट करने के लिए उनका धन्यवाद दिया।      

पहला वोट राजद के ललित यादव और आखिरी वोट माले के सत्यदेव राम ने डाला। कुल 242 वोट डाले गए। सिर्फ एक बीजेपी के आनंद भूषण का वोट बाकी रह गया है।        

कांग्रेस विधायक विजय शंकर दूबे की लापरवाही की वजह से उन्हें वोट नहीं डालने दिया गया। दरअसल विधायक अपना पहचान पत्र घर पर भूल आए थे जिसकी वजह से उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। अब जब वो घर से पहचान पत्र लेकर आएंगे तभी वोट डालने दिया जाएगा।

यूपीए की ओर से इस बार राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार को बनाया गया है तो वहीं एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद हैं। चुनाव के मद्दे नजर बिहार विधानमंडल परिसर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई थी। जिलाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई । 

पटना एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है, किसी भी विधायक को कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर जाने की अनुमति नहीं है।

यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के लिए राजद की ओर से विधायक ललित यादव पोलिंग एजेंट बनाए गए थे तो वहीं कांग्रेस के लिए विधायक मोहम्मद जावेद को पोलिंग एजेंट बनाया गया था। जदयू की तरफ से श्रवण कुमार को पार्टी का पोलिंग एजेंट बनाया गया था।

चुनाव आयोग के द्वारा दी गई कलम का ही इस्तेमाल हुआ

विधायकों को इस बार आयोग की ओर से दी गई कलम का ही इस्तेमाल करना था। मतदाता को इसी कलम से जिस प्रत्याशी को वोट देना था, उसके नाम के आगे एक लिखना था। मतदान पूरी तरह से गुप्त तरीके से हुआ । किसी दल को ह्विप जारी नहीं करने का निर्देश दिया गया था। 

विधानसभा पुस्तकालय में वोटिंग के लिए दो कंपार्टमेंट बनाए गए थे। शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने के बाद मतदान पेटियों को विमान से दिल्ली भेजा जाएगा। 17 की रात को ही लोकसभा सचिवालय स्थिति स्ट्रांग रूम में इसे जमा करा दिया जाएगा।

 

ओबरा विधायक बीरेंद्र कुमार सिन्हा को छोड़कर सभी 242 विधायकों ने पटना में वोट डाला। वहीं, बिहार शरीफ जेल में बंद राजबल्लभ यादव ने भी कोर्ट से  इजाजत मिले के बाद वोट डाला। बिहार के सभी 56 सांसदों ने दिल्ली में वोट डाला। बिहार के एक विधायक के वोट की कीमत 173 है। इस तरह बिहार के विधायकों का कुल 42039 वोट है।

 

एक सांसद के वोट की कीमत 708 है। इस हिसाब से बिहार के 56 सांसदों का कुल वोट 39648 होता है। राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य और विधानसभाओं के सदस्य, मतदाता होते हैं। इस तरह लोकसभा के 542 और राज्यसभा के 234 सदस्य तथा राज्य विधानसभाओं के 4120 यानी कुल 4896 सदस्य सोमवार को मतदान करेंगे।

 

राजग के साथ जदयू

243 सदस्यीय विधानसभा में महागठबंधन के 178 एवं राजग के 58 सदस्य हैं। चार निर्दलीय और तीन भाकपा माले के भी सदस्य हैं। लोकसभा में बिहार के कुल 40 सदस्यों में राजग के 31 तथा महागठबंधन के सात सदस्य हैं। एक राकांपा एवं एक असंबद्ध (पप्पू यादव) सदस्य हैं।

 

राज्यसभा में महागठबंधन के 11 और राजग के पांच सदस्य हैं। राजग के साथ जदयू ने कोविंद को समर्थन का ऐलान किया था। बिहार से लोकसभा में राजद के असंबद्ध सदस्य पप्पू यादव एवं एनसीपी के सदस्य तारिक अनवर हैं।

 

विधानसभा में चार निर्दलीय एवं तीन भाकपा माले के सदस्य हैं। निर्दलीय विधायक अनंत सिंह, बेबी कुमारी, धीरेंद्र प्रताप सिंह एवं अशोक चौधरी राजग-यूपीए के मतों के फासले को प्रभावित कर सकते हैं। 

 

 

कोविंद के साथ जाने की उम्मीद 

विधायक               सांसद

राजग 58               36

जदयू 71               11

निर्दलीय 02             01

कुल 19203             33984

दोनो मिलाकर कुल        53187

 

मीरा के साथ जाने की उम्मीद 

राजद  80                   05

कांग्रेस 27                   02

वामदल 03                  00

राकंपा  00                  01

निर्दलीय 02                 00

"नेशनल" से अन्य खबरें

भारत सुरक्षित, समावेशी साइबर स्पेस के लिए वचनबद्ध: सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को सरकार के डिजिटल भारत अभियान की वकालत करते हुए कहा कि भारत खुले, सुरक्षित, समावेशी, लोकतांत्रिक और गतिशील साइबर स्पेस के लिए वचनबद्ध है। सुषमा ने साइबर स्पेस पर वैश्विक सम्मेलन (जीसीसीएस), 2017 के समापन समारोह में अपने संबोधन में कहा, “डिजिटल इंडिया कार्यक्रम तीन प्रमुख दृष्टिकोण क्षेत्रों पर केंद्रित है। उन्होंने कहा, “एक, हरेक नागरिक की उपयोगिता के लिए अवसंरचना, दूसरा मांग पर शासन और सेवा, और तीसरा नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण। सुषमा ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में भारत को एक विकासशील देश से एक विकसित ज्ञान अर्थव्यवस्था में परिवर्तित करने की क्षमता है।

Read More

साइबर स्पेस में बोले PM, भ्रष्‍टाचार हुआ कम जनधन-आधार और मोबाइल से कम

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज साइबर सुरक्षा को जीवन का हिस्सा बनाने की अपील करते हुए गोपनीयता और पारदर्शिता के बीच संतुलन को जरूरी बताया। मोदी ने यहां साइबर सुरक्षा पर आयोजित पांचवें वैश्विक सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर कहा कि साइबर हमले प्रजातांत्रिक दुनिया के लिए आज बड़ा खतरा बन गया है। 

Read More

केंद्र सरकार से सफाई के लिए रहा है मोटा बजट, कोचिंग के लिए कोटा आए छात्रों पर टैक्स

कोटा को मेडिकल और इंजीनियरिंग कोचिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर माना जाता है. हर साल लाखों छात्र और छात्राएं यहां कोचिंग के लिए आते हैं. जहां छात्र बिना किसी टेंशन के यहां कोचिंग लेने आते हैं वहीं अब सरकार कोचिंग करने आने वाले बाहरी छात्रों से 1000 रुपए टैक्स वसूलेगी.

Read More

नक्सलियों का दावा, 62 जवानों की हत्या

बीजापुर। माओवादियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो ने प्रेस नोट जारी कर इस बात का खुलासा किया है कि सुरक्षाबलों द्वारा चलाए गए मिशन 2017 के दौरान उनके कुल 155 साथी मारे गए हैं, जिनमें सिर्फ दंडकारण्य के ही 115 और सब जोनल ब्यूरो के 45 माओवादी नेता व साथी शामिल हैं।

माओवादियों ने यह दावा भी किया है कि इस दौरान उन्होंने 62 जवानों की हत्या व 68 जवानों को घायल कर 35 आधुनिक हथियार और करीब 3500 कारतूस बरामद किए हैं।

Read More

राजपूतों के तीन बड़े आंदोलन हर बार सरकार मांग के आगे झुकना पड़ा है।

जयपुर। राजस्थान में भाजपा का सबसे बडा वोट बैंक राजपूत समुदाय इस बार मौजूदा सरकार से लगातार नाराज हो रहा है। राजपूत समुदाय को राजस्थान में पिछले एक साल में तीन बार बडे आंदोलन करने पडे है और हर बार सरकार को उनकी मांग के आगे झुकना पड़ा है।

राजस्थान में जातियों के हिसाब से राजपूत, जाट, ब्राह्मण, मीणा और गुर्जर पांच बडे वोट बैंक माने जाते है। इनमें से जाट समुदाय शेखावटी, जोधपुर और भरतपुर सम्भाग में और मीणा व गुर्जर उदयपुर, जयपुर और भरतपुर सम्भाग में ही ज्यादा मौजूदगी रखते है। लेकिन राजपूत और ब्राह्मण हर सम्भाग में है और इन दोनों में से भी राजपूत परम्परागत रूप से भाजपा के समर्थक माने जाते है।

Read More

तीन तलाक पर रोक के लिए बिल लाएगा केंद्र मोदी सरकार

नई दिल्ली: तीन तलाक को पूरी तरह खत्म करने के लिए मोदी सरकार अब कड़ा कदम उठाने वाली है. सूत्रों के मुताबिक दिसंबर में तीन तलाक खत्म करने के लिए संसद के शीत सत्र में बिल लाया जाएगा. बिल तैयार करने के लिए एक मंत्रिमंडलीय समिति बनाई गई है.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल 22 अगस्त को एक बार तीन तलाक यानी तलाक-ए-बिद्दत को अवैध घोषित कर दिया था. लेकिन अभी भी कई ऐसी खबरें आई हैं जहां एक झटके में तीन तलाक दिया गया था. ऐसा एक मामला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से आया था.

Read More

Exclusive: भारत के इस्राइल से मिसाइलें नहीं खरीदने पर पाकिस्तान हुआ 'ज़्यादा ताकतवर'

नई दिल्ली: इस्राइल के साथ 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर के मिसाइल सौदे से भारत सरकार के हट जाने की वजह से भारतीय फौजियों के पास पाकिस्तानी सेना की तुलना में 'कम ताकत' रह गई है. भारतीय सेना के सूत्रों ने NDTV को बताया कि पाकिस्तान के पास अपने इन्फैन्ट्री सौनिकों के लिए पोर्टेबल एन्टी-टैंक मिसाइलें हैं, जो तीन से चार किलोमीटर दूर मौजूद भारतीय टैंकों और बंकरों को निशाना बना सकती हैं, जबकि भारत के पास इसी तरह की जो मिसाइलें हैं, उनकी मारक क्षमता सिर्फ दो किलोमीटर है.

Read More

जानिए कोन है इंडिया के बेस्ट मोटिवेशन गुरु

<strong>मोटिवेशन गुरु : जानिए कोन है इंडिया के Best Motivational Speakers जिनको सुनकर मन हो जाता है आनंदित</strong>
कोन है इंडिया का बेस्ट मोटिवेशन गुरु ? जिनकी विडियो आपको YouTube पर देखनी चाहिए और उन विडियो को देखकर आप मोटीवेट हो और आपको किसी मैं काम को करने में कोई समस्या न हो. आज में आपको 5 ऐसे लोगो के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्होंने जीरो से अपनी लाइफ स्टार्ट करी थी और आज सब लोग अपनी-अपनी जगह पर काफी ज्यादा सफल है|

Read More

इंटरव्‍यू : इंडिया मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु अतुल विनोद पाठक

<strong>नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको मिलवा रहा हूं इंडिया के एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से :</strong>
भारत के लगभग सभी बड़े शहरों और मध्यप्रदेश में अपनी मोटिवेशनल सेमिनार और यूट्यूब चैनल वोम गुरु : पर अपने प्रोग्राम्‍स के माध्यम से उन्होंने लाखों लोगों की जिंदगी सवारी हैं. इनके पाठको में एक से बढ़कर एक कॉरपोरेट कंपनी और सरकारी संस्था है वही देश के जाने-माने कॉलेज और स्कूल भी हैं. आइए मै भोपाल के रहने वाले वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से इंटरव्यू के कुछ अंश आपके साथ शेयर कर रहा हूं.

Read More

बद्रीनाथ धाम पर मुसलमानों का दावा, बाबा रामदेव बोले- इस्‍लाम को बदनाम कर रहा है

हिन्दू समुदाय के पवित्रतम तीर्थस्थलों में शुमार बद्रीनाथ धाम पर एक मौलाना ने दावा किया है। मौलाना का कहना है कि उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ धाम सदियों पहले मुसलमानों का तीर्थस्थल था। मदरसा दारुल उलूम निश्वाह के मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने दावा किया है कि सैकड़ों साल पहले बद्रीनाथ धाम बदरुद्दीन शाह या बद्री शाह के नाम से जाना जाता था। मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि इस धार्मिक स्थल को हिन्दुओं से लेकर मुसलमानों को सौंपा जाए। 

Read More