mp mirror logo

बिहार: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 241 विधायकों ने डाले वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में सुबह दस बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई जो दो बजकर तीस मिनट पर खत्म हो गई। बीजेपी के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला तो वहीं सिवान जिले के दरौली से माले विधायक सत्यदेव राम ने आखरी वोट डाला।                         

सुबह नौ बजे से ही सभी दलों के विधायक विधानसभा पहुंचने लगे और लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। सबने बारी-बारी से अपना वोट डाला। 

साढे ग्यारह बजे तक राजग के 55  विधायकों ने अपना वोट डाला तो वहीं उसके बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अपना वोट डाला। मोकामा के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह  ने भी वोट डाला और शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  

विधानसभा में विरोधी दल के नेता प्रेम कुमार ने दावा किया है कि बिहार में रामनाथ कोविंद को उम्मीद से ज्यादा वोट मिलेगा। प्रेम कुमार ने कहा कि क्रास वोटिंग को लेकर राजद में खलबली है और इसीलिए लालू ने कल विधायकों को चेतावनी दी थी कि वोट खराब होने पर टिकट खराब कर देंगे।

अपना मतदान देकर निकले भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि चार निर्दलीय विधायकों ने भी एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कोविंद का सपोर्ट करने के लिए उनका धन्यवाद दिया।      

पहला वोट राजद के ललित यादव और आखिरी वोट माले के सत्यदेव राम ने डाला। कुल 242 वोट डाले गए। सिर्फ एक बीजेपी के आनंद भूषण का वोट बाकी रह गया है।        

कांग्रेस विधायक विजय शंकर दूबे की लापरवाही की वजह से उन्हें वोट नहीं डालने दिया गया। दरअसल विधायक अपना पहचान पत्र घर पर भूल आए थे जिसकी वजह से उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया। अब जब वो घर से पहचान पत्र लेकर आएंगे तभी वोट डालने दिया जाएगा।

यूपीए की ओर से इस बार राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार को बनाया गया है तो वहीं एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद हैं। चुनाव के मद्दे नजर बिहार विधानमंडल परिसर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई थी। जिलाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई । 

पटना एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है, किसी भी विधायक को कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर जाने की अनुमति नहीं है।

यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के लिए राजद की ओर से विधायक ललित यादव पोलिंग एजेंट बनाए गए थे तो वहीं कांग्रेस के लिए विधायक मोहम्मद जावेद को पोलिंग एजेंट बनाया गया था। जदयू की तरफ से श्रवण कुमार को पार्टी का पोलिंग एजेंट बनाया गया था।

चुनाव आयोग के द्वारा दी गई कलम का ही इस्तेमाल हुआ

विधायकों को इस बार आयोग की ओर से दी गई कलम का ही इस्तेमाल करना था। मतदाता को इसी कलम से जिस प्रत्याशी को वोट देना था, उसके नाम के आगे एक लिखना था। मतदान पूरी तरह से गुप्त तरीके से हुआ । किसी दल को ह्विप जारी नहीं करने का निर्देश दिया गया था। 

विधानसभा पुस्तकालय में वोटिंग के लिए दो कंपार्टमेंट बनाए गए थे। शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने के बाद मतदान पेटियों को विमान से दिल्ली भेजा जाएगा। 17 की रात को ही लोकसभा सचिवालय स्थिति स्ट्रांग रूम में इसे जमा करा दिया जाएगा।

 

ओबरा विधायक बीरेंद्र कुमार सिन्हा को छोड़कर सभी 242 विधायकों ने पटना में वोट डाला। वहीं, बिहार शरीफ जेल में बंद राजबल्लभ यादव ने भी कोर्ट से  इजाजत मिले के बाद वोट डाला। बिहार के सभी 56 सांसदों ने दिल्ली में वोट डाला। बिहार के एक विधायक के वोट की कीमत 173 है। इस तरह बिहार के विधायकों का कुल 42039 वोट है।

 

एक सांसद के वोट की कीमत 708 है। इस हिसाब से बिहार के 56 सांसदों का कुल वोट 39648 होता है। राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य और विधानसभाओं के सदस्य, मतदाता होते हैं। इस तरह लोकसभा के 542 और राज्यसभा के 234 सदस्य तथा राज्य विधानसभाओं के 4120 यानी कुल 4896 सदस्य सोमवार को मतदान करेंगे।

 

राजग के साथ जदयू

243 सदस्यीय विधानसभा में महागठबंधन के 178 एवं राजग के 58 सदस्य हैं। चार निर्दलीय और तीन भाकपा माले के भी सदस्य हैं। लोकसभा में बिहार के कुल 40 सदस्यों में राजग के 31 तथा महागठबंधन के सात सदस्य हैं। एक राकांपा एवं एक असंबद्ध (पप्पू यादव) सदस्य हैं।

 

राज्यसभा में महागठबंधन के 11 और राजग के पांच सदस्य हैं। राजग के साथ जदयू ने कोविंद को समर्थन का ऐलान किया था। बिहार से लोकसभा में राजद के असंबद्ध सदस्य पप्पू यादव एवं एनसीपी के सदस्य तारिक अनवर हैं।

 

विधानसभा में चार निर्दलीय एवं तीन भाकपा माले के सदस्य हैं। निर्दलीय विधायक अनंत सिंह, बेबी कुमारी, धीरेंद्र प्रताप सिंह एवं अशोक चौधरी राजग-यूपीए के मतों के फासले को प्रभावित कर सकते हैं। 

 

 

कोविंद के साथ जाने की उम्मीद 

विधायक               सांसद

राजग 58               36

जदयू 71               11

निर्दलीय 02             01

कुल 19203             33984

दोनो मिलाकर कुल        53187

 

मीरा के साथ जाने की उम्मीद 

राजद  80                   05

कांग्रेस 27                   02

वामदल 03                  00

राकंपा  00                  01

निर्दलीय 02                 00

"नेशनल" से अन्य खबरें

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव नतीजे 2017ः आज तय होगा देश का नया राष्ट्रपति, मतगणना शुरू

 राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर बाद तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है। इस दौड़ में जहां एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद शामिल हैं तो वहीं यूपीए की तरफ से मीरा कुमार।

हालांकि मतदान के पहले और बाद से लगातार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आंकड़ों के लिहाज से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति चुना जाना तय है। 

Read More

स्पोर्ट्समैन पदों की वेकेंसी, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने फुटबॉल और हॉकी में स्पोर्ट्समैन के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में 14 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त 2017.

Read More

AIR के लिए फायदेमंद साबित हुई पीएम की 'मन की बात', दस करोड़ कमाए

नई दिल्ली : पीएम मोदी का मन की बात प्रोग्राम ऑल इंडिया रेडियो के लिए खासा फायदेमंद साबित हो रहा है. इस कार्यक्रम से आॉल इंडिया रेडियो को 10 करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है. इस प्रोग्राम में देश, दुनिया के साथ साथ-साथ रोजमर्रा के साधारण मुद्दों पर भी लोगों से बात करते हैं. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. 

Read More

अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत है कृषि: गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपए खर्च किए जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read More

बॉर्डर पर तनाव, चीन की धमकी के बीच NSA डोभाल ने PM मोदी को दी हालात की जानकारी

चीन के साथ सिक्किम में बॉर्डर पर जारी तनाव के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम मोदी से मिलकर बॉर्डर के हालात की जानकारी दी. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पीएम मोदी ने संसद में मुलाकात की. विदेश सचिव चीन से तनाव के मुद्दे पर आज संसदीय कमेटी को ब्रीफ करेंगे. चीन से तनाव के मुद्दे पर लोकसभा में समाजवादी पार्टी ने स्थगन प्रस्ताव भी दिया था.

Read More

राज्यसभा से इस्तीफा साबित हो सकता है मायावती का मास्टरस्ट्रोक, अगर...

लानत है। अगर मैं अपने पिछड़े वर्ग की बात सदन में नहीं रख सकती तो मुझे सदन में रहने का अधिकार नहीं है।' यह बात बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को राज्यसभा में कही। बता दें कि संसद का मानसून सत्र सोमवार को ही शुरू हुआ था और आज संसद का पहला कार्यदिवस है। मायावती ने कहा- उन्हें सदन में बोलने नहीं दिया जा रहा है, इसलिए उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा देने का फैसला किया है। 

Read More

बिहार: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 241 विधायकों ने डाले वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में सुबह दस बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई जो दो बजकर तीस मिनट पर खत्म हो गई। बीजेपी के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला तो वहीं सिवान जिले के दरौली से माले विधायक सत्यदेव राम ने आखरी वोट डाला।

Read More

रक्षा क्षेत्र में भारत को 621.5बिलियन डॉलर की मदद करेगा अमेरिका

भारत और चीन सीमा विवाद के बीच देश को अमेरिका का साथ मिल गया है। अमेरिकी संसद में भारत के साथ सहयोग में 621.5 बिलियन डॉलर का एक एडवांस डिफेंस बिल पास किया गया है। यह बिल भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद अमी बेरा द्वारा संशोधन के रूप में लाया गया।

– यह संशोधन राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA) 2018 के भाग के रूप में पारित किया गया। जो इस साल 1 अक्टूबर से लागू होगा। एनडीएए -2018 बिल संसद में 81 के मुकाबले 344 मतों से पारित किया गया।

Read More