mp mirror logo

कोहली ने इस कप्तान को बनाया था 12वां खिलाड़ी, अब दे रहा है 'सफाई'

नई दिल्ली : मार्च में भारत का टेस्ट कप्तान होना और जून में 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभाना कभी आसान नहीं होता, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे टीम को समर्पित खिलाड़ी हैं, उनका मानना है कि जब कोई भारत की जर्सी पहनता है तो उसे अपनी असुरक्षा और अहं (EGO)को दूर रखना पड़ता है.

धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में रहाणे भारत के कप्तान थे और भारत ने यह टेस्ट जीतकर टेस्ट श्रृंखला अपने नाम की थी. चैंपियंस ट्रॉफी में हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला और उन्हें 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ी.

रहाणे ने एक इंटरव्यू में कहा, ''अगर मैं टेस्ट टीम में उप कप्तान हूं तो इसका मतलब यह नहीं कि मैं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 12वें खिलाड़ी की अपनी भूमिका नहीं निभाऊंगा. जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं तो आपको वही करना होता है जो काम आपको सौंपा जाता है. जब मैं चैंपियंस ट्राफी के दौरान ड्रिंक्स लेकर जा रहा था तो मुझे अहं से जुड़ी कोई समस्या नहीं थी. मैं ऐसा ही व्यक्ति हूं.''

दायें हाथ के इस बल्लेबाजी ने वेस्टइंडीज में भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में सफल वापसी करते हुए पांच मैचों में एक शतक और तीन अर्धशतक की बदौलत 67.20 की औसत से 336 रन बनाए.

उन्होंने कहा, ''वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला मेरे लिए विशेष थी, जो मैंने निरंतरता दिखाई उसके कारण. यह श्रृंखला मेरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर के लिए महत्वपूर्ण थी और लगभग सभी मैचों में रन बनाना संतोषजनक अहसास है. मुझे अपनी बल्लेबाजी के विभिन्न पक्षों को दिखाने का मौका मिला.''

रहाणे के मुताबिक, खेल के तकनीकी पहलुओं में बदलाव से अधिक जरूरी मानसिक तौर पर बदलाव करना है.

रहाणे के अनुसार वेस्टइंडीज में खेली गई पारियां विशेष थी, क्योंकि वहां की पिच बल्लेबाजी के लिए पूरी तरह से अनुकूल नहीं थी और पोर्ट आफ स्पेन तथा एंटीगा की पिचों पर काफी परेशानी हो रही थी.

"खेल" से अन्य खबरें

IND vs SL: जडेजा की गेंद पर हुआ कुछ ऐसा कि मैदान पर भांगड़ा करने लगे विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन मैदान पर अपनी नृत्‍य कला का प्रदर्शन किया। मामला है नागपुर में खेले जा रहे मैच के 61वें ओवर का, जब रविंद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे। क्रीज पर श्रीलंकाई खिलाड़ी निरोशन डिकवेला थे। जडेजा ने लेग साइड की तरफ एक लंबी गेंद फेंकी, डिकवेला ने गेंद की पिच तक पहुंचकर अपना बल्‍ला तेजी से मिडविकेट की दिशा में घुमाया। जडेजा की गेंद की लाइन को डिकवेला भांप नहीं पाए और गेंद बल्‍ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में ऊंची उछल गई। मिड-ऑफ पर खड़े ईशांत शर्मा ने आसान कैच लपक कर विकेट पूरा कर दिया। तभी कैमरा विराट कोहली की तरफ घूमा जो आउटफील्‍ड में डिकवेला के आउट होने पर भांगड़ा कर रहे थे।

Read More

जहीर खान को गौतम गंभीर ने दी नसीहत, साझा किया अनुभव

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेत्री सागरिका घाटगे के साथ शादी रचा ली है। दोनों ने मुंबई में सादे तरीके से कोर्ट मैरिज की। 27 नवंबर को मुंबई स्थित ताज महल पैलेस एंड टावर में इस कपल ने रिसेप्शन का कार्यक्रम रखा है। जहीर और सागरिका की शादी की खबर मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक पर छाई रही। 

Read More

इंतजार की घडिय़ां खत्म नूपुर को जीवनसंगिनी बनाने बारात लेकर पहुंचे भुवनेश्वर कुमार

इंतजार की घडिय़ां खत्म हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उनकी बचपन की दोस्त नूपुर एक दूजे के हो गए। सुबह ही भुवी की बारात उनके गंगानगर स्थित आवास से निकली। शेरवानी पहने भुवी दूल्हे के लिबास में काफी फब रहे थे।

Read More

आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेला जा रहा टी20 मैच एक साथ कई रिकॉर्ड का गवाह बना. इस मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो लगा कि मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतेगी. आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया, लेकिन उनकी दिलकश पारी के बावजूद इंग्लैंड की महिला टीम ने डेनिली वाइट के धमाकेदार शतक से तीसरे टी-20 मैच में यहां चार विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम की.

Read More

IND vs SL: भुवनेश्‍वर कुमार को मिली शादी के लिए टेस्‍ट टीम से छुट्टी

श्रीलंका के साथ जारी टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम से भुवनेश्‍वर कुमार और शिखर धवन को छुट्टी दी गई है। दोनों खिलाड़‍ियों को निजी कारणों के चलते छुट्टी देने की पुष्टि मंगलवार को की। भुवी इस श्रृंखला में अब कोई टेस्‍ट नहीं खेलेंगे जबकि धवन तीसरे टेस्‍ट में चयन के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। भुवी की 23 नवंबर को शादी है, जबकि धवन को छुट्टी की वजह स्‍पष्‍ट नहीं है।

Read More

गोपीचंद की बेटी ने किया कमाल, जिस टूर्नामेट को मां ने जीता उसी में बेटी बनी चैंपियन

ऑल इंडिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले संस्करण को एक प्लेयर के नाते जीतने में जितनी खुशी हुई। उसी टूर्नामेंट 25 सालाें बाद अपनी लक्ष्मी के जीतने पर एक मां होने के नाते मुझे गर्व महसूस हो रहा है। यह कहना है स्टार बैडमिंटन प्लेयर और कोच गोपीचंद पुलेला की पत्नी पीवी लक्ष्मी का। जोकि रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी में आयोजित श्रीमती कृष्णा खेतान मेमोरियल ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग प्राइज मनी बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलाें को देखने के लिए मौजूद रही।

Read More

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर सवाल उठाने वालों को ट्रेवर होंस ने दिया जवाब

एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में होंस ने कहा, "निश्चित तौर पर यह मुश्किल था. विकेटकीपिंग के स्थान के लिए काफी लंबी माथापच्ची की गई और फिर हमने पेन को चुना. यह सभी को पता है कि पेन मौजूदा समय में देश के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं और वह हमारी टी-20 टीम का नियमित हिस्सा भी हैं साथ ही अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. उनकी बल्लेबाजी काफी अच्छी है."

Read More

भारत का अजेय अभियान जारी, म्यांमार को 2-2 से ड्रा पर रोका

मडगांव : कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने मंगलवार को यहां दो बार पिछड़ने के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा. म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी. भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे.

Read More

59 साल में पहली बार वर्ल्ड कप नहीं खेलेगा इटली

इटली की टीम 59 सालों में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में पहुंचने में नाकाम रही है. वर्ल्ड कप में एंट्री के लिए उसे हर हाल में क्वालीफाइंग मुकाबले में स्वीडन को हराना था, लेकिन सान सिरो में खेले गए मैच में स्वीडन ने उसे बराबरी पर रोक दिया.

चार बार की चैंपियन इटली उन टीमों में है, जिसे दुनिया की दिग्गज फुटबाल टीमों में शुमार किया जाता है. उसके बगैर वर्ल्ड कप के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता लेकिन हकीकत यही है कि इस बार वो वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगा. इस मैच के बाद इटली में शोक की लहर फैली हुई है.

Read More

भज्जी ने पहले उड़ाया श्रीलंका का मजाक बाद में डिलीट किया ट्वीट

टीम इंडिया से बाहर चल रहे टर्बोनेटर हरभजन सिंह एक बार फिर अपने ट्वीट की वजह से चर्चा में आए हैं. भज्जी ने हाल ही में ट्वीट कर भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम का मजाक उड़ाया था. जिसके बाद उन्होंने अपना वह ट्वीट डिलीट कर दिया.

Read More