mp mirror logo

महिलाओं का हर साल होगा फ्री हेल्थ चेकअप, मिलेगा आधार लिंक्ड हेल्थ कार्ड

देश की आधी आबादी के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार ने देश की सभी महिलाओं को हेल्थ कार्ड देने का फैसला किया है। इस कार्ड को हासिल करने के लिए आधार कार्ड बनवाना जरूरी होगा। आधार लिंक्ड इस कार्ड के जरिए महिलाओं का साल में एक बार फ्री हेल्थ चेकअप होगा। इसके तहत कैंसर की जांच पर खासतौर से फोकस किया जाएगा।

इस योजना को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स से मंजूरी मिल गई है। माना जा रहा है कि इसे जल्द ही कैबिनेट की भी मंजूरी मिल जाएगी। महिलाओं को हेल्थ कार्ड देने का सुझाव महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दिया था। वह काफी समय से महिलाओं को हेल्थ कार्ड देने पर जोर दे रही थीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस योजना को अमली जामा पहनाएगा। वह इस कार्ड को बनवाने के लिए राज्यों के साथ तालमेल बिठाएगा। इस योजना पर कितना खर्च होगा, इसका आकलन जल्द किया जाएगा।

देश में ऐसे लोगों की बड़ी तादाद है जो अपना हेल्थ चेकअप नहीं करा सकते। इस योजना से देश की आधी आबादी को अपनी सेहत का हाल जानने में मदद मिलेगी। सूत्रों का कहना है कि इस योजना को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि सरकारें देश के दूर-दराज इलाकों में भी मेडिकल जांच की सुविधाओं को मजबूत करें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो एक बड़े तबके की महिलाओं के लिए इस योजना को कोई मतलब नहीं होगा।

कैंसर की जांच पर खास फोकस

हेल्थ कार्ड के जरिए प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स और अन्य सरकारी अस्पतालों में महिलाओं का साल में एक बार फ्री हेल्थ चेकअप किया जाएगा। इस चेकअप के दौरान कैंसर की जांच पर खास ध्यान दिया जाएगा। इसकी वजह यह है कि भारतीय महिलाओं में ब्रेस्ट और सर्विकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस जांच से अगर ऐसी कोई दिक्कत हो तो उसका समय रहते पता लगाने में आसानी होगी। यह योजना राष्ट्रीय महिला नीति का एक हिस्सा है।

"नेशनल" से अन्य खबरें

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव नतीजे 2017ः आज तय होगा देश का नया राष्ट्रपति, मतगणना शुरू

 राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर बाद तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है। इस दौड़ में जहां एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद शामिल हैं तो वहीं यूपीए की तरफ से मीरा कुमार।

हालांकि मतदान के पहले और बाद से लगातार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आंकड़ों के लिहाज से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति चुना जाना तय है। 

Read More

स्पोर्ट्समैन पदों की वेकेंसी, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने फुटबॉल और हॉकी में स्पोर्ट्समैन के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में 14 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त 2017.

Read More

AIR के लिए फायदेमंद साबित हुई पीएम की 'मन की बात', दस करोड़ कमाए

नई दिल्ली : पीएम मोदी का मन की बात प्रोग्राम ऑल इंडिया रेडियो के लिए खासा फायदेमंद साबित हो रहा है. इस कार्यक्रम से आॉल इंडिया रेडियो को 10 करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है. इस प्रोग्राम में देश, दुनिया के साथ साथ-साथ रोजमर्रा के साधारण मुद्दों पर भी लोगों से बात करते हैं. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. 

Read More

अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत है कृषि: गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपए खर्च किए जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read More

बॉर्डर पर तनाव, चीन की धमकी के बीच NSA डोभाल ने PM मोदी को दी हालात की जानकारी

चीन के साथ सिक्किम में बॉर्डर पर जारी तनाव के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम मोदी से मिलकर बॉर्डर के हालात की जानकारी दी. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पीएम मोदी ने संसद में मुलाकात की. विदेश सचिव चीन से तनाव के मुद्दे पर आज संसदीय कमेटी को ब्रीफ करेंगे. चीन से तनाव के मुद्दे पर लोकसभा में समाजवादी पार्टी ने स्थगन प्रस्ताव भी दिया था.

Read More

राज्यसभा से इस्तीफा साबित हो सकता है मायावती का मास्टरस्ट्रोक, अगर...

लानत है। अगर मैं अपने पिछड़े वर्ग की बात सदन में नहीं रख सकती तो मुझे सदन में रहने का अधिकार नहीं है।' यह बात बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को राज्यसभा में कही। बता दें कि संसद का मानसून सत्र सोमवार को ही शुरू हुआ था और आज संसद का पहला कार्यदिवस है। मायावती ने कहा- उन्हें सदन में बोलने नहीं दिया जा रहा है, इसलिए उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा देने का फैसला किया है। 

Read More

बिहार: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 241 विधायकों ने डाले वोट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को बिहार विधानसभा परिसर में सुबह दस बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई जो दो बजकर तीस मिनट पर खत्म हो गई। बीजेपी के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला तो वहीं सिवान जिले के दरौली से माले विधायक सत्यदेव राम ने आखरी वोट डाला।

Read More

रक्षा क्षेत्र में भारत को 621.5बिलियन डॉलर की मदद करेगा अमेरिका

भारत और चीन सीमा विवाद के बीच देश को अमेरिका का साथ मिल गया है। अमेरिकी संसद में भारत के साथ सहयोग में 621.5 बिलियन डॉलर का एक एडवांस डिफेंस बिल पास किया गया है। यह बिल भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद अमी बेरा द्वारा संशोधन के रूप में लाया गया।

– यह संशोधन राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA) 2018 के भाग के रूप में पारित किया गया। जो इस साल 1 अक्टूबर से लागू होगा। एनडीएए -2018 बिल संसद में 81 के मुकाबले 344 मतों से पारित किया गया।

Read More