mp mirror logo

फोर्ब्स रैंकिंगः सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में भारत विश्व में नंबर वन

नई दिल्लीः किसी भी देश के नागरिकों का अपनी सरकार पर भरोसा होना देश के आगे बढ़ने के लिए बेहद जरूरी है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि सरकार पर भरोसे के मामले में भारत को विश्व में नंबर-1 बताया गया है. दुनिया की प्रतिष्ठित मैग्जीन फोर्ब्स ने OECD- Government at a Glance (Organization for Economic Cooperation and Development) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दुनिया के 34 अग्रणी लोकतांत्रिक देशों में रह रहे लोगों पर हुए सर्वे की खबर प्रकाशित की है.

इस ट्वीट में फोर्ब्स मैग्जीन ने जानकारी दी है कि भारत के 73 फीसदी लोगों का भरोसा सरकार के साथ है. फोर्ब्स की इस सूची में अमेरिका, रूस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया भारत से काफी पीछे हैं. फोर्ब्स की ये रिपोर्ट बताती है कि भारत की वर्तमान सरकार के प्रति लोगों का विश्वास डिगा नहीं है.

फोर्ब्स की रिपोर्ट ट्वीट को देखने के बाद यही लगता है कि अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और जापान जैसे देश इस मामले में भारत से कहीं पीछे हैं. भारत के बाद कनाडा इस मामले में दूसरे नंबर पर है फ्रांस जैसा देश कहीं अधिक पीछे है. इन सारे देशों में ग्रीस सबसे नीचे है.

इस रैंकिंग में तुर्की और रूस को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रखा गया है, जहां 58 पर्सेंट लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. यूरोपीय देश जर्मनी में 55 पर्सेंट और दक्षिण अफ्रीका में 48 फीसदी लोगों ने अपनी सरकार पर भरोसा है. 45 पर्सेंट लोगों के विश्वास के साथ ऑस्ट्रेलिया 7वें और 41 फीसदी के साथ ब्रिटेन 8वें पायदान पर है. जापान में 36 फीसदी लोग अपनी सरकार पर पूरा भरोसा करते हैं. 

सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहलाने वाले अमेरिका को इस सूची में 10वें नंबर पर रखा गया है. यहां सिर्फ 30 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. इसके बाद स्पेन को 11वीं और फ्रांस को 12वीं रैंकिंग की दी गई है.  ब्राजील, साउथ कोरिया और ग्रीस को क्रमश: 13वें. 14वें और 15वें स्थान पर रखा गया है. ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोगों को ही अपनी सरकार पर भरोसा है.

इसलिए रैंकिंग में नीचे हैं अमेरिका और ब्रिटेन

अमेरिका में फेक न्यूज, स्कैंडल्स और रूस द्वारा वाइट हाउस की जासूसी जैसे मामलों के चलते लोगों का सरकार पर भरोसा डिगा है. यहां सिर्फ 30 पर्सेंट लोगों को सरकार पर ऐतबार है. उधर यूरोपियन यूनियन से अलग होने की कवायद में जुटे ब्रिटेन की सरकार पर भी 41 फीसदी लोग ही भरोसा रखते हैं.

"नेशनल" से अन्य खबरें

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर फेंका जूता, आरोपी गिरफ्तार

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर बारगढ़ में रैली के दौरान एक शख्स ने जूता उछाला दिया. हालांकि जूता उन्हें नहीं लगा. पटनायक की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जूते को हाथ से रोक लिया. वहीं, बाद में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. हाल ही में नवीन पटनायक के खिलाफ बालासोर में एक रैली के दौरान अंडे फेंके गए थे. हालांकि अंडा मुख्यमंत्री तक नहीं पहुंचा था. कुछ अंडों को सुरक्षाबलों ने लपक लिया था और फौरन ही मुख्यमंत्री के आगे सुरक्षा घेरा बना दिया था. अंडा फेंकने की घटना में एक महिला को गिरफ्तार कर लिया गया था.

Read More

JPSC Notification 2018: 386 पदों पर निकली हैं भर्तियां

नई दिल्ली: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) ने अपने यहां खाली पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 386 खाली पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है. पद और योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई है....

Read More

पीएम मोदी: कर्नाटक में इस बार कमीशन नहीं, मिशन वाली सरकार चाहिए

मैसूर. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की तरह नहीं बोल रहे हैं. राज्य और देश से संबंधित इतने सारे मुद्दे हैं, लेकिन उन्होंने इस पर कुछ नहीं कहा है. वह राजनीतिक रूप से प्रेरित और गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहे हैं. मेरा तो मानना है कि वह प्रधानमंत्री बने रहने के लिए ही अयोग्य हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह बयान कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भ्रष्टाचार के हमले के जवाब में दिया है. 

Read More

रेलवे भर्ती परीक्षाः छात्रों की मांगों को किया गया पूरा, उम्रसीमा में की गई वृद्धि

पटनाः बिहार के भिन्न-भिन्न जिलों में रेलवे भर्ती में उम्र सीमा कम के फैसले को लेकर रविवार को छात्रों ने आन्दोलन किया। उनकी मांगों को देखते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से बातचीत की।

Read More

PNB घोटाला: सरकार ने कहा- नहीं पता कहां है नीरव मोदी

विदेश मंत्रालय ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है, हालांकि मंत्रालय को यह जानकारी नहीं है कि नीरव अभी कहां हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि दावोस में प्रधानमंत्री के साथ नीरव मोदी की कोई बैठक नहीं हुई ।

Read More

आज अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के दौरे पर पीएम मोदी, इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्‍सा

नई दिल्‍ली, । पीएम नरेंद्र मोदी आज अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर होंगे, जहां इटानगर में वह दोर्जी खांडू राज्‍य सभागार का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह राज्य सिविल सचिवालय के भवन का उद्घाटन करेंगे और टोमो रिबा स्वास्थ्य एवं आयुर्विज्ञान संस्थान के शैक्षणिक ब्लॉक की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

Read More

जानिए, कौन हैं 11 हजार करोड़ के घपले में फंसे नीरव मोदी

हीरे जैसी खासियत उनके DNA में भी है। पत्थर के अंदर छिपी डिजाइन को ये शख्स ऐसे निखारता और संवारता है, जैसे मूर्तिकार के हाथ में आकर मिट्टी कुछ ही घंटों में सुंदर आकृति में तब्दील हो जाती है। गुजरात का ये हीरा व्यापारी डायमंड के बिजनेस का शहंशाह है। तब ग्लोबलाइजेशन भारत के दरवाजे पर दस्तक ही दे रहा था, लेकिन इस जौहरी ने भारत में डायमंड मार्केट की संभवानाओं का अंदाजा लगा लिया था। 

Read More

PNB में हुई 11360 करोड़ रुपए की गलत ट्रांजैक्शन, जांच शुरु

मुंबईः सरकारी क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक में एक बड़ी हेराफेरी सामने आई है। पीएनबी ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक ने 1,771.7 मिलीयन डॉलर (करीब 11,360 करोड़ रुपए) के गलत ट्रांजैक्शन का पता लगाया है। यह गलत ट्रांजैक्शन मुंबई की एक ब्रांच में हुआ है।

Read More

श्रीनगरः28 घंटे से ऑपरेशन जारी, एक नागरिक ने भी गंवाई जान, 6 जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में सीआरपीएफ कैंप पर हमले की कोशिश में नाकाम आतंकियों से अभी भी एनकाउंटर जारी है। मुठभेड़ शुरू हुए 28 घंटे हो चुके हैं। आतंकवादी पास की ही इमारत में छिपे हुए हैं और सोमवार से ही फायरिंग कर रहे हैं।  सुंजवान सैन्य शिविर में तलाशी के दौरान एक और जवान का शव बरामद होने के बाद जम्मू में हुए आतंकवादी हमले के मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। 

Read More

राम जन्म भूमि मसले पर हैदराबाद में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की हुई बैठक

हैदराबाद: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि अयोध्या मुद्दे पर उसके रुख में कोई बदलाव नहीं है, क्योंकि ‘जब एक बार मस्जिद बनती है तो अनंत काल तक यह मस्जिद रहती है.’ एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बोर्ड के 26वें पूर्ण अधिवेशन के दूसरे दिन की कार्यवाही की जानकारी दी. ओवैसी बोर्ड के सदस्य भी हैं. ओवैसी ने कहा, ‘बाबरी मस्जिद के बारे में, यह स्पष्ट रूप से कहा गया कि एक बार जब मस्जिद बन जाती है तो अनंतकाल तक यह मस्जिद रहती है. कोई समझौता नहीं होगा. जहां तक बाबरी मस्जिद की बात है, मस्जिद मुद्दे पर समझौता करने वाले लोग अल्ला के सामने जवाबदेह होंगे.’ 

Read More