mp mirror logo

युवराज सिंह से 23 बरस पहले ही ये करिश्मा कर चुके हैं टीम इंडिया के नए कोच रवि शास्त्री

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में यूं तो कोई 'सिक्सर किंग' आए. भारत की तरफ से ये खिताब युवराज सिंह को मिला. युवराज ने 2007 में टी-20 मैच के दौरान एक ओवर में छह छक्के जड़कर सुर्खियां बटोरीं, लेकिन आपको बता दें कि एक ओवर में छह छक्के मारने वाले खिलाड़ियों में भारत की तरफ से युवराज सिंह अकेले नहीं हैं. 

युवराज सिंह से पहले ये कारनामा टीम इंडिया के नए हेड कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं. दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाड़ी गैरी सोबर्स के बाद रवि शास्त्री ही दूसरे खिलाड़ी थे, जिन्होंने एक ओवर में छह छक्के मारने का कारनामा किया था.

गैरी सोबर्स के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने में किसी खिलाड़ी को 16 साल लग गए थे और ये खिलाड़ी थे भारत के रवि शास्त्री. बॉम्बे और बड़ौदा के बीच हुए रणजी ट्रॉफी मैच में रवि शास्त्री ने एक ओवर में छह छक्के मारे.

1984 में हुए इस मैच में रवि शास्त्री ने तिलक राज के एक ओवर में छह छक्के मारे थे. उसी मैच में रवि शास्त्री ने प्रथम श्रेणी मैच में सबसे तेज़ दोहरा शतक बनाने का भी रिकॉर्ड बनाया था.

रवि शास्त्री से पहले 1968 में नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए सोबर्स ने ग्लेमॉरगन के मैल्कम नैश के एक ओवर में छह छक्के मारे थे. इस मैच में कप्तान के रूप में खेल रहे सोबर्स के पांच छक्के क्लीन थे. एक छक्का रोजर डेविस के हाथ से टकरा कर बाउंड्री के पार चला गया. इस मैच से पहले एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड टेड एलेस्टन के नाम था, उन्होंने एक ओवर में 34 रन बनाए थे.

रवि शास्त्री के बाद ये कारनामा 2007 में हर्शेल गिब्स और युवराज सिंह ने करके दिखाया था. दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्स पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया.

वर्ष 2007 के विश्व कप (वनडे) के दौरान गिब्स ने नीदरलैंड्स के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी. गिब्स ने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंज के एक ओवर में छह छक्के मारकर नया रिकॉर्ड बनाया. वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज थे.

गिब्स के बाद उसी साल यानी 2007 में वर्ल्ड टी-20 का पहली बार आयोजन हुआ था. इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में युवराज ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए ये कारनामा करके दिखाया. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के मारे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के मारने वाले वे दूसरे खिलाड़ी बने.

"खेल" से अन्य खबरें

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2ND ODI: IND ने 50 रन से की जीत दर्ज, हैट्रिक से चमके कुलदीप यादव

कुलदीप यादव (54-3) की हैट्रिक और अन्य गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मैच में गुरुवार (21 सितंबर) को 50 रनों से हरा दिया। भारत ने ईडन गरडस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली (92) और अजिंक्य रहाणे (55) के मदद से ऑस्ट्रेलिया के सामने 253 रनों का अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य रखा था। लेकिन, ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर स्पिन के जाल में फंस गई और 43.1 ओवरों में 202 रन ही बना सकी। उसके लिए मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 62, कप्तान स्टीव स्मिथ ने 59 रन बनाए। ट्रेविस हेड ने 39 रनों का योगदान दिया।

Read More

पहले ड्राफ्ट पर साइन करो, फिर जारी होगा अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए फंड : सीओए

 भारतको इस सत्र में 23 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। इनमें 11 वनडे, 9 टी20 और तीन टेस्ट मैच शामिल हैं। जिन स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को इन मैचों का आयोजन करना है उनमें से कुछ ने फंड उपलब्ध नहीं होने के कारण इनके आयोजन में असमर्थता जताई है। इस पर प्रशासकों की समिति (सीओए) ने एक ड्राफ्ट तैयार कर सभी स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को भेजा है और इस पर हस्ताक्षर करने के निर्देश दिए हैं। 

Read More

5 वनडे वाली आखिरी सीरीज हो सकती है भारत-ऑस्ट्रेलिया की यह सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा सीरीज वनडे प्रारूप में 5 मैचों की आखिरी सीरीज में से एक हो सकती है. यह मानना है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड का. सदरलैंड ने बताया कि ग्लोबल लीग शुरू करने की कोशिशें तेजी हो चुकी हैं. क्रिकेट.कॉम.एयू की रिपोर्ट के अनुसार, सदरलैंड ने पुष्टि की कि अगर 13 टीमों की वनडे लीग शुरू कर दी जाती है, तो द्विपक्षीय वनडे सीरीज तीन मैच तक ही सीमित हो जाएंगी.

Read More

30 साल बाद भारत ने कंगारुओं से लिया बदला, तब पैदा भी नहीं हुए थे विराट-स्मिथ

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम इंडिया रविवार को महज दूसरी बार आमने-सामने हुई. 30 साल में यह पहला अवसर रहा, जब चेपॉक में दोनों के बीच वनडे मुकाबला हुआ. चेन्नई में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला 9 अक्टूबर 1987 को हुआ था. तब चेपॉक में पहली बार कोई वनडे मुकाबला खेला गया था. साथ ही 1987 के वर्ल्डकप का वह तीसरा मैच था.

Read More

पाकिस्तानी स्टेडियम में उड़ा मजाक, बैनर पर लिखा था- विराट कोहली को अम्मी से इजाजत नहीं मिली पाकिस्तान आने की।

पाकिस्तान के क्रिकेट फैन्स के लिए पिछले कुछ दिन काफी अच्छे रहे। आखिर आठ साल के बाद वहां की जमीन पर कोई टीम क्रिकेट जो खेलने गई थी। वर्ल्ड XI की टीम पाकिस्तान में तीन मैचों की T20 सीरीज खेलने के लिए गई थी। 15 सितंबर को हुए आखिरी मैच में पाकिस्तान ने वर्ल्ड XI को 33 रनों से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। यह आखिरी मैच गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया था। पाकिस्तान में क्रिकेट प्रेमी चाहते थे कि भारत भी इसमें हिस्सा लेता ताकि उन्हें महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिलती। दोनों वर्ल्ड XI की टीम में होते तो शायद मुकाबला और टक्कर का हो जाता।

Read More

कोहली ने ठुकराई करोड़ों की डील, कहा पैसे के लिए ये काम नहीं करूंगा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने करोड़ों रुपए की डील को ठुकरा दिया है. एक बार फिर कोहली ने डील ठुकराते हुए ये चिंता नहीं की कि उन्हें करोड़ों रुपए का नुकसान हो सकता है.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली खुद कोई सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीते, इसलिए उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी के साथ डील करने से इनकार कर दिया. विराट ने कहा कि वह उसी चीज़ का प्रचार करते हैं, जिसे वह खुद इस्तेमाल करते हैं.

Read More

मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को फेल करने के लिए बनाई ये खास 'योजना'

कोलकाता। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कुछ नई रणनीति तैयार की है जिसे वह ऑस्ट्रेलिया के टॉप बल्लेबाजों कप्तान स्टीव स्मिथ और सीनियर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के खिलाफ आगामी सीरीज में प्रभावी ढंग से लागू करना चाहते हैं.

शमी ने बंगाल रणजी टीम के अभ्यास सत्र से इतर ईडन गार्डन्स में संवाददाताओं से कहा, 'हमने उनके प्रत्येक बल्लेबाज (विशेषकर स्मिथ और वॉर्नर) के लिए रणनीति बनाई है. हमेशा नई रणनीति तैयार की जाती है. महत्वपूर्ण उसे मैदान पर लागू करना है.' शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है और वह ईडन गार्डन्स में पहली बार वनडे खेलने को लेकर उत्साहित जहां 21 सितंबर को सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा.

Read More

लहंगे में इतनी प्यारी लग रही थीं अनुष्का, विराट भी नहीं हटा पाए नजरें

नई दिल्ली : क्रिकेटर्स और बॉलीवुड अभिनेत्रियों का नाम अक्सर जुड़ता रहा है. मंसूर अली पटौदी-शर्मिला टैगौर, मोहम्मद अजरुद्दीन-संगीता बिजलानी, हरभजन सिंह-गीता बसरा, युवराज सिंह-हेजल कीज, जहीर खान-सागरिका घाटके के बाद अब इसी कड़ी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा का नाम भी जुड़ चुका है. चैंपियंस ट्रॉफी के बाद और वेस्टइंडीज दौरे से पहले विराट, अनुष्का से मिलने न्यूयार्क पहुंचे थे. अनुष्का आईफा अवॉर्ड्स के लिए न्यूयार्क में थीं. इस दौरान दोनों ने एक साथ वक्त बिताया था और विराट ने तो सोशल मीडिया पर अपने प्यार का इजहार खुलेआम कर दिया था. 

Read More

INDvsAUS Warm-up : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 103 रन से हराया

चेन्नई : मार्कस स्टोनिस की अगुवाई में प्रमुख बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों और एस्टन एगर की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां बोर्ड अध्यक्ष एकादश की अनुभवहीन टीम को एकमात्र अभ्यास मैच में 103 रन से हराकर भारतीय दौरे का शानदार आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास भारत के खिलाफ 17 सितंबर से शुरू होने वाली पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और उसके बाद तीन टी20 मैचों से पहले अभ्यास का यह एकमात्र मौका था, जिसमें उसके अधिकतर खिलाड़ियों ने यहां की परिस्थितयों में ढलने का अच्छा प्रयास किया. स्टीव स्मिथ ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद स्टोनिस (76), डेविड वॉर्नर (64), कप्तान स्टीव स्मिथ (55) और ट्रेविस हेड (65) ने अर्धशतक जमाये जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने 45 रन की तूफानी पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 347 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

Read More

INDvsAUS Warm-up : आवेश खान ने दिलाई भारत को पहली सफलता, कैटराइट 0 पर आउट

नई दिल्ली : भारत के खिलाफ खेली जाने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ मंगलवार को चेन्नई के एम. चिदम्बरम स्टेडियम अभ्यास मैच खेलने उतर चुकी है. स्टीवन स्मिथ की कप्तानी वाली टीम भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर है. चेपॉक के मैदान पर पहली पारी के औसत 237 के स्कोर के देखते हुए अभ्यास मैच में बड़ा स्कोर शायद न हो. इस दौरान भारत के अधिकतर खिलाड़ी दिलीप ट्रॉफी में व्यस्त हैं. बोर्ड अध्यक्ष की टीम ज्यादा मजबूत नहीं है. टीम की कमान पंजाब के बल्लेबाज गुरकीरत सिंह मान के हाथों में है. उनके अलावा श्रीवत्स गोस्वामी, राहुल त्रिपाठी, मयंक अग्रवाल और नीतीश राणा जैसे खिलाड़ी हैं.

Read More