mp mirror logo

हुर्रियत की ना’PAK’ फंडिंग पर UPA सरकार ने, जान बूझ कर बंद कर रखी थी आंखें!

नई दिल्ली/श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में लगातार बिगड़ते माहौल के पीछे काफी हद तक अलगाववादी नेताओं का ही हाथ रहता है. अलगाववादी नेताओं को लगातार उनके पाकिस्तानी आकाओं से मदद मिलती है और वह यहां कश्मीरी लड़कों को भड़काते हैं. अलगावादियों को पाकिस्तानी फंडिंग को लेकर अब NIA की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2005 से लेकर 2011 के बीच अलगाववादियों को ISI की ओर से लगातार मदद मिल रही थी, लेकिन यूपीए सरकार ने इस पर कोई कठोर निर्णय नहीं लिया था.

इंडिया टुडे ग्रुप की खास पड़ताल में पता चला कि 2005-11 के बीच बॉर्डर पार से आ रही पैसों की मदद को लगातार पकड़ा था. लेकिन तत्कालीन सरकार ऐक्शन लेने में नाकाम रही. 2011 में एनआईए की ओर से दायर चार्जशीट के मुताबिक हिज्बुल के फंड मैनेजर इस्लाबाद निवासी मोहम्मद मकबूल पंडित लगातार अलगाववादियों को पैसा पहुंचा रहा था.

हुर्रियत कांफ्रेंस का सदस्य था भट्ट
जिसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2011 में ही पाकिस्तान से हवाला के जरिए करोड़ों रुपयों के साथ 4 लड़कों को गिरफ्तार किया था. उन चार लड़कों में एक शख्स गुलाम मोहम्मद भट्ट जो गिलानी का करीबी भी था और वह हुर्रियत कांफ्रेंस की लीगल टीम का सदस्य था. पूछताछ में उसने खुलासा किया था की पाकिस्तान से हवाला के जरिए जो पैसे उसे भेजे गए थे वो गिलानी और हिजबुल के आतंकियों को पहुंचाने थे और उसका मकसद कश्मीर समेत देश में आतंक फैलाना था.

बाद में जांच एनआईए को सौंपी गई, जिसमें एनआईए ने अपनी चार्जशीट में भी खुलासा किया कि हवाला के जरिए पाकिस्तान से अलगाव-वादी और हिजबुल के आतंकियों को पैसे भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं चार्जशीट में साफ-साफ गिलानी के नाम का जिक्र है लेकिन सरकार ने ना तो गिलानी को गिरफ्तार किया ना कोई एक्शन हुआ.

खुलासे के मुताबिक, मोहम्मद मकबूल पंडित सउदी अरब से भी कश्मीर के अलगाव-वादी नेताओं और हुर्रियत को आरिज नाम का शख्स फंडिंग करता है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सामने गिलानी ने पूछताछ में पाकिस्तान के मकबूल और सउदी के आरिज से अपने अपने रिश्तों की बात कबूली थी.

कौन है मोहम्मद मकबूल पंडित?
मोहम्मद मकबूल पंडित रहने वाला तो बारामूला कश्मीर का है लेकिन फिलहाल पाकिस्तान में सालों से ISI के पनाह में बैठा है. मकबूल देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी NIA की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है. मकबूल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन को पाकिस्तान में बैठ कर फंडिंग करता है लेकिन उससे भी बड़ा खुलासा ये कि मकबूल हुर्रियत कांफ्रेस के नेता सैय्यद अली शाद गिलानी का बेहद करीबी है और हुर्रियत को कश्मीर में हिंसा फैलाने के लिए हवाला के जरिए लगातार पैसे भेजता रहता है.

क्या था ऑपरेशन हुर्रियत?
आजतक/इंडिया टुडे ने स्टिंग ऑपरेशन हुर्रियत कर कश्मीर में पत्थरबाजी और अशांति के लिए पाकिस्तानी फंडिंग का खुलासा किया था. इसमें पहली बार कैमरे पर अलगाववादी नेता पाकिस्तान से पैसे लेकर घाटी में माहौल खराब करने की बात कबूलते दिखे. इसके बाद केंद्र सरकार ने एनआईए को इसकी जांच सौंप दी.

आजतक के स्टिंग ऑपरेशन में क्या खुलासे हुए थे
आजतक/इंडिया टुडे की विशेष जांच टीम (SIT ) ने अपनी तहकीकात में पत्थरबाजों के धूर्त फाइनैंसर्स को बेनकाब किया था. ये हमेशा माना जाता रहा है कि कश्मीर घाटी में गर्मियों में फैलाई जाने वाली गड़बड़ी के तार सरहद पार बैठे स्पॉन्सर्स से जुड़े होते हैं. लेकिन पहली बार इंडिया टुडे को इस संबंध में पुख्ता सबूत जुटाने में कामयाबी मिली. कैमरे पर हुर्रियत के कई नेताओं ने कबूल किया कि उन्हें पाकिस्तान से फंड मिलता है ताकि घाटी में अशांति का माहौल बनाए रखा जा सके.

"नेशनल" से अन्य खबरें

यूपी: अवैध खनन मामले में हाईकोर्ट ने दिया 2 DM को सस्पेंड करने का आदेश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अवैध खनन को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए 2 डीएम को सस्पेंड करने का आदेश दिया है

Read More

मनमोहन के मुद्दे पर कांग्रेस ने दिया नोटिस, PM मोदी बोले- सकारात्मक बहस हो

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव अब खत्म हो गए हैं. 18 दिसंबर को नतीजे सबके सामने होंगे. आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है. पिछले तीन महीनों में प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों में जो तल्खी दिखाई दी, उसका असर भी संसद में दिख सकता है.

Read More

गुजरात चुनाव : एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो क्या कांग्रेस अपनी ही बनाई 'पिच' पर ढेर हो गई

गांधीनगर: गुजरात और हिमाचल प्रदेश  में चुनाव के बाद कई मीडिया समूहों की ओर से किए गए एग्जिट पोल में इन दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की संभावना जताई गई है. हालांकि अभी एग्जिट पोल के नतीजों पर यकीन कक लेना जल्दबाजी होगी लेकिन अगर नतीजे ऐसे ही आते हैं 

Read More

अब आम अदालतों में नहीं चलेगा नेताओं पर मुकदमा,स्पेशल कोर्ट बनवाएगी मोदी सरकार

देशभर के दागी नेताओं पर जल्द फैसला लेने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देशभर में 12 नई  स्पेशल अदालतें बनाएगी। सुप्रीम कोर्ट में सौंपे हलफनामे में केंद्रीय कानून मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ऐसी अदालतें साल भर में गठित कर ली जाएंगी। सरकार ने इसका प्रारूप बना लिया है। इन 12 अदालतों के गठन पर सरकार 7.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि देशभर में सैकड़ों राजनेता हैं जिन पर मुकदमे लंबित हैं। 

Read More

दुनिया में मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत का 109वां नंबर

मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया में भारत का स्थान 109वां है और फिक्स ब्रॉडबैंड के मामले में 76वां है, इसमें 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऊकला के नवंबर के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स में देश की एवरेज मोबाइल स्पीड 8.8 Mbps और ब्रॉडबैंड स्पीड 18.82 Mbps रही। स्पीड टेस्टिंग एजेंसी ऊकला के जनरल मैनेजर ने बताया, ‘भारत में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट दोनों की स्पीड तेज हो रही है। यह भारतीय कंज्यूमर्स के लिए अच्छी खबर है। हालांकि, दुनिया में टॉप स्पीड रखने वाले देशों का मुकाबला करने के लिए भारत को अभी भी लंबा सफर तय करना होगा।’

Read More

गुजरात चुनाव पर पाकिस्तान का बड़ा बयान

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव विकास और मंदिर के मुद्दे से हटकर अब पाकिस्तान पर अटक गया है. कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तान अधिकारियों और कांग्रेस नेताओं की बैठक के बीजेपी के आरोप पर पाकिस्तान का बयान आया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अपने चुनावी लड़ाई में बेवजह पाकिस्तान को घसीट रहा है.

पाकिस्तान ने क्या कहा है?

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा है, ‘’चुनावी बहस में भारत पाकिस्तान को घसीटना बंद करे. अपनी ताकत पर चुनाव जीतें. आधारहीन और मनगढ़ंत साजिश की गैर जिम्मेदाराना बात न करें.’’

Read More

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सोनिया गांधी को दी बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को उनके 70वें जन्मदिन पर बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, "कांग्रेस अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई..मैं उनके लिए अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करता हूं." सोनिया गांधी 70 साल की हो गई हैं. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहीं सोनिया गांधी ने अब तक गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार नहीं किया है. 

Read More

भारत की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का जन्मदिन आज

नई दिल्ली: देश की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का आज 104वां जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने उनको खास अंदाज में याद किया है. गूगल ने होमी व्यारावाला की डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने उन्हें ‘फर्स्ट लेडी ऑफ द लेंस’ के तौर पर सम्मानित किया है होमी व्यारवाला का जन्म 13 दिसम्बर 1913 को नवसारी गुजरात में मध्य वर्ग पारसी परिवार में होमई हाथीराम के रूप में हुआ. उनके पिता पारसी उर्दू थियेटर में अभिनेता थे. उनका पालन पोषण मुंबई में हुआ और उन्होंने पहले पहल फोटोग्राफी अपने दोस्त मानेकशां व्यारवाला से और बाद में जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से सीखी.

Read More

मोदी को नीच कहने पर मणिशंकर अय्यर सस्पेंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहने पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ना सिर्फ विरोधियों के निशाने पर आ गए बल्कि कांग्रेस ने भी उन पर बड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की। पार्टी ने उन्हें प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया। इससे पहले पार्टी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था लेकिन देर रात होते-होते पार्टी ने बड़ी कार्रवाई कर दी।

Read More

गुजरात चुनाव ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ की जंग : भाजपा सांसद

नई दिल्ली: भाजपा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने गुरुवार को आगामी गुजरात चुनावों को ‘राम राज्य’ बनाम ‘रोम राज्य’ के बीच जंग बताया और दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम राज्य के प्रतीक हैं. 

Read More