mp mirror logo

हुर्रियत की ना’PAK’ फंडिंग पर UPA सरकार ने, जान बूझ कर बंद कर रखी थी आंखें!

नई दिल्ली/श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में लगातार बिगड़ते माहौल के पीछे काफी हद तक अलगाववादी नेताओं का ही हाथ रहता है. अलगाववादी नेताओं को लगातार उनके पाकिस्तानी आकाओं से मदद मिलती है और वह यहां कश्मीरी लड़कों को भड़काते हैं. अलगावादियों को पाकिस्तानी फंडिंग को लेकर अब NIA की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2005 से लेकर 2011 के बीच अलगाववादियों को ISI की ओर से लगातार मदद मिल रही थी, लेकिन यूपीए सरकार ने इस पर कोई कठोर निर्णय नहीं लिया था.

इंडिया टुडे ग्रुप की खास पड़ताल में पता चला कि 2005-11 के बीच बॉर्डर पार से आ रही पैसों की मदद को लगातार पकड़ा था. लेकिन तत्कालीन सरकार ऐक्शन लेने में नाकाम रही. 2011 में एनआईए की ओर से दायर चार्जशीट के मुताबिक हिज्बुल के फंड मैनेजर इस्लाबाद निवासी मोहम्मद मकबूल पंडित लगातार अलगाववादियों को पैसा पहुंचा रहा था.

हुर्रियत कांफ्रेंस का सदस्य था भट्ट
जिसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2011 में ही पाकिस्तान से हवाला के जरिए करोड़ों रुपयों के साथ 4 लड़कों को गिरफ्तार किया था. उन चार लड़कों में एक शख्स गुलाम मोहम्मद भट्ट जो गिलानी का करीबी भी था और वह हुर्रियत कांफ्रेंस की लीगल टीम का सदस्य था. पूछताछ में उसने खुलासा किया था की पाकिस्तान से हवाला के जरिए जो पैसे उसे भेजे गए थे वो गिलानी और हिजबुल के आतंकियों को पहुंचाने थे और उसका मकसद कश्मीर समेत देश में आतंक फैलाना था.

बाद में जांच एनआईए को सौंपी गई, जिसमें एनआईए ने अपनी चार्जशीट में भी खुलासा किया कि हवाला के जरिए पाकिस्तान से अलगाव-वादी और हिजबुल के आतंकियों को पैसे भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं चार्जशीट में साफ-साफ गिलानी के नाम का जिक्र है लेकिन सरकार ने ना तो गिलानी को गिरफ्तार किया ना कोई एक्शन हुआ.

खुलासे के मुताबिक, मोहम्मद मकबूल पंडित सउदी अरब से भी कश्मीर के अलगाव-वादी नेताओं और हुर्रियत को आरिज नाम का शख्स फंडिंग करता है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सामने गिलानी ने पूछताछ में पाकिस्तान के मकबूल और सउदी के आरिज से अपने अपने रिश्तों की बात कबूली थी.

कौन है मोहम्मद मकबूल पंडित?
मोहम्मद मकबूल पंडित रहने वाला तो बारामूला कश्मीर का है लेकिन फिलहाल पाकिस्तान में सालों से ISI के पनाह में बैठा है. मकबूल देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी NIA की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है. मकबूल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन को पाकिस्तान में बैठ कर फंडिंग करता है लेकिन उससे भी बड़ा खुलासा ये कि मकबूल हुर्रियत कांफ्रेस के नेता सैय्यद अली शाद गिलानी का बेहद करीबी है और हुर्रियत को कश्मीर में हिंसा फैलाने के लिए हवाला के जरिए लगातार पैसे भेजता रहता है.

क्या था ऑपरेशन हुर्रियत?
आजतक/इंडिया टुडे ने स्टिंग ऑपरेशन हुर्रियत कर कश्मीर में पत्थरबाजी और अशांति के लिए पाकिस्तानी फंडिंग का खुलासा किया था. इसमें पहली बार कैमरे पर अलगाववादी नेता पाकिस्तान से पैसे लेकर घाटी में माहौल खराब करने की बात कबूलते दिखे. इसके बाद केंद्र सरकार ने एनआईए को इसकी जांच सौंप दी.

आजतक के स्टिंग ऑपरेशन में क्या खुलासे हुए थे
आजतक/इंडिया टुडे की विशेष जांच टीम (SIT ) ने अपनी तहकीकात में पत्थरबाजों के धूर्त फाइनैंसर्स को बेनकाब किया था. ये हमेशा माना जाता रहा है कि कश्मीर घाटी में गर्मियों में फैलाई जाने वाली गड़बड़ी के तार सरहद पार बैठे स्पॉन्सर्स से जुड़े होते हैं. लेकिन पहली बार इंडिया टुडे को इस संबंध में पुख्ता सबूत जुटाने में कामयाबी मिली. कैमरे पर हुर्रियत के कई नेताओं ने कबूल किया कि उन्हें पाकिस्तान से फंड मिलता है ताकि घाटी में अशांति का माहौल बनाए रखा जा सके.

"नेशनल" से अन्य खबरें

कश्मीरियों को गले लगाने कश्मीर पहुंचे ‘शांतिदूत’,अलगावादियों से नहीँ करेंगे बात

नई दिल्ली। कश्मीर समस्या पर 15 अगस्त के मौके पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि कश्मीर समस्या का समाधान न गाली से, न गोली से, बल्कि कश्मीरियों को गले लगाने से होगी. कश्मीरियों को गले लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है.

इस कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा के नेतृत्व में जहां एक प्रतिनिधी मंडल शुक्रवार को कश्मीर पहुंचकर राज्यपाल से मुलाकत की. इसी कड़ी में कश्मीर समस्या का समाधान तलाशने एक दूसरा प्रतिनिधी मंडल आज बीजेपी से जुड़े एमजे खान के नेतृत्व में पूर्व राज्यसभा सदस्य शाहिद सिद्दीकी, वरिष्ठ पत्रकार कमर आगा और पूर्व न्यायाधीश इशरत मसरूर कुद्दूसी जम्मू कश्मीर जा रहा है.

Read More

समुद्र के रास्ते दुनिया की सैर पर निकलेगी 6 भारतीय महिला नौ सैनिक

नई दिल्ली । समंदर के रास्ते पूरी दुनिया की सैर करने का मिशन यानी 21600 नॉटिकल मील से ज्यादा की यात्रा. वह भी महज 55 फुट की एक छोटी सी नाव में सिर्फ हवाओं के भरोसे. ऐसे कठिन सफर की कल्पना ही रोमांचित कर देती है. मगर हौसला अगर आइएनएस तारिणी के क्रू जैसा हो और तैयारी भारतीय नौसेना की तो छह महिला अधिकारियों के लिए यह साहसिक सफर भी आसान काम बन सकता है.

Read More

RSS पर वार से भड़की BJP, कहा- हम तबसे सत्ता में हैं जब राहुल पैदा भी नहीं हुए थे

जेडीयू नेता शरद यादव की बुलाई साझी विरासत सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर राहुल गांधी के वार के बाद बीजेपी ने उन पर पलटवार किया. केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने राहुल पर प्रहार करते हुए कहा कि वह अब भाषण नहीं देते, बिलखते हैं.

Read More

मोदी सरकार की तैयारी, पेट्रोल पंपों पर आम लोगों को यह सुविधा भी मिलेगी

नई दिल्‍ली। आम लोगों को सस्‍ती कीमत पर दवाएं उपलब्‍ध कराने की दिशा में सरकार एक महत्‍वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। इसके तहत देश भर के सभी सरकारी पेट्रोल पंपों पर जेनेरिक दवाओं की दुकानें खोलने की योजना पर काम कर रही है। इसकी जानकारी तेल मंत्री धमेंद्र प्रधान ने दी है। इस तरह की दुकानों को ‘जनऔषधी’ स्‍टोर कहा जाएगा।

Read More

इंडियन आर्मी को मॉडर्न बनायेगा अमेरिका…

नई दिल्ली । अमेरिका भारत की सेना को आधुनिक बनाने में मदद के लिए तैयार है। दोनों देश मिलकर भारत की सैन्य क्षमताओं में ‘अहम और सार्थक’ तरीके से सुधार कर सकते हैं। यह कहना है अमेरिका के एक शीर्ष कमांडर का।

पिछले एक दशक से भारत और अमेरिका के बीच रक्षा कारोबार करीब 15 अरब डॉलर के आंकड़े को छू चुका है और उम्मीद है कि आने वाले कुछ सालों में इसमें बहुत ज्यादा तेजी आएगी। 

Read More

71वें स्‍वतंत्रता दिवस पर कश्‍मीर में राष्‍ट्रगान का अपमान, अधिकतर लोग सम्‍मान में खड़े नहीं हुए

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य कार्यक्रम में ज्यादातर लोग राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती द्वारा ध्वजारोहण किए जाने के बाद हालांकि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, विधायक, एमएलसी, नौकरशाह और राजनीतिक दलों के पदाधिकारी सहित अन्य गणमान्य लोग राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े हुये। इस मौके पर मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

Read More

जवानों को सलाम: पानी में खड़े होकर कर रहे हैं देश की सुरक्षा

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। बिहार, आसाम और पश्चिम बंगाल में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं। बिहार के अररिया और सुपौल जिले में बारिश और बाढ़ से हालात बेहद खराब हैं। कई इलाके ऐसे हैं जहां चार से पांच फीट पानी भर हुआ है। इसी बीच इतनी कठिन परिस्थितियों में पेट्रोलिंग करते बीएसएफ जवानों की कुछ तस्वीरें सामने आई है।

Read More

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे से नहीं होगी छेड़छाड़

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 प्रतिशत आश्वस्त किया है कि वे पीडीपी-भाजपा सरकार के गठबंधन के एजंडे के साथ हैं और अनुच्छेद 370 के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। महबूबा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से ऐसे समय में मुलाकात की जब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने वाले संवैधानिक प्रावधान को प्रभावित करने की कोशिशों को रोकने के लिए वे समर्थन जुटाने में लगी हुई हैं।

Read More

गोरखपुर अस्पताल में बच्चों की मौत का आंकड़ा हुआ 63, ऑक्सीजन सप्लायर कंपनी का था 68.58 लाख का बकाया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के गढ़ गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से हुई मौत का आंकड़ा बढ़कर 63 हो गया है। आज (12 अगस्त को) भी 11 साल के एक बच्चे ने दम तोड़ दिया। वह भी इन्सेफ्लाइटिस से पीड़ित था। इस बीच ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने के बारे में अधिकारियों के बीच पत्राचार की एक कॉपी सामने आई है। एचटी मीडिया के मुताबिक ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी पुष्पा सेल्स का अस्पताल पर कुल बकाया 68,58, 596 रुपये था। पैसे का भुगतान नहीं होने पर कंपनी ने सप्लाई रोकने की चेतावनी दी थी।

Read More

नवाज शरीफ ने कहा, कोर्ट का फैसला देश के 20 करोड़ लोगों का अपमान

इस्लामाबाद : नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद छोड़ने के लिए मजबूर किए जाने को लेकर न्यायपालिका की आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान के 20 करोड़ लोगों का अपमान है कि उनके द्वारा निर्वाचित नेता को एक ही झटके में पद से बेदखल कर दिया गया. पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ ने इस्लामाबाद से लाहौर तक ग्रैंड ट्रैंक रोड के जरिए अपनी यात्रा के दूसरे दिन समर्थकों से कहा, यह पाकिस्तान के 20 करोड़ लोगों का अपमान है. आपने मेरे लिए वोट दिया और 5 माननीय जजों ने एक ही झटके में मुझे घर भेज दिया.

Read More