mp mirror logo

हुर्रियत की ना’PAK’ फंडिंग पर UPA सरकार ने, जान बूझ कर बंद कर रखी थी आंखें!

नई दिल्ली/श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में लगातार बिगड़ते माहौल के पीछे काफी हद तक अलगाववादी नेताओं का ही हाथ रहता है. अलगाववादी नेताओं को लगातार उनके पाकिस्तानी आकाओं से मदद मिलती है और वह यहां कश्मीरी लड़कों को भड़काते हैं. अलगावादियों को पाकिस्तानी फंडिंग को लेकर अब NIA की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2005 से लेकर 2011 के बीच अलगाववादियों को ISI की ओर से लगातार मदद मिल रही थी, लेकिन यूपीए सरकार ने इस पर कोई कठोर निर्णय नहीं लिया था.

इंडिया टुडे ग्रुप की खास पड़ताल में पता चला कि 2005-11 के बीच बॉर्डर पार से आ रही पैसों की मदद को लगातार पकड़ा था. लेकिन तत्कालीन सरकार ऐक्शन लेने में नाकाम रही. 2011 में एनआईए की ओर से दायर चार्जशीट के मुताबिक हिज्बुल के फंड मैनेजर इस्लाबाद निवासी मोहम्मद मकबूल पंडित लगातार अलगाववादियों को पैसा पहुंचा रहा था.

हुर्रियत कांफ्रेंस का सदस्य था भट्ट
जिसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2011 में ही पाकिस्तान से हवाला के जरिए करोड़ों रुपयों के साथ 4 लड़कों को गिरफ्तार किया था. उन चार लड़कों में एक शख्स गुलाम मोहम्मद भट्ट जो गिलानी का करीबी भी था और वह हुर्रियत कांफ्रेंस की लीगल टीम का सदस्य था. पूछताछ में उसने खुलासा किया था की पाकिस्तान से हवाला के जरिए जो पैसे उसे भेजे गए थे वो गिलानी और हिजबुल के आतंकियों को पहुंचाने थे और उसका मकसद कश्मीर समेत देश में आतंक फैलाना था.

बाद में जांच एनआईए को सौंपी गई, जिसमें एनआईए ने अपनी चार्जशीट में भी खुलासा किया कि हवाला के जरिए पाकिस्तान से अलगाव-वादी और हिजबुल के आतंकियों को पैसे भेजा जा रहा है. इतना ही नहीं चार्जशीट में साफ-साफ गिलानी के नाम का जिक्र है लेकिन सरकार ने ना तो गिलानी को गिरफ्तार किया ना कोई एक्शन हुआ.

खुलासे के मुताबिक, मोहम्मद मकबूल पंडित सउदी अरब से भी कश्मीर के अलगाव-वादी नेताओं और हुर्रियत को आरिज नाम का शख्स फंडिंग करता है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सामने गिलानी ने पूछताछ में पाकिस्तान के मकबूल और सउदी के आरिज से अपने अपने रिश्तों की बात कबूली थी.

कौन है मोहम्मद मकबूल पंडित?
मोहम्मद मकबूल पंडित रहने वाला तो बारामूला कश्मीर का है लेकिन फिलहाल पाकिस्तान में सालों से ISI के पनाह में बैठा है. मकबूल देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी NIA की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है. मकबूल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन को पाकिस्तान में बैठ कर फंडिंग करता है लेकिन उससे भी बड़ा खुलासा ये कि मकबूल हुर्रियत कांफ्रेस के नेता सैय्यद अली शाद गिलानी का बेहद करीबी है और हुर्रियत को कश्मीर में हिंसा फैलाने के लिए हवाला के जरिए लगातार पैसे भेजता रहता है.

क्या था ऑपरेशन हुर्रियत?
आजतक/इंडिया टुडे ने स्टिंग ऑपरेशन हुर्रियत कर कश्मीर में पत्थरबाजी और अशांति के लिए पाकिस्तानी फंडिंग का खुलासा किया था. इसमें पहली बार कैमरे पर अलगाववादी नेता पाकिस्तान से पैसे लेकर घाटी में माहौल खराब करने की बात कबूलते दिखे. इसके बाद केंद्र सरकार ने एनआईए को इसकी जांच सौंप दी.

आजतक के स्टिंग ऑपरेशन में क्या खुलासे हुए थे
आजतक/इंडिया टुडे की विशेष जांच टीम (SIT ) ने अपनी तहकीकात में पत्थरबाजों के धूर्त फाइनैंसर्स को बेनकाब किया था. ये हमेशा माना जाता रहा है कि कश्मीर घाटी में गर्मियों में फैलाई जाने वाली गड़बड़ी के तार सरहद पार बैठे स्पॉन्सर्स से जुड़े होते हैं. लेकिन पहली बार इंडिया टुडे को इस संबंध में पुख्ता सबूत जुटाने में कामयाबी मिली. कैमरे पर हुर्रियत के कई नेताओं ने कबूल किया कि उन्हें पाकिस्तान से फंड मिलता है ताकि घाटी में अशांति का माहौल बनाए रखा जा सके.

"नेशनल" से अन्य खबरें

कैलाश मानसरोवर की यात्रा में चीन ने डाला अड़ंगा, नहीं खोला नाथुला दर्रा, श्रद्धालुओं को लौटना पड़ा

कैलाश मानसरोवर की तीर्थयात्रा करने वाले एक समूह को चीन ने इंटरनेशनल बॉर्डर पार करने की इजाजत देने से इंकार कर दिया। भारतीय श्रद्धालुओं की कैलाश मानसरोवर यात्रा में रोड़ा अटकाते हुए चीन ने नाथुला दर्रे के रास्ते को बंद कर दिया है जिसके चलते अब इन्हें उत्तराखंड के दुर्गम रास्ते से यात्रा करनी होगी। 

Read More

17 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र

नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू होगा। करीब एक महीने तक चलने वाला यह सत्र 11 अगस्त को समाप्त होगा।

संसद का मानसून सत्र हंगामेदार होने की आशंका है। इस दौरान मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर गोलीबारी और कई राज्यों में उठ खड़ा हुआ किसान आंदोलन, यूपी में कानून-व्यवस्था, कश्मीर जैसे कई मसलों पर चर्चा हो सकती है और हंगामा भी हो सकता है।

Read More

300 एकड़ से ज्यादा के जमीन घोटाले में नया खुलासा, हुई थी बेनामी खरीदी

रायपुर . छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले के कुनकुरी  में हुए 300 एकड़ से ज्यादा के जमीन घोटाले में शनिवार को अजाज आयोग की टीम ने जिले भर के अधिकारियों की बैठक ली.

आयोग के सख्त आदेश के बाद जिला प्रशासन ने 70 खरीदारों को नोटिस जारी किया है. लेकिन नोटिस जारी होने के बाद से खरीदार अब अपने पते पर नहीं मिल रहे हैं. 

Read More

GST में सहयोग के लिए कैबिनेट ने जताया मुख्यमंत्रियों का आभार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने में सहयोग के लिए मुख्यमंत्रियों का आभार प्रकट किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, 'प्रत्यक्ष कर की यह नई व्यवस्था 30 जून की मध्य रात्रि से लागू होगी।

Read More

श्रीनगर: जामा मस्जिद के बाहर भीड़ ने डीएसपी मोहम्मद अयूब को पीट-पीटकर मार डाला, हत्या से पहले किया निर्वस्त्र

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर इलाके में एक डीएसपी को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला। घटना श्रीनगर के पास नौहट्टा की है। डीएसपी मोहम्मद अयूब की पीट-पीटकर हत्या की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना गुरुवार रात जामा मस्जिद के बाहर की है। 

Read More

राष्ट्रपति चुनाव:विपक्ष की बैठक आज मीरा कुमार की चर्चा तेज

नई दिल्ली । राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की आज होने वाली अहम बैठक के पहले ही विपक्षी खेमे में दरार दिखने लगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ने NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा करने के बाद कहा कि वह आज बैठक में शामिल नहीं होगी।

Read More

BSEB Board 10th Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं क्लास के रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड गुरुवार को BSEB 10th Result 2017 के नतीजे घोषित करने जा रहा है। लाखों की संख्या में उम्मीदवार इन नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि दोपहर 1 बजे के बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट व सहयोगी वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे।

Read More

बैंक और पोस्ट ऑफिस 20 जुलाई तक बदलवा सकेंगे 500, 1000 के पुराने नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद भले ही पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करवाने की मियाद खत्म हो गई है। लेकिन राज्यों में स्थित को-ऑपरेटिव बैंक और पोस्ट ऑफिस को एक बार फिर से मोहलत मिली है। खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने एक महीने के लिए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट जमा करवाने की छूट दे दी है।

Read More

GST के लॉन्चिंग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली । पूरे देश में जीएसटी को एक जुलाई से लागू होने की तैयारियों पूरी हो रही हैं। एक जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू हो जाएगा। आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 30 जून की रात 12 बजे से जेएसटी लागू हो जाएगा। 

Read More

कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों पर नकेल : केन्द्र ने भेजी 1 लाख प्लास्टिक बुलेट और पावा शैल

श्रीनगर। घाटी में अब हिंसक प्रदर्शनकारियों की नकले कसने के लिए केन्द्र ठोस कदम उठाए हैं। केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों को एक लाख प्लस्टिक बुलेट और पावा शैल भेजे हैं। बताया जा रहा है कि पावा शैल में जो फीलिंग हैं वो हिंसक प्रदर्शन करने वालों को रोकने में बहुत कारगार है। 

Read More