mp mirror logo

व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर आशीष ने सार्वजनिक किया CBI का लिखा पत्र

भोपाल।व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर आशीष चतुर्वेदी ने सीबीआई पर व्यापमं घोटाले की जांच में जानबूझकर उपेक्षा बरतने के आरोप लगाते हुए अफसरों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। आशीष ने 18 जून को ट्विटर पर सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर आरपी अग्रवाल के नाम लिखे पत्र के सार्वजनिक किया है। पत्र 6 माह पुराना है, जो 14 दिसंबर 2016 को रजिस्टर्ड डाक से सीबीआई भोपाल दफ्तर के साथ ही सीबीआई डॉयरेक्टर राकेश अष्ठाना को भी भेजा गया था।

आशीष ने बताया कि इस पत्र के बाद सीबीआई के अफसरों ने 3 से 4 बार उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर अनऑफिशियली जानकारी ली है, लेकिन अधिकारिक रूप से साक्ष्य लेने को तैयार नहीं हैं। आशीष ने बताया कि मिलने आने वाले सीबीआई के सीनियर अफसर उससे आकर कहते हैं कि यह अपराध काफी पुराना है और यह क्लोज्ड डोर क्राइम
है। इसलिए इस मामले में जांच का किसी अंजाम तक पहुंच पाना संभव नहीं हैं। ऑन रिकॉर्ड यह अफसर घोटाले से जुड़ी जानकारी लेने तैयार नहीं हैं।

सीधी बात… एक जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी पर कमिश्नर कमर्शियल टैक्स राघवेंद्र सिंह से चर्चा
केवल इनीशियल माइग्रेशन ले चुके व्यापारी कारोबार शुरू कर सकेंगे, चाहे उनका डाटा अपलोड हुआ हो या नहीं। इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन के लिए तीन माह का समय दिया जा सकता है। व्यापारियों को परेशानी नहीं होगी…

Q आखिर व्यापारी जीएसटी के खिलाफ हड़ताल क्यों कर रहे हैं?
A व्यापारी जीएसटी को समझने में गलती कर रहे हैं। जीएसटी में सारे टैक्स मिलाकर एक हो रहे हैं। व्यापारियों को काम करने में आसानी होगी। हम इसके लिए लगातार कार्यशाला भी आयोजित कर रहे हैं। उन्हें हम इस नियम की बारिकियां समझा रहे हैं। हमने प्रदेशभर में 200 से अधिक हेल्प डेस्क बनाई हैं। जीएसटी के आने के बाद कई मौजूदा कानून खत्म हो जाएंगे।

Q जीएसटी लागू होने में सिर्फ 14 दिन शेष हैं। अभी भी 31 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। क्या इन्हें और समय दिया जाएगा?
A मैं पहले ही बता चुका हूं कि 25 जून से दोबारा पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हम छह दिन में शेष व्यापारियों का पंजीयन कर देंगे।

Q क्या मध्यप्रदेश में जीएसटी आसानी से लागू हो पाएगा?
A विभाग की तैयारियां पूर्णता की ओर हैं। विभाग के 1000 अधिकारियों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। 2300 अधिकारियों को हैंड्स ऑन कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी गई है। 85 फीसदी से अधिक व्यापारियों का पंजीयन जीएसटीएन पर हो चुका है। प्रदेशभर में सेंट्रल एक्साइज के साथ मिलकर 300 से अधिक कार्यशालाएं आयोजित कर रहे हैं। 25 जून से पंजीयन का काम फिर से शुरू हो रहा है। 1 जुलाई तक केवल इनीशियल माइग्रेशन ले चुके व्यापारी कारोबार शुरू कर सकेंगे। चाहे उनका डाटा अपलोड हुआ हो या नहीं। एक जुलाई के बाद भी रजिस्ट्रेशन के लिए तीन माह का समय दिया जा सकता है।

Q जीएसटी को लेकर कमर्शियल टैक्स, सेंट्रल एक्साइज, सर्विस टैक्स और कस्टम विभाग में काफी मतभेद रहे हैं। अब क्या स्थिति है?
A कहीं कोई मतभेद नहीं है। हम सेंट्रल एक्साइज विभाग के साथ मिलकर पूरे प्रदेश में ब्लॉक स्तर तक 300 वर्कशॉप आयोजित कर चुके हैं। 1.50 करोड़ तक के टर्नओवर वाले 10 फीसदी मामले सेंट्रल एक्साइज के पास रहेंगे और 90 फीसदी राज्य के कमर्शियल टैक्स विभाग के पास। 1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा के टर्नओवर वाले व्यापारियों के असेसमेंट में दोनों के पास 50-50 फीसदी मामले होंगे।

Q सेंट्रल एक्साइज और कमर्शिलय टैक्स के बीच प्रकरणों का बंटवारा कैसे होगा?
A जीएसटी काउंसिल ने यह तय किया है कि दोनों प्रकरणों में बंटवारा कंप्यूटराइज्ड रेंडम बेस पर होगा। यह व्यवस्था 1.5 करोड़ रुपए से कम और ज्यादा वाले दोनों प्रकरणों में लागू होगी।

Q जीएसटी से जुड़े कई मसलों पर अभी स्पष्टता का अभाव है। विभाग क्या कर रहा है?
A जहां स्पष्टता का अभाव है उसको लेकर हम फिक्रमंद हैं। प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कई बिंदुओं पर वित्त मंत्री अरुण जेटली से बातचीत की है। इलेक्ट्रॉनिक वे-बिल की अनिवार्यता खत्म करने की मांग की है। लोगों को यह समझ लेना चाहिए कि जो 1 जुलाई को तय हो जाएगा वह अंतिम नहीं होगा। इस पर समय-समय पर बदलाव होते रहेंगे।

Q क्या यह सच है कि जीएसटी का रेट पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा 28 फीसदी भारत में है?
A अगर केवल 18 फीसदी की एक दर होती तो हमने अनाज समेत कई वस्तुओं में जीरो फीसदी टैक्स रखा, वह नहीं रख पाते। जहां तक एक से अधिक दरें होने की बात है तो नार्वे में भी एक से अधिक टैक्स की दरें हैं।

"जिलों से" से अन्य खबरें

पेड न्यूज मामले में घिरे शिवराज के मंत्री नरोत्तम मिश्रा, चुनाव आयोग ने लगाया तीन साल का प्रतिबंध

नयी दिल्ली : मध्य प्रदेश शासन के वरिष्ठ मंत्री नरोत्तम मिश्र को चुनाव आयोग ने 3 साल के लिए अयोग्य ठहरा दिया है. चुनाव आयोग के इस कदम के बाद मिश्र की मौजूदा विधायकी तो गयी ही अगला विधान सभा चुनाव भी वे नहीं लड़ पाएंगे. आपको बता दें कि सूबे की शिवराज सरकार पहले से ही किसान आंदोलन से पस्त है अब चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद उनकी मुश्‍किलें और बढ गयीं हैं.

Read More

सीएम हैल्पलाईन की शेष पेडेंसी का निराकरण करें-कलेक्टर

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने सीएम हैल्पलाईन, लोकसेवा गारंटी एवं वृक्षारोपण जैसी सर्वोच्च प्राथमिकता वाली कार्यक्रमों की जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित बैठक में गत दिवस समीक्षा की। इस बैठक में विभागीय अधिकारियों ने अवगत कराया कि सीएम हैल्पलाईन में दर्ज करीबन एक हजार प्रकरणों का निराकरण तीन दिवस में कराया गया है। जिस पर से कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों के कार्य के प्रति संतोष व्यक्त किया। 

Read More

तुवर दाल नहीं खरीदने पर बिफरे किसान, नेशनल हाइवे पर चक्काजाम

बरेली। रायसेन जिले में सबसे बेहतर कृषि क्षेत्र माने जाने वाले बरेली में अंचल के किसानों ने गुरुवार दोपहर तुवर की खरीदी नहीं होने पर एनएच 12 पर चक्काजाम कर दिया। जाम की वजह से जयपुर-जबलपुर मार्ग पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

Read More

मंदसौर जिले के पूर्व कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सस्पेंड

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश सरकार ने बुधवार को देर शाम को मंदसौर जिले के पूर्व जिलाधीश आईएएस अधिकारी स्वतंत्र कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक आईपीएस ओपी त्रिपाठी को निलंबित कर दिया है।

Read More

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन पुलिस परेड ग्राउण्ड में संपन्न

21 जून 2016 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम सीहोर जिला मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड में संपन्न हुआ। प्रदेश के लोक निर्माण, विधि, विधायी कार्य एवं सीहोर जिला प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह के मुख्य आतिथ्य में योग का कार्यक्रम लखनऊ में आयोजित मुख्य कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के अनुरूप आयोजित हुआ।

Read More

तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बच्चे, जवान एवं वृद्धजनों ने किया सामूहिक योग

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम ग्राउण्ड में क्षेत्रीय विधायक बाधवगढ श्री शिवनारायण की उपस्थिति में योग दिवस का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। 

Read More

क्रिकेट में हार के बाद बुरहानपुर में लगे पाक जिंदाबाद के नारे, 15 पर केस

बुरहानपुर। आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल मैच में पाकिस्तान की जीत पर आतिशबाजी और नारेबाजी से रविवार रात ग्राम मोहद में तनाव की स्थिति बन गई। 

Read More

व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर आशीष ने सार्वजनिक किया CBI का लिखा पत्र

भोपाल।व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर आशीष चतुर्वेदी ने सीबीआई पर व्यापमं घोटाले की जांच में जानबूझकर उपेक्षा बरतने के आरोप लगाते हुए अफसरों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। आशीष ने 18 जून को ट्विटर पर सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर आरपी अग्रवाल के नाम लिखे पत्र के सार्वजनिक किया है। 

Read More

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का जेल भरो आंदोलन, खलघाट में लगा जमावड़ा

धार । करीब डेढ़ साल बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है। किसान आंदोलन के जरिए हित साधने में लगी कांग्रेस धार जिले के खलघाट में जेल भरो आंदोलन कर रही है। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव सहित बड़ी तादाद में कांग्रेसी कार्यकर्ता व किसान पहुंचते हैं।

Read More

किसान आंदोलनः एमपी में एक और किसान ने की आत्महत्या, धार में 'जेल भरो आंदोलन' शुरू

मध्य प्रदेश में कर्ज से परेशान किसानों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार को जहां दो किसानों ने आत्महत्या कर ली वहीं शनिवार को एक और किसान ने खुद की जिंदगी खत्म कर ली। पिछले एक सप्ताह में करीब दस किसान अपनी जान दे चुके हैं। वहीं दूसरी ओर धार में आज से भारत कृषक समाज के किसान जेल भरो आंदोलन शुरू करेंगे।

Read More