mp mirror logo

व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर आशीष ने सार्वजनिक किया CBI का लिखा पत्र

भोपाल।व्यापमं घोटाले के व्हिसिल ब्लोअर आशीष चतुर्वेदी ने सीबीआई पर व्यापमं घोटाले की जांच में जानबूझकर उपेक्षा बरतने के आरोप लगाते हुए अफसरों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। आशीष ने 18 जून को ट्विटर पर सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर आरपी अग्रवाल के नाम लिखे पत्र के सार्वजनिक किया है। पत्र 6 माह पुराना है, जो 14 दिसंबर 2016 को रजिस्टर्ड डाक से सीबीआई भोपाल दफ्तर के साथ ही सीबीआई डॉयरेक्टर राकेश अष्ठाना को भी भेजा गया था।

आशीष ने बताया कि इस पत्र के बाद सीबीआई के अफसरों ने 3 से 4 बार उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर अनऑफिशियली जानकारी ली है, लेकिन अधिकारिक रूप से साक्ष्य लेने को तैयार नहीं हैं। आशीष ने बताया कि मिलने आने वाले सीबीआई के सीनियर अफसर उससे आकर कहते हैं कि यह अपराध काफी पुराना है और यह क्लोज्ड डोर क्राइम
है। इसलिए इस मामले में जांच का किसी अंजाम तक पहुंच पाना संभव नहीं हैं। ऑन रिकॉर्ड यह अफसर घोटाले से जुड़ी जानकारी लेने तैयार नहीं हैं।

सीधी बात… एक जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी पर कमिश्नर कमर्शियल टैक्स राघवेंद्र सिंह से चर्चा
केवल इनीशियल माइग्रेशन ले चुके व्यापारी कारोबार शुरू कर सकेंगे, चाहे उनका डाटा अपलोड हुआ हो या नहीं। इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन के लिए तीन माह का समय दिया जा सकता है। व्यापारियों को परेशानी नहीं होगी…

Q आखिर व्यापारी जीएसटी के खिलाफ हड़ताल क्यों कर रहे हैं?
A व्यापारी जीएसटी को समझने में गलती कर रहे हैं। जीएसटी में सारे टैक्स मिलाकर एक हो रहे हैं। व्यापारियों को काम करने में आसानी होगी। हम इसके लिए लगातार कार्यशाला भी आयोजित कर रहे हैं। उन्हें हम इस नियम की बारिकियां समझा रहे हैं। हमने प्रदेशभर में 200 से अधिक हेल्प डेस्क बनाई हैं। जीएसटी के आने के बाद कई मौजूदा कानून खत्म हो जाएंगे।

Q जीएसटी लागू होने में सिर्फ 14 दिन शेष हैं। अभी भी 31 हजार लोगों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। क्या इन्हें और समय दिया जाएगा?
A मैं पहले ही बता चुका हूं कि 25 जून से दोबारा पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हम छह दिन में शेष व्यापारियों का पंजीयन कर देंगे।

Q क्या मध्यप्रदेश में जीएसटी आसानी से लागू हो पाएगा?
A विभाग की तैयारियां पूर्णता की ओर हैं। विभाग के 1000 अधिकारियों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। 2300 अधिकारियों को हैंड्स ऑन कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी गई है। 85 फीसदी से अधिक व्यापारियों का पंजीयन जीएसटीएन पर हो चुका है। प्रदेशभर में सेंट्रल एक्साइज के साथ मिलकर 300 से अधिक कार्यशालाएं आयोजित कर रहे हैं। 25 जून से पंजीयन का काम फिर से शुरू हो रहा है। 1 जुलाई तक केवल इनीशियल माइग्रेशन ले चुके व्यापारी कारोबार शुरू कर सकेंगे। चाहे उनका डाटा अपलोड हुआ हो या नहीं। एक जुलाई के बाद भी रजिस्ट्रेशन के लिए तीन माह का समय दिया जा सकता है।

Q जीएसटी को लेकर कमर्शियल टैक्स, सेंट्रल एक्साइज, सर्विस टैक्स और कस्टम विभाग में काफी मतभेद रहे हैं। अब क्या स्थिति है?
A कहीं कोई मतभेद नहीं है। हम सेंट्रल एक्साइज विभाग के साथ मिलकर पूरे प्रदेश में ब्लॉक स्तर तक 300 वर्कशॉप आयोजित कर चुके हैं। 1.50 करोड़ तक के टर्नओवर वाले 10 फीसदी मामले सेंट्रल एक्साइज के पास रहेंगे और 90 फीसदी राज्य के कमर्शियल टैक्स विभाग के पास। 1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा के टर्नओवर वाले व्यापारियों के असेसमेंट में दोनों के पास 50-50 फीसदी मामले होंगे।

Q सेंट्रल एक्साइज और कमर्शिलय टैक्स के बीच प्रकरणों का बंटवारा कैसे होगा?
A जीएसटी काउंसिल ने यह तय किया है कि दोनों प्रकरणों में बंटवारा कंप्यूटराइज्ड रेंडम बेस पर होगा। यह व्यवस्था 1.5 करोड़ रुपए से कम और ज्यादा वाले दोनों प्रकरणों में लागू होगी।

Q जीएसटी से जुड़े कई मसलों पर अभी स्पष्टता का अभाव है। विभाग क्या कर रहा है?
A जहां स्पष्टता का अभाव है उसको लेकर हम फिक्रमंद हैं। प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कई बिंदुओं पर वित्त मंत्री अरुण जेटली से बातचीत की है। इलेक्ट्रॉनिक वे-बिल की अनिवार्यता खत्म करने की मांग की है। लोगों को यह समझ लेना चाहिए कि जो 1 जुलाई को तय हो जाएगा वह अंतिम नहीं होगा। इस पर समय-समय पर बदलाव होते रहेंगे।

Q क्या यह सच है कि जीएसटी का रेट पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा 28 फीसदी भारत में है?
A अगर केवल 18 फीसदी की एक दर होती तो हमने अनाज समेत कई वस्तुओं में जीरो फीसदी टैक्स रखा, वह नहीं रख पाते। जहां तक एक से अधिक दरें होने की बात है तो नार्वे में भी एक से अधिक टैक्स की दरें हैं।

"जिलों से" से अन्य खबरें

मुख्यमंत्री भावांतर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ बड़वानी में भी

प्रदेश के मुख्यमंत्री के भावांतर योजना कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले की ग्राम सभाओ में भी देखा एवं सुना गया। इसके लिए सम्पूर्ण जिले में गुरूवार को विशेष ग्राम सभाओ का आयोजन किया गया था। 

Read More

ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की स्थाई व्यवस्था के लिए बनाई गई जल सुरक्षा एवं संरक्षण योजना

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा यूनिसेफ एवं प्रायमूव के सहयोग से मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में विकास खंड महू के विभिन्न ग्रामों में जल सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इसका मुख्य उद्देश्‍य विश्वस्तरीय स्थाई विकास लक्ष्य क्रमाक 06 के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध एवं स्थाई पेयजल उपलब्ध कराना है।

Read More

भावांतर योजना : 10 हजार करोड़ रुपए भी खर्च करना पड़े तो करेगी सरकार

भोपाल। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना 16 अक्टूबर यानी सोमवार से पूरे प्रदेश में एक साथ लागू होगी। बुधवार को कैबिनेट में योजना को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इसमें दस हजार करोड़ रुपए खर्च करने पड़े तो भी सरकार करेगी। इस दौरान कई मंत्रियों ने कृषि अधिकारियों से योजना को लेकर पूछताछ भी की।

Read More

12 अक्‍टूबर को लाड़ली शिक्षा पर्व मनाएगी सरकार, सभी जिलों में होंगे आयोजन

भोपाल। ‘लाड़ली लक्ष्मी” योजना के दस साल पूरे होने पर राज्य सरकार गुरुवार को लाड़ली शिक्षा पर्व मना रही है। इस दौरान राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित होंगे। यहां छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली 65 हजार से ज्यादा बालिकाओं को दो-दो हजार रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Read More

वैट घटाने पर शिवराज बोले, दीपावली से पहले तोहफा जरूर मिलेगा

भोपाल।केंद्रीय वित्त मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री के सुझाव के बाद राज्य सरकार पेट्रोलियम उत्पादों से पांच प्रतिशत वैट घटाने की तैयारी कर रही है। सत्य सांई कॉलेज में भक्त सम्मेलन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि दीपावली से पहले प्रदेश के लोगों को तोहफा जरूर मिलेगा।

Read More

केन्द्र एवं राज्य सरकार गरीबों के सपने को साकार कर रही है-विधायक

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से गरीबों की भलाई के लिए अनेक योजनाएं संचालित की है। जिनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबो को भू खण्ड आवंटित कर उनके सपने को साकार करने की पहल की गई है। जिससे वे आगामी तीन माह में अपने मकान तैयार कर छत के नीचे रहने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। 

Read More

दिवंगत जयप्रकाश भटनागर को पत्रकारों ने दी श्रद्धांजलि

जिला जनसम्पर्क कार्यालय में पदस्थ जनसम्पर्क कर्मी दिवंगत स्वर्गीय जयप्रकाश भटनागर के आकस्मिक निधन पर आज जिला जनसम्पर्क कार्यालय शहडोल में शोकसभा आयोजित की गई। 

Read More

'बेमिसाल 12 साल' से शुरू होगा शिवराज का 'मिशन 2018'

भोपाल। 29 नवंबर 2017 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 12 साल होते ही भारतीय जनता पार्टी मिशन 2018 के लिए चुनावी शंखनाद करेगी। 'बेमिसाल 12 साल' शिवराज के इस कार्यकाल को लेकर पूरे प्रदेश में भाजपा एक स्टडी भी करवा रही है कि क्षेत्र की मैदानी हकीकत क्या है।

Read More

पूर्व मंत्री का 'रिश्तेदार' निकला फर्जी डॉक्टर, पोल खुलते ही हुआ फरार

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के बैहर सामुदयिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ एमबीबीएस डॉक्टर की डिग्री फ़र्ज़ी पाये जाने के बाद हड़कंप मच गया है. मामला उजागर होने के बाद कथित आरोपी डॉक्टर नौकरी छोड़कर फरार हो गया है.

Read More

एक दिन भी जेल में बंद मीसाबंदी को मिलेगी 8 हजार की सम्मान निधि

भोपाल.राजनीतिक व सामाजिक कारणों से जेल में एक दिन भी बंद रहे मीसा बंदियों को राज्य सरकार अब आठ हजार रुपए सम्मान निधि देगी। राज्य सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण सम्मान निधि 2008 में संशोधन करते हुए कहा है कि कोई व्यक्ति यदि एक माह से कम समय के लिए जेल में बंद हैं तो उन्हें भी पैसा दिया जाएगा।

Read More